ICAO में अब होगी पाकिस्तान की फजीहत ! पीएम मोदी के विमान के लिए एयरस्पेस देने से किया था मना

देश
Updated Oct 28, 2019 | 09:47 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Pakistan denies to grant airspace: पाकिस्तान सरकार के फैसले के खिलाफ भारत ने इस मुद्दे को इंटरनेशनल सिविल एविएशन आर्गेनाइजेशन में उठाने का फैसला किया है।

Narendra modi
29 अक्टूबर को सऊदी अरब में होंगे पीएम नरेंद्र मोदी 

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी के विमान को अपने एयरस्पेस से गुजरने की अनुमति नहीं दी है। इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के भी विमान को गुजरने की अनुमति नहीं दी थी। पाकिस्तान के इस रुख के खिलाफ भारत ने इस विषय को इंटरनेशनल सिविल एविएशन आर्गेनाइजेशन में उठाने का फैसला किया है। बताया जा रहा है कि आईसीएओ की गाइडलाइन के मुताबिक कोई भी देश दूसरे देश के एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत मांगता है और दूसरा देश उस सुविधा को मुहैया कराता है। 

भारत की तरफ से आईसीएओ की गाइडलाइन के मुताबिक पाकिस्तान से इजाजत मांगी गई थी। पाकिस्तान को गाइडलाइन का सम्मान करते हुए एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत देनी चाहिए थी।लेकिन वो ऐसा न करके अंतरराष्ट्रीय समझौते की अनदेखी कर रहा है। आईसीएओ में भारत इस बात को भी सामने रखेगा कि किस तरह से पाकिस्तान अपनी पुरानी आदतों को जारी रखते हुए एकतरफा कार्रवाई के लिए गुमराह करता है। 

सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान सरकार के इस बर्ताव से भारत को कष्ट है क्योंकि रिश्तों में तमाम तरह के उतार-चढ़ाव के बाद भी कोई देश इस तरह का फैसला नहीं करता है। पाकिस्तान के डॉन के मुताबिक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने यह घोषणा की थी कि पीएम नरेंद्र मोदी के विमान की पाक एयरस्पेस की इस्तेमाल की इजाजत नहीं दी जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी 29 अक्टूबर को इंटरनेशनल बिजनेस कॉन्फ्रेंस में शामिल होने के लिए 28 अक्टूबर को सऊदी अरब जाने वाले थे और उसके लिए भारत सरकार की तरफ से पाकिस्तान के एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत मांगी गई थी। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर