Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने की 'मन की बात', लता मंगेशकर बनीं खास मेहमान

देश
Updated Sep 29, 2019 | 11:49 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के माध्यम से देश को संबोधित किया। इस बार लता मंगेशकर उनकी खास मेहमान बनीं।

Mann ki Baat
मन की बात 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम के माध्यम से देश को संबोधित किया। इसे लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट किया था कि आज उनके साथ एक खास मेहमान हैं। वो खास मेहमान बनीं मशहूर गायिका और भारत रत्न से सम्मानित लता मंगेशकर। दूसरे कार्यकाल में पीएम मोदी ने चौथी बार 'मन की बात कार्यक्रम किया। दरअसल, पीएम मोदी ने अमेरिका जाने से पहले लता मंगेशकर से फोन पर बात की थी और उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी थीं। उसी बातचीत को उन्होंने यहां सुनाया। मोदी ने कहा, 'शायद ही कोई ऐसा होगा जो लता मंगेशकर जी के प्रति बेहद सम्मान नहीं दिखाता हो। वह हम में से सबसे बड़ी है और देश में विभिन्न युगों की गवाह रही हैं। हम उन्हें 'दीदी' कहकर संबोधित करते हैं। वह 90 साल की हो गई हैं।'

पीएम मोदी ने एक बार फिर देशवासियों से कहा कि वो इस त्योहारी सीजन में घूमने के लिए निकलें। उनका कहना है कि 2022 तक 15 स्थानों पर जाएं। 


 

ई-सिगरेट को लेकर लोगों में बहुत कम जागरूकता है। वे इसके खतरे से पूरी तरह से अनजान हैं और इस कारण से कभी-कभी ई-सिगरेट जिज्ञासा से घरों में अपना रास्ता खोज लेती है। 

हम सभी जानते हैं कि तंबाकू की लत, स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है और इस लत को छोड़ना बहुत मुश्किल हो जाता है। जो लोग तम्बाकू का सेवन करते हैं वे कैंसर, मधुमेह, रक्तचाप आदि जैसे उच्च जोखिम वाले रोगों की चपेट में आ जाते हैं। 

पीएम मोदी ने US ओपन की एक स्पीच के बारे में बात की, जिसने उन्हें बहुत प्रभावित किया है। पीएम ने कहा कि इस भाषण और खेल ने खेल की भावना को बढ़ावा दिया। 

हमारे बीच कई बेटियां हैं, जिन्होंने दृढ़ता, परिश्रम और प्रतिभा के माध्यम से अपने परिवार, समाज और देश में गौरव बढ़ाया है। यह दिवाली, क्या हम भारत की लक्ष्मी को सम्मानित करने के लिए कार्यक्रमों की व्यवस्था कर सकते हैं? हम हैशटैग #BHARATKILAXMI का उपयोग करके सोशल मीडिया पर उनकी उपलब्धियों को साझा करके इन बेटियों की उपलब्धियों को उजागर कर सकते हैं। जिस तरह से हमने एक मेगा अभियान #Selfiwithdaughter चलाया, जो विश्व स्तर पर फैला

पीएम मोदी ने कहा, नवरात्रि के साथ ही आज से त्योहारों का माहौल फिर से नई उमंग, नई ऊर्जा, नया उत्साह, नए संकल्प से भर जाएगा। त्योहारों में कई लोग खुशियों से वंचित रह जाते हैं। इसे ही 'चिराग तले अंधेरा' कहते हैं। कुछ घरों में मिठाइयां खराब होती हैं तो कुछ घरों में बच्चे मिठाई को तरस जाते हैं। कहीं कपड़े रखने के लिए अलमारी छोटी पड़ जाती है तो कहीं तन ढकने के लिए मशक्कत करनी पड़ती है। 

 

 

पीएम मोदी शनिवार को अमेरिका से करीब एक हफ्ते की यात्रा से दिल्ली लौटे। पीएम के लौटने पर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पिछले 5 सालों में भारत का सम्मान और उत्साह विश्व मंच पर काफी बढ़ा है। पीएम मोदी ने इसे 'यादगार स्वागत' करार दिया। 

अक्टूबर 2014 में पीएम मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम की शुरुआत की थी। इस साल हुए लोकसभा चुनाव के बाद उन्होंने जून के महीने से फिर से इसकी शुरुआत की। पीएम मोदी अभी तक 'मन की बात' के 56 एपिसोड कर चुके हैं। ये उनका 57वां कार्यक्रम है। 

पिछले महीने के 'मन की बात' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने भारत को प्लास्टिक मुक्त बनाने का आह्वान किया था। पीएम मोदी ने लोगों से अपील की कि वे महात्मा गांधी की इस वर्ष 150वीं जयंती को भारत को प्लास्टिक मुक्त बनाने के दिवस के तौर पर मनाएं। उन्होंने कहा कि समाज का हर वर्ग इस साल गांधी जयंती को भारत माता को प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने के दिवस के तौर पर मनाए। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर