कोरोना के चलते देश के इन 75 जिलों को किया जा रहा लॉकडाउन, देखें पूरी लिस्ट

देश
प्रभाष रावत
Updated Mar 22, 2020 | 18:47 IST

Lock Down Districts list: कोरोना वायरस के चलते देश के उन 75 जिलों को लॉकडाउन किया जा रहा है जिनमें कोरोना के संक्रमण के मामले सामने आए हैं। इन जिलों में सिर्फ जरूरी सेवाएं उपलब्ध मिलेगीं।

Corona Lockdown
कोरोना के चलते जिलों में लॉकडाउन 

मुख्य बातें

  • देश के 75 जिलों में लॉकडाउन का फैसला, उपलब्ध होगीं सिर्फ जरूरी सेवाएं
  • आने वाले समय में लिस्ट में बढ़ सकती है शहरों और जिलों की संख्या
  • कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र और राज्य ने मिलकर उठाया कदम

नई दिल्ली: भारत ने COVID -19 मामलों में इजाफा और रविवार को दो और मौतों की सूचना के बीच केंद्र और राज्य सरकारों ने देश भर के 75 जिलों को पूरी तरह से बंद करने का फैसला किया है जहां कोरोनोवायरस के मामले सामने आए हैं। अधिकारियों ने कहा कि अंतरराज्यीय बस सेवाओं को 31 मार्च तक स्थगित करने का भी निर्णय लिया गया है। सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और कैबिनेट सचिव और प्रधान सचिव से लेकर प्रधानमंत्री तक की उच्चस्तरीय बैठक में फैसले लिए गए हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, 'घातक वायरस को फैलने की घटनाओं को देखते हुए इस बात पर सहमति व्यक्त की गई थी कि गैर-आवश्यक यात्री परिवहन पर प्रतिबंधों की तत्काल आवश्यकता है, जिसमें अंतरराज्यीय परिवहन बसें भी 31 मार्च तक के लिए शामिल की गई हैं।' अधिकारी ने कहा, 'राज्य सरकारें लगभग 75 जिलों में सिर्फ कोरोना के मामलों या हताहतों की संख्या के लिए आवश्यक सेवाएं देने के आदेश जारी करेंगी।'

जिन राज्यों के जिलों में लॉकडाउन की घोषणा की गई थी, उनमें उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल शामिल हैं। कई राज्य सरकारों ने पहले ही इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। सभी मुख्य सचिवों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से जनता कर्फ्यू के आह्वान का एक जबरदस्त और सहज जवाब देखने को मिला है। जिसके बाद लॉकडाउन के भी सहज रूप से होने की उम्मीद है। यहां आप तस्वीर में उन जिलों की लिस्ट देख सकते हैं जहां लॉकडाउन किया गया है।

राज्य सरकारें स्थिति के आकलन के आधार पर सूची में और जिलों और जगहों को शामिल कर सकती हैं। बैठक में उपनगरीय रेल सेवाओं सहित 31 मार्च तक सभी ट्रेन सेवाओं को स्थगित करने का निर्णय भी लिया गया। हालांकि, माल गाड़ियों को छूट दी गई है। 31 मार्च तक सभी मेट्रो रेल सेवाएं भी निलंबित कर दी गईं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर