Coronavirus Curfew in India: कोरोना वायरस का प्रकोप: पंजाब, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में कर्फ्यू, जानिए कहां

देश
रामानुज सिंह
Updated Mar 24, 2020 | 12:28 IST

Curfew in Punjab, Maharashtra: भारत में तेजी से फैलते कोरोना वायरस को रोकने के लिए कई राज्य सरकारों ने अपने प्रदेश में कर्फ्यू लगा दिया है।

Coronavirus havoc : Curfew in many states of India including Punjab, Maharashtra
कई राज्यों में लगा कर्फ्यू  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • तेजी से फैलते कोरोना वायरस को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारों ने कड़े फैसले लिए
  • 30 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों ने 548 जिलों में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की
  • कई राज्यों ने अपने पूरे प्रदेश में 31 मार्च तक कर्फ्यू लगा दिया है

नई दिल्ली : भारत में तेजी से फैलते कोरोना वायरस को देखते हुए सरकार ने केंद्र और राज्य सरकारों ने कड़े फैसले लिए हैं। 30 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 548 जिलों में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की। जिन राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों ने अपने सभी जिलों में बंद लागू कर दिया है, वे चंडीगढ़, दिल्ली, गोवा, जम्मू कश्मीर और नगालैंड हैं। कई राज्यों ने अपने पूरे प्रदेश में 31 मार्च तक कर्फ्यू लगा दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में इसके मामलों की संख्या बढ़कर 492 हो गई है। नौ लोगों की मौत हो गई है। जिनमें 36 लोग ठीक हो गए हैं। उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

पंजाब में कर्फ्यू, ऐसा करने वाल पहला राज्य
पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कर्फ्यू लागू कर दिया। ऐसा बड़ा कदम उठाने वाला देश का यह पहला राज्य है। एक वीडियो संदेश में मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि वह राज्य के व्यापक हित में और आप सभी के हित में (कर्फ्यू का) यह कदम उठाने के लिए बाध्य हुए हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें खबर मिली है कि लॉकडाउन के बावजूद शहरों, मोहल्लों और नगरों में लोग सामान्य रूप से इधर-उधर घूम-फिर रहे हैं। उन्होंने 31 मार्च तक के लिए लगाए गए लॉकडाउन के उल्लंघन को अस्वीकार्य करार दिया और कहा कि राज्य का प्रमुख होने के नाते पंजाब को बचाना उनका दायित्व है।

चंडीगढ़ में कर्फ्यू
केंद्र शासित चंडीगढ़ प्रशासन ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सोमवार को शहर में कर्फ्यू लगा दिया। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि पंजाब के राज्यपाल और केंद्र शासित क्षेत्र चंडीगढ़ के प्रशासक वी. पी. सिंह बदनोर ने सोमवार की मध्य रात्रि से अगले आदेश तक तत्काल प्रभाव से कर्फ्यू लागू करने का निर्णय किया है। इसने कहा कि कर्फ्यू लगने के साथ ही सभी निवासियों के लिए घर के अंदर ही रहना अनिवार्य है। चंडीगढ़ में अभी तक कोरोना वायरस के 7 मामले सामने आए हैं।

महाराष्ट्र में कर्फ्यू, सीएम उद्धव बोले-लड़ाई अहम मोड़ पर
पूरे महाराष्ट्र में कर्फ्यू लगा दिया गया है। सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ मुकाबला अहम पड़ाव पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिन अहम हैं और सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सरकारी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि कर्फ्यू के दौरान सभी जरूरी सेवाएं, मेडिकल स्टोर, पशुचिकित्सक और उनकी दुकानें खुली रहेंगी। ठाकरे ने कहा कि जिस तरह हमने ताली बजायी, वह वाकई चेतावनी की घंटी है। हमें इस समय पूर्ण संयम बरतने की जरूरत है, वरना हम हमेशा के लिए पछताएंगे। यह कोरोना वायरस के खिलाफ संघर्ष में अहम मोड़ है।

पुडुचेरी में कर्फ्यू
कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए केन्द्र शासित क्षेत्र पुडुचेरी में सोमवार रात नौ बजे से 31 मार्च तक कर्फ्यू लगा दिया गया है। मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने कहा कि जब तक कोई अपरिहार्य कारण न हो किसी को अपने घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। उन्होंने बताया कि कर्फ्यू का पालन कराने के लिए पुलिस को सख्त आदेश दिए गए हैं। पुडुचेरी में अब तक कोविड-19 के एक मामले की पुष्टि हुई है। 


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर