Maharastra Election: शिवसेना और बीजेपी गठबंधन की सीटों का समीकरण!

देश
Updated Sep 22, 2019 | 20:46 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

महाराष्ट्र में शिवसेना और बीजेपी मिलकर लड़ेंगें, हालांकि दोनों पार्टियों के बीच सीटों की संख्या के बंटवारे को लेकर अब तक कोई अंतिम समझौता नहीं हुआ है।

bjp_shivsena
उद्धव ठाकरे ने हाल में कहा था कि जल्द सीट-बंटवारे की घोषणा होगी 

नई दिल्ली: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर राज्य की राजनीति गर्मा रही है और सूबे की सत्ता पर काबिज बीजेपी और शिवसेना के बीच मिलकर चुनाव लड़ने की सहमति तो बनी है लेकिन अभी सीट शेयरिंग को लेकर अंतिम समझौता नहीं हुआ है। वहीं शिवसेना के वरिष्ठ नेताओं ने जिस तरह से प्रोजेक्ट करने की कोशिश की थी, उस तरह से शिवसेना का गठबंधन नहीं हो रहा है।

बीजेपी के सूत्रों के अनुसार वर्तमान स्थिति यह है कि 110 से 120 सीटों के बीच शिवसेना को दी जा सकती हैं जबकि बाकी बीजेपी और सहयोगी दलों के लिए होंगी। बीजेपी के किसी भी बड़े नेता ने इस दौर की बातचीत के दौरान सार्वजनिक रूप से मातोश्री का दौरा नहीं किया था, जबकि अमित शाह खुद भी लोकसभा चुनाव से पहले मातोश्री गए थे। 

वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने रविवार को मुंबई में एक रैली में कहा कि 21 अक्टूबर को होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में राजग को 'तीन चौथाई बहुमत' मिलेगा। हालांकि, उन्होंने अपने भाषण में सहयोगी दल शिवसेना का जिक्र नहीं किया। शाह का बयान ऐसे समय में आया है, जब भाजपा और शिवसेना इस चुनाव के लिये सीट-बंटवारे को अंतिम रूप देने का प्रयास कर रहे हैं।

शाह ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस चुनाव बाद भी इस पद पर बने रहेंगे। शाह के इस बयान को शिवसेना की अनदेखी करने के तौर पर देखा जा रहा है, जो मुख्यमंत्री पद के लिये पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे को अपने उम्मीदवार के तौर पर पेश कर रही है।

शाह ने कहा, 'फडणवीस सरकार केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के साथ काम कर रही है। मोदी सरकार को दूसरा कार्यकाल मिला और मुझे यकीन है कि मतदाताओं ने फडणवीस को अगला कार्यकाल देने का मन बना लिया है।'

ठाकरे ने हाल में कहा था कि जल्द सीट-बंटवारे की घोषणा होगी, इससे पहले अटकलें थीं कि संभवत: शाह की यात्रा के दौरान सीट-बंटवारे की घोषणा हो सकती है। बीजेपी और शिवसेना के नेता साथ चुनाव लड़ने के लिये प्रतिबद्ध हैं लेकिन दोनों पार्टियों के बीच सीटों की संख्या के बंटवारे को लेकर अब तक कोई अंतिम समझौता नहीं हुआ है।

 

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...