सिक्किम में भारतीय और चीनी सेना के जवानों के बीच हुई झड़प, दोनों तरफ के सैनिकों को मामूली चोटें

देश
Updated May 10, 2020 | 12:10 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Indian, Chinese Soldiers Face-Off: उत्तरी सिक्किम के नाकुला सेक्टर में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प की खबर सामने आ रही है। लंबे समय बाद चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच ऐसा तनाव देखने को मिला है।

Indian and Chinese Soldiers Face-Off Along Sikkim Border
सिक्किम में आमने-सामने आए भारतीय और चीनी सैनिक 

मुख्य बातें

  • पूर्वोत्तर के सिक्किम में भारत औऱ चीनी सैनिक फिर आए आमने-सामने
  • आर्मी सूत्रों के मुताबिक दोनों तरफ से हुई झड़प में कुछ सैनिक भी चोटिल
  • दोनों तरफ से बातचीत के बाद सुलझाया गया मुद्दा

गंगटोक: सिक्किम में भारतीय और चीनी सैनिकों के आमने-सामने आने की खबर सामने आ रही है। खबरों की मानें तो उत्तरी सिक्किम इलाके में भारत और चीन के सैनिकों में हुए इस टकराव  के दौरान दोनों तरफ से जमकर बहसबाजी भी हुई। इस घटना में दोनों तरफ के सैनिकों को मामूली चोटें भी आई हैं। हालांकि बाद में अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद इसे सुला लिया गया। सीमा पर इस तरह का तनाव काफी लंबे समय बाद देखने को मिला।

कुछ सैनिक चोटिल

 आर्मी के सूत्रों के मुताबिक, 'सीमा सुरक्षा को लेकर दोनों तरफ से सैनिक आमने-सामने आ गए हैं। बाद में दोनों तरफ से आपसी बातचीत के जरिए मामले को सुलझा लिया गया। जमकर हुई बहसबाजी के दौरान कुछ सैनिकों के भी चोटिल होने की खबर है। स्थानीय स्तर पर बातचीत के बाद सैनिकों को हटा दिया गया।' ऐसा लंबे समय बाद देखने को मिल रहा है जब नॉर्थ सिक्किम इलाके में भारत और चीन के सैनिकों के बीच तनाव दिख रहा है।

पहले भी कर चुका है चीन ऐसी हरकत

आपको बता दें कि चीनी सेना समय-समय पर भारतीय जमीन पर घुसपैठ की कोशिश करती रहती है। 2018 में चीनी सेना ने पूर्वोत्तर से जुड़ी सीमा पर कई बार घुसपैठ की कोशिश की थी। यहीं नहीं 2018 में 3 बार चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने अगस्त में उत्तराखंड के बाराहाटी में केंद्रीय क्षेत्र की ओर 3 बार वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) का उल्लंघन किया। इस दौरान चीनी सैनिक 4 किलोमीटर तक अंदर आ गए थे।

2017 में हुआ था डोकलाम विवाद
भारत और चीन के बीच 2017 में सिक्किम के डोकलाम में दो महीने से भी अधिक समय तक सैन्‍य गतिरोध रहा था। जून में शुरू हुए इस टकराव के बीते वर्ष अगस्‍त में निपटने की घोषणा की गई थी। भारतीय सैनिकों ने 18 जून, 2017  को चीन को विवादित क्षेत्र में सड़क निर्माण से रोक दिया, जिसके बाद गतिरोध की शुरुआत हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन दौरे से पहले 28 अगस्‍त को डोलकाम मुद्दे पर दोनों देशों के बीच टकराव खत्‍म होने की घोषणा की गई। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर