दिल्ली में बाढ़ की चेतावनी जारी, यमुना नदी में जलस्तर खतरे के निशान के करीब

देश
Updated Aug 18, 2019 | 21:41 IST | भाषा

यमुना नदी में जल स्तर तेजी से बढ़ने के कारण राजधानी दिल्ली में बाढ़ आने की आशंका भी बढ़ गई है। जानें क्या है ताजा रिपोर्ट-

floods in yamuna
यमुना नदी में बाढ़ 

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी की है और निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को वहां से हटने के लिए कहा है क्योंकि यमुना नदी में जलस्तर चेतावनी स्तर तक पहुंच गया है। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि रविवार की शाम युमना नदी में जलस्तर 203.37 मीटर तक पहुंच गया है और इसके जलस्तर के सोमवार को बढ़ने का अनुमान है क्योंकि हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से शाम छह बजे आठ लाख 28 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है।

उन्होंने बताया कि हरियाणा ने रविवार को थोड़े-थोड़े अंतराल पर कुछ लाख क्यूसेक पानी छोड़ा। उन्होंने बताया कि शाम पांच बजे आठ लाख 14 हजार क्यूसेक पानी बैराज से छोड़ा गया था। अधिकारी ने बताया, ‘यमुना नदी में जलस्तर चेतावनी स्तर तक पहुंच सकता है जो सोमवार को 204.5 मीटर होगा।’

उन्होंने बताया कि निचले इलाकों में रहने वाले लोगों से कहा गया है कि वह अपने अपने स्थानों को खाली कर दें। दिल्ली सरकार ने कहा कि निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को समायोजित करने के लिए आस-पास के इलाकों में टेंट लगाने की तैयारी की जा रही है।

किसी भी बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के उपायों पर चर्चा करने के लिए रविवार शाम को अधिकारियों की एक बैठक हुई।
पिछले साल जुलाई में यमुना नदी में जलस्तर खतरे के निशान को पार करने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में यमुना के पुराने पुल पर यातायात परिचालन कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया गया था। पिछले साल यमुना नदी में जलस्तर 205.5 मीटर तक पहुंच गया था।

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...