Republic Day Parade: पहली बार दिखेंगे सर्जिकल स्ट्राइक करने वाले कमांडो, इस बार परेड में यह सब होगा पहली बार

Surgical Strike Commando in Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस पर पहली बार सीमा पार सर्जिकल स्ट्राइक करने वाले जवान परेड में हिस्सा लेते नजर आएंगे। इसके अलावा ऐसी कई चीजें हैं जो परेड में पहली बार हो रही हैं।

First Time in Republic Day Parade
प्रतीकात्मक तस्वीर  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस पर सीमा पार करके देश के दुश्मनों का खात्मा करने वाले वीर सैनिक गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार नजर आने वाले हैं। अपाचे हमलवार हेलीकॉप्टर, चिनूक हेलीकॉप्टर और राफेल विमान सहित कई आधुनिक हथियार ऐसे हैं जो पहली बार गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा होंगे और देश की ताकत के प्रदर्शन का हिस्सा बनेंगे। इसके अलावा और भी ऐसी कई चीजें हैं जो गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार होने जा रही हैं।

  1. सर्जिकल स्‍ट्राइक वाली स्‍पेशल फोर्स के कमांडो- इस बार देश उन बहादुर कमांडो की उस टुकड़ी को देख सकेगा जिन्होंने पाकिस्‍तान की सीमा के अंदर घुसकर आतंकी कैंपों को तबाह कर दिया था।
  2. अचूक निशाना लगाने वाली ऑटोमैटिक तोप भी पहली बार गणतंत्र दिवस परेड की शोभा बढ़ाने वाली है।
  3. इस बार के गणतंत्र दिवस में आर्मी के कार्प्‍स ऑफ सिग्‍नल्‍स की कैप्‍टन तान्‍या शेरगिल परेड की कमान संभालेंगी।यह पहली बार है जब पुरुष बटालियन की कमान किसी महिला सैन्‍य अधिकारी के हाथों में होगी।
  4. राफेल इस बार एयरफोर्स की झांकी का सबसे बड़े आकर्षण में से एक माना जा रहा है, जो पहली बार परेड का हिस्‍सा बन रहा है। हालांकि राफेल लड़ाकू विमान फिलहाल भारत नहीं पहुंचे हैं इसलिए उनका मॉडल दिखाया जाएगा।
  5. जमीन से अंतरिक्ष में अचूक निशाना लगाकर एक सैटेलाइट को तबाह करने में भारत की ओर से जिस बैलेस्टिक मिसाइल डिफेंस इंटरसेप्टर का इस्तेमाल किया गया था, उसे राजपथ पर इस बार पहली बार देखा जा सकेगा।
  6. भारतीय वायुसेना में कुछ समय पहले ही शामिल हुए अमेरिकी अटैक हेलीकॉप्‍टर अपाचे और यूटीलिटी एंड ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टर चिनूक पहली बार गणतंत्र दिवस परेड के दौरान राजपथ के आसमान में उड़ान भरते दिखाई देंगे।
  7. सीआरपीएफ की महिला बटालियन इस बार पहली बार गणतंत्र दिवस समारोह के दौरन राजपथ पर खतरनाक स्‍टंट करती दिखाई देगी।
  8. कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड में तैयार हो रहा स्वदेशी विमानवाहक पोत (एयरक्राफ्ट कैरियर) विक्रांत के मॉडल की पहली झलक 71वें गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर देखने को मिलेगी। इस एयरक्राफ्ट कैरियर के जल्द समुद्री ट्रायल शुरु होने की संभावना है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर