चिंता बढ़ा रहा कोरोना, कोविड 19 प्रभावित शीर्ष 10 देशों में भारत की एंट्री, एशिया में नंबर वन

देश
नवीन चौहान
Updated May 25, 2020 | 09:04 IST

भारत में कोरोना(Corona Virus) का कहर लंबे लॉकडाउन के बावजूद थमने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार को भारत ने दुनिया को कोराना प्रभावित टॉप टेन ( Top 10 Covid 19 affected Nation) देशों की सूची में एंट्री कर ली है।

Corona Virus
Corona Virus 

मुख्य बातें

  • दुनिया का दसवां सबसे अधिक कोरोना प्रभावित देश बना भारत
  • ईरान को पछाड़कर एशिया में भी भारत हुआ नंबर वन
  • दुनिया में अमेरिका नंबर एक, ब्राजील नंबर दो और रूस तीसरे पायदान पर है काबिज

नई दिल्ली: भारत में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश में लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है बावजूद इसके स्थिति भयावह होती जा रही है। रविवार को एक दिन में तकरीबन 6500 लोगों के कोविड 19 वायरस से संक्रमित होने के बाद भारत की कोरोना से प्रभावित दुनिया के टॉप टेन देशों में एंट्री हो गई है। भारत में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 1,38,845 हो गए हैं। 

पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 6,977 मामले बढ़े हैं। यह एक दिन में बढ़ने वाले मामलों की सबसे बड़ी संख्या में से एक है। भारत में महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा मामले हैं। मुंबई, अहमदाबाद, दिल्ली, इंदौर जैसे शहरों में स्थिति पर अबतक नियंत्रण नहीं पाया जा सका है।

ईरान को पीछे छोड़ा 

भारत की कोरोना प्रभावित देशों में टॉप टेन में एंट्री हो गई है। पूरी दुनिया में तकरीबन 55 लाख लोग इस वायरस के संक्रमण में आ चुके हैं।  जिसमें से 3,46,688 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,38,536 हो गई है। भारत ईरान को पछाड़कर दसवें पायदान पर पहुंचा है। ईरान में 1,35,701 लोग कोरोना से संक्रमित हुए थे। 

दुनिया में अमेरिका, युरोप में रूस और एशिया में भारत नंबर वन 
शुरुआत में कोरोना से इटली, स्पेन और ब्रिटेन जैसे देश सबसे ज्यादा प्रभावित हुए थे लेकिन अब स्थिति बिलकुल उलट होती जा रही है। पूरी दुनिया में अमेरिका में सबसे ज्यादा 1,686,436 लोग कोरोना संक्रमित हैं और यहां तकरीबन 1 लाख लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं ब्राजील अमेरिका के बाद दूसरे पायदान पर संक्रमण के मामले में पहुंच गया है। वहीं रूस 3,44,481 मामलों के साथ यूरोप में नंबर वन बन चुका है। वहीं भारत एशिया में सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित मुल्क बनकर उभरा है। वहीं कोरोना का जनक चीन 14वें पायदान पर खिसक गया है। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर