JNU Protest Update: उपद्रवियों ने स्वामी विवेकानंद की मूर्ति को पहुंचाई क्षति, संसद तक मार्च करेंगे छात्र

देश
आलोक राव
Updated Nov 14, 2019 | 17:11 IST

JNU Protest Update : बता दें कि प्रदर्शनकारी छात्र बुधवार को प्रशासनिक भवन ब्लॉक में दाखिल हुए और वाइस चांसलर एम जगदीश कुमार के लिए दीवारों पर पेंट कर संदेश लिखे।

JNU protest update:miscreants vandalize Swami Vivekananda Statue in campus, protestors will March to parliament during winter session, JNU: स्वामी विवेकानंद की मूर्ति को पहुंचाई क्षति
JNU Protest Update : स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा को पहुंचाई क्षति 
मुख्य बातें
  • JNU के प्रशासनिक ब्लॉक के पास स्थित स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के पास लिखीं आपत्तिजनक बातें
  • बुधवार को प्रशासनिक भवन में दाखिल हुए थे छात्र, वीसी से चाह रहे थे मिलना
  • पूरा छात्रावास शुल्क वापस करने की मांग को लेकर संसद तक मार्च करने की योजना

नई दिल्ली : जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा को क्षति पहुंचाने का मामला सामने आया है। प्रतिमा के इर्द-गिर्द भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बारे में विवादास्पद बातें भी लिखी गई हैं। मूर्ति को क्षति पहुंचाने वालों के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पाई है लेकिन आपत्तिजनक संदेशों से जाहिर होता है कि ये बातें भाजपा और उसके सहयोगी संगठनों के लिए लिखी गई हैं। स्वामी विवेकानंद की यह प्रतिमा प्रशासनिक ब्लॉक के दायीं तरफ पंडित जवाहर लाल नेहरू की मूर्ति के सामने स्थित है और अभी इसका उद्घाटन नहीं हुआ है।

हालांकि, घटना सामने आने के कुछ समय बाद प्रतिमा के पास दीवारों पर लिखे गए आपत्तिजनक बातों को पानी से साफ कर दिया गया है। छात्रों का कहना है कि वे छात्रावास शुल्क में हुई वृद्धि के खिलाफ शीतकालीन सत्र के दौरान संसद तक मार्च निकालेंगे। इस मार्च के लिए प्रदर्शनकारी छात्रों ने देश भर के विश्वविद्यालय के छात्रों को दिल्ली पहुंचने का आह्वान किया है।


बता दें कि प्रदर्शनकारी छात्र बुधवार को प्रशासनिक भवन ब्लॉक में दाखिल हुए और वाइस चांसलर एम जगदीश कुमार के लिए दीवारों को पेंट कर उन पर संदेश लिखे। इसके एक दिन बाद यह घटना सामने आई है। इसके पहले छात्रों ने छात्रावास शुल्क में वृद्धि पर वाइस चांसलर से मिलकर उनसे बातचीत करने की मांग की थी।

छात्रों के विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए जेएनयू प्रशासन ने छात्रावास शुल्क में हुई वृद्धि आंशिक रूप से वापस ली है। जबकि छात्र बढ़ी हुई फीस पूरी तरह से वापस लेने की मांग कर रहे हैं। गत बुधवार को छात्र वीसी से बातचीत करने के लिए प्रशासनिक भवन में दाखिल हुए लेकिन भवन के अंदर उनके न मिलने पर उन्होंने वीसी दफ्तर के पास दीवारों पर पेंट से संदेश लिखे। 

शुल्क वृद्धि पर प्रदर्शनकारी छात्रों ने राष्ट्रव्यापी विरोध-प्रदर्शन करने का आह्वान किया है। छात्रों ने देश के अन्य विश्वविद्यालयों से छात्रों को दिल्ली पहुंचने का अनुरोध किया है। छात्रों की योजना छात्रावास शुल्क वृद्धि के विरोध में शीतकालीन सत्र के दौरान संसद तक मार्च निकालने की है। छात्र बढ़ी हुई छात्रावास फीस पूरी तरह वापस लेने की मांग कर रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर