Kartarpur Corridor Registration 2019: करतारपुर साहिब के लिए ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, अपनाएं ये स्टेप्स

देश
Updated Nov 08, 2019 | 16:15 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Kartarpur Corridor Registration, steps to apply online: करतारपुर साहिब की यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी है। यात्रा शुरू करने के लिए श्रद्धालुओं को अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करना होगा।

Kartarpur Corridor online booking: Steps to apply, eBooking, Documents, check application status prakashpurb550.mha.gov.in
करतारपुर साहिब की यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • करतारपुर साहिब की यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है
  • भारतीय नागरिक और ओसीआई कार्ड धारक यात्रा के लिए कर सकते हैं आवेदन
  • रजिस्ट्रेशन का कन्फर्मेशन होने के बाद ही यात्रा की जा सकती है शुरू

नई दिल्ली : पंजाब राज्य स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे को पाकिस्तान के पंजाब में करतारपुर स्थित दरबार साहिब से जोड़ने वाले ऐतिहासिक करतारपुर कॉरिडोर की शुरुआत में अब कुछ ही घंटे का समय बांकी है। 12 नवंबर 2019 को इसका उद्घाटन होना है। इस बहुप्रतीक्षित यात्रा के लिए पाकिस्तान सिख श्रद्धालुओं से फीस भी वसूलेगा। दरबार साहिब के दर्शन की इच्छा रखने वाले भारतीय नागरिक और ओसीआई कार्ड धारक प्रवासी भारतीय prakashpurb550.mha.bov.in पर जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

गत 24 अक्टूबर को इस कॉरिडोर के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच करार पर हस्ताक्षर होने के बाद पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। नौ नवंबर को डेरा बाबा नानक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे जबकि पाकिस्तान की तरफ इसका उद्घाटन पीएम इमरान खान करेंगे। गुरु नानक देव की 550वीं जयंती 12 नवंबर को मनायी जाएगी। 

करतार कॉरिडोर की बुकिंग के लिए जरूरी योग्यता
करतारपुर जाने की इच्छा रखने वाले श्रद्धालु अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ऑनलाइन रिजस्ट्रेशन केवल वही व्यक्ति करा सकता है जो भारतीय नागरिक हो अथवा उसके पास ओवरसीज सिटिजन्स ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्ड हो। ओसीआई कार्ड धारक को अपने संबंधित देश का पासपोर्ट भी रखना हरोगा। जबकि भारतीय नागरिकों के पास उनका पासपोर्ट होना चाहिए।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज
रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदकों को अपने दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी पोर्टल पर दिए गए जगहों पर अपलोड करनी होगी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए भारतीय नागरिकों को अपने पासपोर्ट के पहले और अंतिम पेज की स्कैंड कॉपी और पासपोर्ट साइज के फोटो की स्कैंड सॉफ्ट कॉफी रखनी होगी। ओसीआई कार्ड धारकों को अपने साथ ओसीआई कार्ड के ब्योरे अपने साथ रखने होंगे।

ऐसे करें आवेदन

स्टेप 1- रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको वेबसाइट  prakashpurb550.mha.gov.in.लॉग इन करनी होगी। इस पेज पर आपको 'पंजीकरण फॉर्म भरने के लिए निर्देश' पढ़ने होंगे।

स्टेप 2- इसके बाद आप पेज के ऊपर मौजूद 'अप्लाइ ऑनलाइन' पर क्लिक करें।

स्टेप 3- आप अपनी राष्ट्रीयता और यात्रा के दिन का विवरण भरें और 'जारी' बटन दबाएं।

स्टेप 4- इसके बाद वेबसाइट यात्रा के लिए उपलब्ध दिनों का ब्योरा पेश करेगी। यात्रा के लिए उपलब्ध दिन के हिसाब से आप अपने दिन का चयन करें।

स्टेप 5- इसके बाद करतारपुर कॉरिडोर रजिस्ट्रेशन का 'पार्ट ए' आपको दिखेगा। इसे भरने के बाद आप 'Save and Continue'पर क्लिक करें। यह प्रक्रिया आगे भी दोहराएं।

स्टेप 6- ये सारे विवरण भरने के बाद आपको अपने दस्तावेजों जैसे कि फोटोग्राफ और पासपोर्ट की सॉफ्ट कॉपीज अपलोड करनी होगी।

स्टेप 7- ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन की सारी प्रक्रियाएं पूरी कर लेने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और आवेदन की एक पीडीएफ कॉपी मिलेगी। भविष्य में इस्तेमाल के लिए पीडीएफ फाइल और रजिस्ट्रेशन नंबर को सेव कर लें।

यात्रा पर निकलने से तीन से चार दिन पहले श्रद्धालुओं को एसएमएस और ई-मेल के जरिए रजिस्ट्रेशन की कन्फर्मेशन की सूचना दी जाएगी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा 'पहले आओ, पहले पाओ' के आधार पर दी गई है। इसलिए जितना जल्दी हो सके तीर्थयात्रियों को अपना रजिस्ट्रेशन कराने की सलाह दी जाती है।

अपने आवदेन के स्टेटस की ऐसे करें जांच
आवदेक अपने रजिस्ट्रेशन की ताजा स्थिति की जांच इसी पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं। वेबसाइट के होमपेज के शीर्ष पर 'रजिस्ट्रेशन स्टेटस' का एक टैब दिया गया है। आप इसमें अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, पासपोर्ट नंबर और जन्मतिथि डालकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।     

अगली खबर
Kartarpur Corridor Registration 2019: करतारपुर साहिब के लिए ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, अपनाएं ये स्टेप्स Description: Kartarpur Corridor Registration, steps to apply online: करतारपुर साहिब की यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी है। यात्रा शुरू करने के लिए श्रद्धालुओं को अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करना होगा।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...
taboola