गांव को 'कोरोना मुक्‍त' बनाने पर मिलेंगे ₹ 50 लाख, इस राज्‍य ने शुरू की अनूठी पहल

देश
भाषा
Updated Jun 02, 2021 | 21:50 IST

ग्रामीण इलाकों में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए महाराष्‍ट्र सरकार ने एक अनूठी पहल शुरू की है। यहां 'कोरोना मुक्‍त' गांव प्रतियोगिता शुरू की गई है। विजेता को 50 लाख रुपये का इनाम मिलेगा।

गांव को 'कोरोना मुक्‍त' बनाने पर मिलेंगे ₹ 50 लाख, इस राज्‍य ने शुरू की अनूठी पहल
गांव को 'कोरोना मुक्‍त' बनाने पर मिलेंगे ₹ 50 लाख, इस राज्‍य ने शुरू की अनूठी पहल  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुंबई :  महाराष्ट्र सरकार ने ग्रामीण इलाकों में कोविड-19 को फैलने से रोकने के कदम उठाने के लिए प्रेरित करने के मकसद से बुधवार को 'कोरोना मुक्त गांव' प्रतियोगिता की घोषणा की। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कुछ गांवों द्वारा किए प्रयासों की हाल ही में प्रशंसा की और 'मेरा गांव कोरोना मुक्त' पहल की घोषणा की थी।

राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुशरिफ ने एक बयान में कहा कि 'कोरोना मुक्त गांव' प्रतियोगिता मुख्यमंत्री द्वारा घोषित की गई पहल का ही हिस्सा है। इस प्रतियोगिता के तहत प्रत्येक राजस्व मंडल में कोविड-19 से निपटने के लिए अच्छे काम करने वाली तीन गांव पंचायतों को इनाम दिए जाएंगे।

दिए जाएंगे पुरस्‍कार

मंत्री ने बताया कि प्रथम पुरस्कार के तहत 50 लाख रुपये दिए जाएंगे, दूसरे विजेता को 25 लाख और तीसरे विजेता को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में छह राजस्व मंडल है इसलिए कुल 18 पुरस्कार होंगे। इनाम की कुल राशि 5.4 करोड़ रुपये हैं।

मंत्री ने बताया कि प्रतियोगिता जीतने वाले गांवों को प्रोत्साहन के तौर पर इनामी राशि जितनी ही अतिरिक्त धनराशि दी जाएगी और इसका इस्तेमाल इन गांवों में विकास कार्यों के लिए किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने वाले गांवों को 22 मानदंडों पर परखा जाएगा। इसका फैसला करने के लिए एक समिति गठित की जाएगी।

राज्‍य के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को एक वर्चुअल संबोधन में महाराष्ट्र के सबसे युवा सरपंच ऋतुराज देशमुख (21) और उनके कार्यबल की सोलापुर जिले में अपने घाटणे गांव को कोरोना वायरस से मुक्त रखने के लिए तारीफ की थी।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर