मशहूर शायर राहत इंदौरी हुए कोरोना पॉजिटिव, कहा-दुआ कीजिये जल्द से जल्द इस बीमारी को हरा दूँ

देश
रवि वैश्य
Updated Aug 11, 2020 | 09:54 IST

Famous poet Rahat Indori corona possitive:मशहूर शायर राहत इंदौरी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। राहत इंदौरी ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है।

Famous poet Rahat Indori became corona infected admitted to Orbindo Hospital in Indore MP
मशहूर शायर राहत इंदौरी हुए कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में हुए एडमिट 

मुख्य बातें

  • मशहूर शायर राहत इंदौरी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, वो अस्पताल में भर्ती हैं
  • राहत इंदौरी ने इस बावत अपने फेसबुक और ट्विटर अकाउंट से जानकारी दी
  •  उन्होंने लोगों से अपील की है कि मुझे और मेरे परिवार के लोगों को फोन कर परेशान नहीं करें

Rahat Indori Corona Infected:  कोरोना की मार से देश बेहाल है और इसकी मार क्या खास और क्या आम तमाम लोग बेहाल हैं, कुछ राज्यों के कई शहर कोरोना से ज्यादा प्रभावित हैं, मध्यप्रदेश का इंदौर शहर भी इनमें से एक है। खबर आ रही है कि मशहूर शायर राहत इंदौरी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। राहत इंदौरी ने इस बावत अपने फेसबुक और ट्विटर अकाउंट से जानकारी देते हुए लिखा कि शुरुआती लक्षण दिखने पर उनकी कोरोना की जांच की गई, जांच करने के बाद उनमें कोरोना की पुष्टि पाई गई।

वह इंदौर के कोविड अस्पताल ऑरबिंदो में भर्ती हैं वहीं उन्होंने लोगों से अपील की है कि मुझे और मेरे परिवार के लोगों को फोन कर परेशान नहीं करें,  राहत इंदौरी ने सोशल मीडिया पर लिखा कि कोविड के शुरुआती लक्षण दिखाई देने पर कल मेरे कोरोना टेस्ट किया गया, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ऑरबिंदो अस्पताल में एडमिट हूं..

अस्पताल के छाती रोग विभाग के प्रमुख डॉ. रवि डोसी ने बताया, 'इंदौरी के दोनों फेफड़ों में निमोनिया है। सांस लेने में तकलीफ के चलते उन्हें आईसीयू में रखा गया है और कृत्रिम ऑक्सीजन दी जा रही है।' इंदौरी के बेटे और युवा शायर सतलज राहत ने बताया, 'कोविड-19 के प्रकोप के कारण मेरे पिता पिछले साढ़े चार महीने से घर में ही थे। वह केवल अपनी नियमित स्वास्थ्य जांच के लिये घर से बाहर निकल रहे थे।'

उन्होंने बताया कि इंदौरी को पिछले पांच दिन से बेचैनी महसूस हो रही थी और डॉक्टरों की सलाह पर जब उनके फेफड़ों का एक्स-रे कराया गया, तो इनमें निमोनिया की पुष्टि हुई। बाद में जांच में वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये।सतलज ने बताया कि उनके पिता हृदय रोग और मधुमेह सरीखी पुरानी बीमारियों से पहले ही जूझ रहे हैं।

उनके जल्द स्वस्थ होने की की जा रहीं हैं दुआयें

इंदौरी के कोरोना वायरस संक्रमित होने की जानकारी मिलने के बाद कई हस्तियों ने उनके जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना की है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट किया, 'प्रसिद्ध शायर राहत इंदौरी के अस्वस्थ होने का समाचार मिला। ईश्वर से उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।' गौरतलब है कि शायरी की दुनिया में कदम रखने से पहले, इंदौरी एक चित्रकार और उर्दू के प्रोफेसर थे। वह हिन्दी फिल्मों के लिये गीत भी लिख चुके हैं और दुनिया भर के मंचों पर काव्य पाठ कर चुके हैं।

Indore मध्य प्रदेश में कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित जिला

इंदौर सूबे में कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित जिला है जहां प्रशासन एक मोबाइल ऐप की मदद से डॉक्टरों की निगरानी में महामारी के मरीजों के घर पर पृथक-वास कार्यक्रम की शुरूआत तीन महीने पहले ही कर चुका है। जिलाधिकारी ने बताया कि इंदौर में इस कार्यक्रम के तहत पांच मई से लेकर अब तक कुल 786 मरीजों ने अपने घर में ही इलाज कराते हुए कोविड-19 को मात दी है। इनमें महामारी के हल्के या बिना लक्षणों वाले मरीज शामिल हैं।

उन्होंने बताया,'जिले में अपने घर में रहकर ठीक हुए मरीजों का यह आंकड़ा इस महामारी को हराने वाले कुल 5,961 लोगों का करीब 13 प्रतिशत है। अन्य 87 फीसद मरीज अस्पतालों और पृथक-वास केंद्रों में रहकर ठीक हुए हैं। 'जिलाधिकारी ने बताया, "हम अपने गृह पृथक-वास कार्यक्रम को और मजबूत बनाने जा रहे हैं।'

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर