27 सितंबर को UNGA को संबोधित करेंगे PM मोदी, 370 पर चर्चा एजेंडा नहीं- विदेश सचिव

देश
Updated Sep 19, 2019 | 17:13 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

विदेश मंत्रालय के सचिव विजय गोखले (Foreign Secretary Vijay Gokhale) ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर प्रधानमंत्री के अमेरिका दौरे के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

Vijay Gokhale
विदेश सचिव विजय गोखले 

मुख्य बातें

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21-27 सितंबर तक अमेरिका की यात्रा करेंगे- विदेश सचिव
  • UNGA में अनुच्छेद 370 पर चर्चा हमारा एजेंडा नहीं है- विदेश सचिव
  • हाउडी मोदी कार्यक्रम में डोनाल्ड ट्रंप पीएम मोदी के साथ मंच साझा करेंगे पीएम

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के अमेरिका दौरे से पहले गुरुवार को विदेश मंत्रालय की तरफ से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई। विदेश सचिव विजय गोखले (Vijay Gokhale) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि पीएम मोदी 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को संबोधित करेंगे।

विदेश सचिव ने बताया, 'प्रधानमंत्री मोदी 21 सिंतबर की दोपहर के बाद अमेरिका के लिए रवाना होंगे और उनका यह दौरा 27 सितंबर तक चलेगा। उस दि टेक्सास में ह्यूस्टन और फिर न्यूयॉर्क में उनके कार्यक्रम हैं। 22 सितंबर को प्रधानमंत्री भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। हमें खुशी है कि राष्ट्रपति ट्रंप भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे।

 

 

विदेश सचिव ने बताया, 'पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर हो रहे अत्याचार को संयुक्त राष्ट्र में उठाया जाएगा या नहीं यह अभी तय नहीं है। ऐसी घटनाएं जब भी होती हैं तो हम सही मंचों पर उठाते रहे हैं। निश्चित रूप ये घटनाएं मानवाधिकारों के उल्लंघन से संबंधित हैं। अनुच्छेद 370 पर हम संयुक्त राष्ट्र में कोई चर्चा नहीं होगी। दुनिया में कई मुद्दे हैं, उसमें आतंकवाद जरूर एक मुद्दा है, लेकिन उसपर हमारा फोकस नहीं होगा।'

विदेश सचिव ने पीएम के अमेरिका दौरे की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा, '24 सितंबर को, दोपहर में हमने संयुक्त राष्ट्र में महात्मा गांधी की 150 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया है। इस कार्यक्रम का शीर्षक है- 'नेतृत्व मायने रखता है: समकालीन समय में गांधी की प्रासंगिकता'। हमें खुशी है कि प्रधानमंत्री के साथ कुछ देशों के राष्ट्राध्यक्षों भी इस दौरान मौजूद रहेंगे जिनमें कोरिया के राष्ट्रपति, सिंगापुर के प्रधानमंत्री, न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री, जमैका के प्रधानमंत्री और साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासचिव शामिल हैं।

 

 

विदेश सचिव ने बताया कि पीएम के अमेरिका दौरे में पिछले 5 सालों में सतत विकास के लक्ष्यों पर किए गए काम, नवीकरणीय ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन आदि पर बात होगी। उन्होंने कहा कि गांधीजी के योगदान पर भी चर्चा की जाएगी। विदेश सचिव ने बताया, 'हर साल बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा  विशिष्ट टिकाऊ विकास के लक्ष्य को हासिल करने के लिए विश्व के एक नेता को 'ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड'  दिया जाता है। इस बार गेट्स फाउंडेशन स्वच्छ भारत अभियान के लिए पीएम को सम्मानित कर रहा है।'

27 सितंबर को प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। 2014 के बाद यह पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र आम सभा को संबोधित करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री के 20 अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी होनी है जिसमें ट्रंप के साथ उनकी मुलाकात भी शामिल है।


'

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर