देश के कई हिस्सों के बाढ़ के हालात, भारी बारिश के बाद राहत व बचाव कार्य जारी

देश
Updated Jul 28, 2019 | 19:08 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

देश के कई इलाकों में भारी बारिश के बाद बाढ़ के हालात बने हुए हैं। राजस्थान, मध्यप्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिल रही है।

Heavy Rain and Flood in many parts of the country
देश के कई हिस्सों में बाढ़ और भारी बारिश  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • कई राज्यों में भारी बारिश के बाद बाढ़ के हालात
  • घरों को छोड़ राहत शिविरों में रहने को मजबूर हुए लोग
  • राहत और बचाव कार्य में जुटे एनडीआरएफ के जवान

नई दिल्ली: पूरे देश में अलग अलग जगहों पर तेज बारिश हो रही है और कई जगहों पर बाढ़ के हालात भी बने हुए हैं। राज्यों से बाढ़ के हालात की तस्वीरें भी सामने आ रही हैं। राजस्थान, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और बिहार में कई जगहों पर भारी बारिश के चलते बाढ़ की परिस्थिति पैदा हो गई है। एनडीआरएफ और अन्य सुरक्षा बलों की ओर से राहत कार्य भी चलाया जा रहा है। लोग अपने घरों को छोड़कर राहत शिविरों में रहने को मजबूर हैं।

कोचिंग फैक्ट्री के नाम से मशहूर राजस्थान के कोटा में भारी बारिश हुई है और यहां कई जगहों पर जलभराव देखने को मिल रहा है। कोटा और शहर के आसपास के इलाकों में शनिवार रात से हो रही लगातार भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। बाढ़ जैसे हालात का सामान कर रहे कोटा और आसपास के इलाकों में लोगों की मदद के लिए राज्य आपदा राहत प्रबंधन दल को लगाया गया है। रविवार को आपदा राहत दल ने 100 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया है।

मध्यप्रदेश के शाजापुर में बाढ़ग्रस्त इलाकों में फंसे लोगों को राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीम द्वारा निकाला जा रहा है।

शाजापुर के अलावा मध्यप्रदेश के अन्य कई हिस्सों में भी भारी मात्रा में पानी भर जाने की खबरें सामने आई हैं।

राजस्थान के जोधपुर शहर में भारी बारिश के बाद एक इमारत का हिस्सा ढह गया। बचाव अभियान जारी है।

देश के उत्तर पूर्वी राज्य सिक्किम में रेशमखोला के पास नयाबाजार-लेगशिप मार्ग पर भूस्खलन के बाद ट्रैक्टर पर एक बड़ी चट्टान आ गिरी। किसी के घायल या हताहत होने की खबर नहीं है। सड़क पर जाम लगा हुआ है।

बिहार में बाढ़ की वजह से दरभंगा-समस्तीपुर लाइन पर रेल यातायात प्रभावित हुआ है। इस हिस्से पर रविवार को कुछ ट्रेनों को रद्द किया गया और 12 से ज्यादा ट्रेनों के रास्ते बदले गए। पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) मुख्यालय ने यह जानकारी दी है।

ईसीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने एक बयान में कहा, ‘समस्तीपुर-दरभंगा खंड पर हायाघाट के पास पुल संख्या 16 पर पानी का स्तर खतरे के निशान को पार कर गया। इसलिए यहां ट्रेनों की आवाजाही को रोक दिया गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर