How to check your name in Voter list: वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें, यहां जानिए स्टेप बाय स्टेप

देश
रामानुज सिंह
Updated Oct 22, 2020 | 20:35 IST

How to check your name in voter list online: अधिकांश योग्य मतदाता यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि उनका कीमती वोट खतरे में न पड़े जाए। इसलिए वे पहले ही वोटर लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

How to check your name in voter list online Know process here step by step
वोटर लिस्ट में अपना नाम सर्च करने के तरीके 

बिहार विधानसभा चुनाव करीब है। भारत में चुनाव विभिन्न चरणों और क्षेत्राधिकार और भूगोलिक स्तर पर होते हैं। संसदीय चुनाव यानी आम चुनाव प्रत्येक पांच साल के अंतराल पर आयोजित किए जाते हैं। अगर किसी वजह से मध्यावधि चुनाव न हो तो। आम चुनाव के जरिए संसद के निचले सदन लोकसभा के सदस्यों चुनाव होता है। उच्च सदन यानी राज्य सभा संसद का स्थायी सदन है और लोकसभा की तरह इसका विघटन नहीं होता है। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों को राज्यसभा में अप्रत्यक्ष चुनाव की विधि द्वारा चुना जाता है। 

प्रत्येक राज्य और दो केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों राज्यसभा सदस्यों का चुनाव करते हैं। हालांकि, राज्यसभा के एक तिहाई सदस्य हर दूसरे वर्ष के बाद सेवानिवृत्त हो जाते हैं। एक सदस्य जो पूर्ण कार्यकाल के लिए चुना जाता है वह छह साल की अवधि के लिए कार्य करता है।

फिर संबंधित राज्यों की विधानसभाएं आती हैं। लोकसभा चुनाव की तरह, हर पांच साल में विधानसभा चुनाव भी होते हैं। जीतने वाली पार्टियां या तो अकेले या गठबंधन में सरकार बनाती हैं और बहुमत वाले विधायक दल के नेता राज्य के मुख्यमंत्री बनते हैं।

संघीय मॉडल के किसी भी स्तर पर चुनाव के लिए, क्षेत्रों को भारत के परिसीमन आयोग द्वारा कुछ भागों में विभाजित किया जाता है। इन क्षेत्रों के हिस्सों को लोकसभा/ राज्यसभा/ राज्य विधानसभाओं के लिए निर्वाचन क्षेत्र कहा जाता है। 

जबकि नगर निगमों के मामले में इन क्षेत्रों को 'वार्ड' कहा जाता है। इस क्षेत्र के लोगों द्वारा एक प्रतिनिधि चुना जाता है। वोट देने के लिए, किसी व्यक्ति को मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराना होता है।

कभी-कभी, हालांकि कोई कुछ समय के लिए कहीं एक जगह रजिस्टर्ड वोटर है। लेकिन किसी वजह से वह दूसरे स्थान पर रहने चला जाता जाता है। तब वह वोटर रजिस्ट्रेशन भी ट्रांसफर कराता है। फिर उसे नई जगहों पर वोटर लिस्ट में से अपना नाम चुनने में परेशानी होती है। अगर वह स्थाई तौर लंबे समय से एक ही स्थान पर रहता है और वहीं का वोटर भी है फिर भी कभी कभी उसे वोटर लिस्ट में अपना नाम पता लगाना मुश्किल होता है। आइए जानते हैं मतदाता सूची (वोटर लिस्ट) में से कैसे अपना नाम का पता लागाएं। नीचे जानिए स्टेप बाय स्टेप। 

वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें (How to check your name in Voter list)
STEP 1
राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (National Voters' Service portal) पर जाएं

https://www.nvsp.in या नेशनल वोटर सर्विसेज पोर्टल के इलेक्टोरल सर्च पेज (NVSP) पर लॉग ऑन करें। https://electoralsearch.in/

STEP 2
अगर आपके पास अपना आईडी नंबर है, तो उसे संभाल कर रखें

अगर आपके पास ईपीआईसी (इलेक्ट्रॉनिक गोपनीयता सूचना केंद्र) नंबर है तो 'सर्च बाय ईपीआईसी नंबर' पर क्लिक करें।

STEP 3
ईपीआईसी नंबर डालने के बाद, राज्य का नाम चुनें

यह आपको अपने राज्य के नाम पर क्लिक करने के लिए कहेगा। वही इंटर करें और सर्च बटन पर क्लिक करें। यदि आपका नाम लिस्ट में है, तो आपका डिटेल वेबपेज के निचले भाग में सर्च रिजल्ट में दिखाई देगा।

STEP 4
EPIC नंबर याद नहीं कर सकते? इसे इस्तेमाल करे!

यदि आपके पास ईपीआईसी नंबर नहीं है, तो 'Search by details' पर क्लिक करें।

STEP 5
एक फॉर्म के रूप में डिटेल भरें

वेबपेज पर एक फॉर्म जैसा पेज दिखाई देगा। नाम, उम्र, लिंग, जिला, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जैसी जानकारी भरें

STEP 6
मतदाता सूची में अपना नाम खोजें (Search your name in electoral roll) विकल्प चुनें

"मतदाता सूची में अपना नाम खोजें" विकल्प ऊपरी बाईं ओर दिखाई देता है; आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं, यह जांचने के लिए यहां से पोर्टल इंटर करें। पेज के नीचे आपका नाम दिखाई देगा।

STEP 7
अपना नाम और डिटेल देखने के लिए क्लिक करें

अधिक डिटेल देखने के लिए "View Details" पर क्लिक करें। लेकिन याद रखें, यह केवल सूचना के लिए है और आईडी वेरीफिकेशन या अन्य उद्देश्यों के लिए दस्तावेज नहीं है जो एक फोटो आईडी वोटर कार्ड काम करता है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर