India Bangladesh cricket diplomacy: पिंक बॉल टेस्‍ट के लिए कोलकाता पहुंचीं शेख हसीना, ममता से NRC पर होगी बात?

देश
Updated Nov 22, 2019 | 12:24 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Sheikh Hasina in Kolkata for Pink ball test: बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना कोलकाता में हैं। वह ईडन गार्डन्‍स पर भारत और बांग्‍लादेश के बीच ऐतिहासिक डे-नाइट पिंक बॉल टेस्‍ट की गवाह बनेंगी।

India Bangladesh Pink ball test: कोलकाता पहुंचीं बांग्‍लादेश की PM शेख हसीना, ममता बनर्जी से NRC पर होगी बात?
ममता बनर्जी और शेख हसीना (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • भारत और बांग्‍लादेश के बीच पहली बार पिंक बॉल से डे-नाइट टेस्‍ट मैच खेला जा रहा है
  • इसे 'क्रिकेट कूटनीति' के तहत दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत बनाने की कवायद के तौर पर देखा जा रहा है
  • यह मैच कोलकाता के ईडन-गार्डन्‍स पर होने जा रहा है, जिसमें खेल जगत की कई हस्तियां शिरकत कर रही हैं

कोलकाता : भारत और बांग्‍लादेश के बीच आज (शुक्रवार, 22 नवंबर) यहां के प्रसिद्ध ईडन गार्डन्‍स मैदान में ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्‍ट शुरू होने जा रहा है, जिसके लिए कोलकाता पूरी तरह गुलाबी रंग में रंग चुका है। यह टेस्‍ट मैच पिंक बॉल से खेला जाएगा, जिसके लिए बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी कोलकाता पहुंच गई हैं। मैच की शुरुआत दोपहर 1 बजे से होने वाली है। इससे पहले 12:30 बजे टॉस होगा, जिसके लिए सोने के सिक्‍के का इस्तेमाल होगा। इसे 'क्रिकेट डिप्‍लोमैसी' के जरिये भारत-बांग्‍लादेश के संबंधों को और मजबूत बनाने की कवायद के तौर पर देखा जा रहा है।

इस मैच के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी कोलकाता पहुंचने की संभावना है। हालांकि इस पर अभी कुछ भी साफ नहीं है, पर देश के गृह मंत्री अमित शाह इस खास अवसर पर कोलकाता में होंगे, जिस दौरान उनकी शेख हसीना से मुलाकात भी प्रस्‍तावित है। शेख हसीना की पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी से भी मुलाकात होनी है, जो ईडन गार्डन्‍स पर खेले जाने वाले भारत-बांग्‍लादेश ऐतिहासिक टेस्‍ट मैच की गवाह बनेंगी। बताया जा रहा है कि शेख हसीना शाह और ममता से अलग-अलग मुलाकात करेंगी।

ममता बनर्जी से शेख हसीना की दिन में तीन बार मुलाकात प्रस्‍तावित है, जिसमें वह तीस्‍ता जल बंटवारे और एनआरसी का मुद्दा उठा सकती हैं। ममता, शेख हसीना के साथ ग्राउंड पर भी मौजूद रहेंगी। इसके अलावे दोनों नेताओं की दोपहर बाद और फिर शाम 6 भी मुलाकात होगी। हालांकि इस मुलाकात के एजेंडे के बारे में फिलहाल स्‍पष्‍ट नहीं किया गया है और ममता ने भी इसे बस 'शिष्‍टाचार मुलाकात' बताया है, पर अटकलें लगाई जा रही हैं कि पश्चिम बंगाल की सीएम इस दौरान भारत-बांग्‍लादेश के बीच तीस्‍ता जल बंटवारे का मामला उठा सकती हैं। उनके बीच एनआरसी के मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है, जिसे लेकर तृणमूल कांग्रेस की नेता मुखर रही हैं।

शेख हसीना की देश के गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात प्रस्‍तावित है। यह मुलाकात दोपहर बाद होने वाली है। इसमें भी एनआरसी का मुद्दा उठने की संभावना है। शाह कई मौकों पर चेता चुके हैं कि अवैध प्रवासियों को बाहर किया जाएगा। असम सरकार में मंत्री हिमांता बिस्‍वा सरमा में ने भी सितंबर में बांग्‍लादेश से मैत्रीपूर्ण संबंधों का हवाला देते हुए कहा था कि एनआरसी की फाइनल लिस्‍ट आने के बाद उससे संपर्क किया जाएगा और अपने लोगों को वापस लेने को कहा जाएगा। हालांकि बांग्‍लादेश ने बार-बार कहा है कि 1971 के बाद उसका कोई नागरिक सीमा पार कर भारत नहीं पहुंचा।

अगली खबर
India Bangladesh cricket diplomacy: पिंक बॉल टेस्‍ट के लिए कोलकाता पहुंचीं शेख हसीना, ममता से NRC पर होगी बात? Description: Sheikh Hasina in Kolkata for Pink ball test: बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना कोलकाता में हैं। वह ईडन गार्डन्‍स पर भारत और बांग्‍लादेश के बीच ऐतिहासिक डे-नाइट पिंक बॉल टेस्‍ट की गवाह बनेंगी।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...