Gurugram: एकदम से कोरोना हॉटस्पॉट बनकर उभर रहा गुरुग्राम, 5 दिन में आए 400 के करीब केस

देश
लव रघुवंशी
Updated May 31, 2020 | 08:25 IST

Gurugram coronavirus: हरियाणा में कोविड 19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिला गुरुग्राम है। यहां अभी तक कोरोना के 677 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें से पिछले 5 दिनों में 393 केस सामने आए हैं।

Gurugram
गुरुग्राम में अब तेजी से बढ़ रहे मामले  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • हरियाणा में कोविड-19 मामले बढ़कर 1923 हुए
  • हरियाणा में सबसे ज्यादा मामले गुरुग्राम से आ रहे हैं
  • कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर को सील किया हुआ है

गुरुग्राम: राजधानी दिल्ली से लगा हरियाण का शहर गुरुग्राम एकदम से कोरोना हॉटस्पॉट बनकर उभरा है। शनिवार यानी 30 मई को गुरुग्राम में कोरोनो वायरस के 157 नए मामले सामने आए, जो एक दिन में सबसे ज्यादा हैं। गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 27 मई को 20, 28 मई को 68 को 29 मई को 115 कोरोना मामलों का पता चला। गुरुग्राम में अब एक हफ्ते में मामले दोगुने हो रहे हैं।

न्यूज एजेंसी IANS के अनुसार, गुरुग्राम के सिविल सर्जन डॉ. जेएस पुनिया ने बताया, 'कुल मामले अब 677 हो गए हैं, जिसमें 450 सक्रिय मामले हैं। पिछले 5 दिनों में शहर में 393 मामले सामने आए हैं।' पुनिया ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार काम करेगा।

रैंडम सैम्पलिंग की जा रही

उन्होंने कहा, 'हमने जिले में कंटेनमेंट जोन में सख्ती की है। हर संदिग्ध तक पहुंचना हमारी प्राथमिकता है। हमने सब्जी विक्रेताओं, स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस कर्मियों, मीडिया, फार्मासिस्टों, डिपो होल्डरों, स्वच्छता कर्मचारियों और झुग्गी-झोपड़ियों के निवासियों आदि की यादृच्छिक नमूने (रैंडम सैम्पलिंग) शुरू किए हैं।'

पुनिया ने कहा कि जिला प्रशासन ने स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त तैयारी और सुविधाएं सुनिश्चित की हैं। हमारे पास पर्याप्त चिकित्सा सुविधाएं हैं। अधिकांश मामले बिना लक्षण वाले हैं। 

मंत्री ने दिल्ली पर मढ़ा आरोप

वहीं हरियाणा में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 1923 हो गए हैं, जबकि 20 की मौत हुई है। फरीदाबाद में 32 नए मरीज सामने आने के साथ ही इस जिले में कुल मरीज 339 हो गए। राज्य में फिलहाल 932 मरीज उपचार से गुजर रहे है जबकि 971 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्री अनिल बिज ने कहा कि यदि दिल्ली ने प्रभावित नहीं किया होता है तो हरियाणा कोविड-19 के मोर्चे पर और अच्छा करता है।

इसी को देखते हुए हरियाणा सरकार ने दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर को सील कर दिया है। इस वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बॉर्डर पर सुबह से ही लंबा जाम लग जाता है। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर