कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर के आर रमेश कुमार ने तीन बागी विधायकों को ठहराया अयोग्य, नहीं लड़ पाएंगे चुनाव

देश
Updated Jul 25, 2019 | 22:01 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर के आर रमेश कुमार ने कहा कि साक्ष्यों के आधार पर तीन बागी विधायकों को अयोग्य ठहराया गया है। उन्होंने कहा कि बागी विधायक हाईकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकते हैं।

karnataka speaker k r ramesh kumar
तीन बागी विधायकों को स्पीकर के आर रमेश कुमार ने ठहराया अयोग्य 
मुख्य बातें
  • कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर ने तीन बागी विधायकों को ठहराया अयोग्य
  • अयोग्य ठहराए जाने के बाद बागी विधायक हाईकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट में कर सकते हैं अपील
  • अदालत से राहत न मिलने अयोग्य ठहराए गए मौजूदा विधानसभा के कार्यकाल तक नहीं लड़ पाएंगे चुनाव

नई दिल्ली। karnataka speaker disqualify three rebel mla कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस सरकार सत्ता से बाहर हो चुकी है। सरकार बचाने की कवायद के बीच एच डी कुमारस्वामी सरकार को सिर्फ 99 विधायकों का ही समर्थन हासिल था। इन सबके बीच कांग्रेस और जेडीएस के 16 बागी विधायकों में से  तीन विधायकों के संबंध में स्पीकर के आर रमेश कुमार ने फैसला सुनाया है। स्पीकर रमेश कुमार ने आर शंकर, रमेश जरकिहोली और महेश कुथमल्ली को अयोग्य करार दिया है। 

स्पीकर ने कहा कि इन तीनों विधायकों ने बताया ही नहीं था कि वो 6 जुलाई को उनके चैंबर में आए थे। यही नहीं उन्होंने अपने इस्तीफे को गलत प्रारुप में भरा था। स्पीकर का कहना है ये अयोग्य ठहराए गए तीनों विधायक वर्तमान विधानसभा की मियाद तक चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। जहां तक दूसरे बागी विधायकों का सवाल है उनके बारे में विस्तृत तरीके से उनके पक्ष को समझना होगा और उसके बाद ही वो फैसला करेंगे। 

स्पीकर के आर रमेश कुमार आगे कहते हैं कि पहले तो उन्होंने इस्तीफे को खारिज कर दिया था। लेकिन तथ्यों और साक्ष्यों के आधार पर वो इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि ये तीनों विधायक अयोग्ता ठहराए जाने की सभी शर्तों को पूरी करते हैं। उन्होंने कहा कि अयोग्य ठहराए गए विधायक उनके फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर कर सकते हैं। 

करीब दो हफ्ते की कवायद के बीच 23 जुलाई को कर्नाटक विधानसभा में विश्वासमत पर मतदान हुआ। लेकिन कांग्रेस-जेडीएस के पास संख्या बल की कमी थी। सत्ता गंवाने के बाद कांग्रेस और जेडीएस के नेताओं ने कहा था कि पैसे की ताकत से बीजेपी सरकार बचाने में कामयाब हुई। राहुल गांधी ने भी प्रतक्रिया देते हुए कहा था कि धनबल और अनैतिक तरीके से कांग्रेस और जेडीएस की सरकार गिरा दी गई। लेकिन बीजेपी की नीतियों के खिलाफ उनकी लड़ाई जारी रहेगी। 

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर