Coronavirus Maharashtra News, 26 March: पैदा हुई खाने-पीने की समस्या, मुंबई क्रिकेट संघ ने दिए 50 लाख रुपए

देश
रामानुज सिंह
Updated Mar 26, 2020 | 16:49 IST

Maharashtra Coronavirus Latest News UPDATES 26 March: कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं।  महाराष्ट्र में संक्रमित मरीजों की संख्या 116 हो गई है। 

Maharashtra Coronavirus News in Hindi
महाराष्ट्र में कोरोनावायरस 

मुख्य बातें

  • महाराष्ट्र में 4 और मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 116 हो गई है
  • देशव्यापी लॉकडाउन के बीच सीएम उद्धव ठाकरे ने लोगों से अपने घरों से बाहर न निकलने की अपील की है
  • महाराष्ट्र के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि राज्य में खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति नियमित रूप से सुनिश्चित करने के लिए राशन की सभी दुकानें खुली रहेंगी

मुंबई : देश भर में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा करे हैं। यह संख्या बढ़कर 600 से अधिक हो गई है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं।  अब यहां संक्रमित मरीजों की संख्या 124 हो गई है। देशव्यापी लॉकडाउन के बीच सीएम उद्धव ठाकरे ने लोगों से अपने घरों से बाहर न निकलने की अपील की और उन्हें आश्वस्त किया कि प्रदेश के पास आवश्यक सामान का पर्याप्त भंडार है। उन्होंने कहा कि जरूरी सामान का पर्याप्त भंडार है और आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। सीएम ने यह भी कहा कि बिजनेसमेन अब अस्पताल और मास्क बनाने के लिए आगे आ रहे हैं।

Coronavirus in Maharashtra News UPDATES

मुंबई क्रिकेट संघ ने दिए 50 लाख रुपए
मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) ने गुरुवार को कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए महाराष्ट्र सरकार को 50 लाख रुपए देने का फैसला किया। एमसीए सचिव संजय नाइक ने पीटीआई से कहा कि क्रिकेट संघ के शीर्ष परिषद की गुरूवार को बैठक हुई जिसमें अध्यक्ष और सचिव को दान की राशि का निर्धारण करने का अधिकार सौंपा दिया। नाइक ने कहा कि हमने 50 लाख रुपए दान करने का फैसला किया है। एमसीए परिषद के एक सदस्य ने कहा कि यह धनराशि मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा की जाएगी। उन्होंने इसके साथ ही कहा कि अगर जरूर पड़ती है तो एमसीए दक्षिण मुंबई स्थित वानखेड़े स्टेडियम सहित अपने स्टेडियमों को सरकार को सौंपने के लिये तैयार है ताकि वहां लोगों को पृथक रखा जा सके।

खाने-पीने की हुई समस्या
महाराष्ट्र, शिवाजी नगर एरिया में लॉक डाउन की वजह से बहुत से लोगों के काम करने, खाने-पीने और रहने की समस्या पैदा हो गई है। स्थानीय लोगों ने ऐसे मजदूरों को खाना बांटा। 1 मजदूर खाने को किसी ने दिया तो दिया नहीं तो पानी पीकर सो जाते हैं। बाहर जाते हैं तो पुलिस मारती है। रोजगार छिन गया है।

मुंबई में 65 साल की महिला की मौत
महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि मुंबई की एक 65 वर्षीय महिला जिसका कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया था, उसका निधन हो गया। मौत का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है। 

पुलिसकर्मियों को खाना बांटा
कोरोना वायरस के चलते देश भर में हुए लॉक डाउन के बीच सिद्धिविनायक मंदिर ट्रस्ट ने ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को खाना बांटा।

राशन की सभी दुकानें खुली रहेंगी- मंत्री
महाराष्ट्र के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि राज्य में खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति नियमित रूप से सुनिश्चित करने के लिए राशन की सभी दुकानें खुली रहेंगी। भुजबल ने कहा कि राज्य सरकार इस बात के लिए प्रतिबद्ध है कि प्रतिबंधों के दौरान खाद्य वस्तुओं की नियमित आपूर्ति हो और लोगों को इससे संबंधित असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि मैं लोगों को खाद्य वस्तुओं की सुगम आपूर्ति का आश्वासन दे सकता हूं। बंद के दौरान राशन की सभी दुकानें खुली रहेंगी। हम इन दुकानों के लिए अतिरिक्त अनाज की आपूर्ति भी सुनिश्चित कर रहे हैं।

पीड़ित होने का झूठा दावा करने वाले के खिलाफ केस दर्ज
ठाणे जिले में कोरोना वायरस से पीड़ित होने का झूठा दावा करने वाले एक 40 वर्षीय व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। कासरवडावली पुलिस थाने के वरिष्ठ निरीक्षक किशोर खैरनार ने बताया कि ठाणे के निवासी एक व्यक्ति के खिलाफ मंगलवार को भारतीय दंड संहिता की धारा 505 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया। उक्त व्यक्ति ने एक व्हाट्सएप ग्रुप में कथित तौर पर संदेश भेजा था कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित है और जब तक उसकी हालत नहीं बिगड़ती वह अस्पताल नहीं जाना चाहता। पुलिस को जब इसकी सूचना दी गयी तब चिकित्सकों का एक दल व्यक्ति के घर पर पहुंचा। दल को पता चला कि उक्त व्यक्ति झूठ बोल रहा था। अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस के संबंध में अफवाहें फैलाने वालों के खिलाफ अधिकारी सख्त कार्रवाई कर रहे हैं।

घरों में एयर कंडीशनर का इस्तेमाल ना करें
शिवसेना चीफ ने कहा कि यहां वायरस हमारा दुश्मन है। अगर हम बाहर निकलेंगे तो वायरस हम पर हमला कर सकता है और हमारे घरों में घुस सकता है। यह युद्धकाल की तरह है जब यह सुनिश्चित करना होता है कि दुश्मन के रडार पर विमान नहीं दिखे। उम्मीद है कि अब तक आप स्थिति की गंभीरता को समझ गए होंगे। उन्होंने लोगों से घरों में एयर कंडीशनर का इस्तेमाल न करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि एयर कंडीशनर से ठंडक, नमी और आर्द्रता आएगी। इसके बजाय प्राकृतिक वायु संचार का इस्तेमाल करें।

'बाजारों में न उमड़े'
सीएम ठाकरे ने कहा कि बाजारों में न उमड़े। आवश्यक सामान खरीदने अकेले बाजार जाएं और एक-दूसरे से दूरी बनाकर रखें। हम इस लड़ाई को जीत लेंगे और हमेशा की तरह गुड़ी पड़वा मनाएंगे। उन्होंने कहा कि युद्ध में दुश्मन से खतरा इसलिए रहता है क्योंकि किसी को नहीं पता होता कि वह कैसे हमला करेगा।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर