मिलिए उस युवा आर्मी ऑफिसर से, जिसने गलवान में चीनी सेना को आंख में आंख डालकर दिया था जवाब

देश
किशोर जोशी
Updated Feb 21, 2021 | 07:40 IST

पिछले साल गलवान घाटी में चीन और भारत के बीच हुए खूनी संघर्ष की एक तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल हो रही है। इस तस्वीर में एक आर्मी ऑफिसर चीनी सैनिक की आंख में आंख डालकर जवाब दे रहे हैं।

Meet the Army officer Captain Soiba Maningba of 16 BIHAR, who leading his men in Galwan Vally
वह युवा आर्मी ऑफिसर, जिसकी गलवान की तस्वीर हो रही है वायरल 

मुख्य बातें

  • पिछले साल जून में गलवान घाटी में हुआ था भारत और चीनी सैनिकों के बीच खूनी संघर्ष
  • चीन ने पहली बार कबूल किया कि उसके भी चार सैनिक इस हिंसा में मारे गए
  • चीन ने गलवान का वीडियो किया जारी, वीडियो में नजर आया जाबांज भारतीय आर्मी ऑफिसर

नई दिल्ली: पिछले साल जून में भारत और चीन के बीच लद्दाख की गलवान घाटी में हुए खूनी संघर्ष में देश के 20 जवान शहीद हो गए थे। इस दौरान भारतीय सैनिकों ने जिस बहादुरी के साथ चीन को जवाब दिया उसकी एक मिसाल हाल ही में देखने को मिली जब खुद चीन ने माना कि इस टकराव में उसके भी चार सैनिक मारे गए थे, जबकि इससे पहले चीन लगातार अपने सैनिकों की मौत का आकंड़ा छुपाता रहा था। हालांकि चीन के इस दावे पर संदेह पैदा होता कि उसके केवल 4 जवान ही इस दौरान मारे गए थे।

चीनी सेना के वीडियो में नजर आए कैप्टन माननिग्बा

इस सबके बीच चीन ने सच को कबूल करते हुए हाल ही में गलवान की घटना का कथित वीडियो जारी किया जिसमें भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच टकराव को दिखाया गया है। हालांकि यह वीडियो कितना पुराना है इसे लेकर भी सवाल उठ रहे हैं। वीडियो में दिख रहा है कि नदी किनारे चीन तथा भारत के सैनिक एक दूसरे से भिड़ते हुए नजर आ रहे हैं। चीन ने इस वीडियो के जरिए यह दिखाने की कोशिश की है कि भारत ने उल्टा हमला किया। इस वीडियो में इंडियन आर्मी का एक ऑफिसर नजर आ रहा है जिसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है।


कैप्टन माननिंग्बा की फोटो वायरल

वीडियो में दिख रहा है कि कैसे भारतीय सेना के कैप्टन सोइबा माननिंग्बा चीनी सैनिक के सामने सीना तानकर खड़े हैं और आंखों में आंख डालकर जवाब दे रहे हैं। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बिरने सिंह ने कैप्टन माननिंग्बा की तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, 'मिलिए 16 बिहार के मणिपुर के सेनापति जिले के कैप्टन सोइबा माननिंग्‍बा रंगनामेई से जो मणिुपिर के सेनापति जिले से ताल्लुक रखते हैं। 16 बिहार के इस ऑफिसर ने चीनी पीएलए सैनिकों के खिलाफ टकराव के दौरान गालवान में जो वीरता दिखाई है, उस पर हम सभी को गर्व है।'

2018 में हुए सेना में शामिल
कैप्‍टन सोइबा माननिंग्‍बा पूर्वोत्तर के मणिपुर के सेनापति जिले से हैं और 2018 में वह सेना में कमीशंड हुए थे। कैप्‍टन सोइबा माननिंग्‍बा  की तस्वीर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजीजू ने भी ट्वीट की है। इस ट्‍वीट के जवाब में सैनिक स्कूल इम्फाल में कैप्टन सोइबा के सहपाठी रहे लेओन मिसाओ हंगमी ने लिखा- 'मुझे अपने बेस्ट फ्रेंड और सैनिक स्कूल इंफाल के मेरे भाई परगर्व है। वे बहुत ही मजबूत होने के साथ ही बहादुर इंसान हैं। उनकी लीडरशिप क्वालिटी भी सराहना के योग्य है।' 

आपको बता दें कि कैप्टन माननिंग्बा जिस 16 बिहार में थे उसी के कमांडिंग ऑफिसर (सीओ) कर्नल संतोष बाबू गलवान घाटी के इस खूनी संघर्ष के दौरान शहीद हो गए थे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर