दिल्‍ली में मास्‍क के बगैर नहीं जा सकेंगे घर से बाहर, मुंबई व पुणे में भी लगा प्रतिबंध

देश
श्वेता कुमारी
Updated Apr 08, 2020 | 22:24 IST

दिल्‍ली में अब मास्‍क के बगैर कोई भी बाहर नहीं जा सकेगा। सरकार ने घर से बाहर निकलने वालों के लिए इसे अन‍िवार्य कर दिया है। उधर, महाराष्‍ट्र में मुंबई और पुणे के लिए भी ऐसा ही आदेश जारी किया गया है।

दिल्‍ली में मास्‍क के बगैर नहीं जा सकेंगे घर से बाहर, मुंबई व पुणे में भी लगा प्रतिबंध
दिल्‍ली में मास्‍क के बगैर नहीं जा सकेंगे घर से बाहर, मुंबई व पुणे में भी लगा प्रतिबंध  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्‍ली : देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच अब राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में किसी को भी मास्‍क पहने बगैर घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। सड़क पर निकलने वाले हर शख्‍स को मास्‍क पहनना होगा और इसके लिए घर में बने मास्‍क का भी इस्‍तेमाल किया जा सकेगा। उधर महाराष्‍ट्र में भी सरकार ने मुंबई महानगर क्षेत्र और पुणे महानगर क्षेत्र के लिए ऐसा ही आदेश जारी किया है।

केजरीवाल ने किया ट्वीट

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार शाम ट्वीट कर कहा, 'मास्‍क पहनने से कोरोना वायरस फैलने के खतरे को काफी हद तक कम कर सकता है। इसलिए यह फैसला लिया गया है कि घर से बाहर निकलने वाले हर शख्‍स के लिए मास्‍क पहनना अनिवार्य होगा। इसमें कपड़े का मास्‍क भी कारगर होगा।'

'दिल्‍ली में 20 हॉट-स्‍पॉट'

उनका यह ट्ववीट दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन और अन्‍य अधिकारियों के साथ हुई बैठक के बाद आया है। इस बीच सिसोदिया ने बताया कि सदर बाजार इलाके में भी कोरोना के कुछ पॉजिटिव केस मिले हैं, जिसके बाद इलाके को सील कर दिया गया है। उन्‍होंने बताया कि दिल्‍ली में ऐसे 20 हॉट-स्‍पॉट की पहचान की गई है, जहां किसी को भी जाने की अनुमति नहीं है और न ही किसी को इन इलाकों से बाहर निकलने की अनुमति होगी।

'मास्‍क नहीं पहनने वालों पर होगी कार्रवाई'

उन्‍होंने यह भी बताया कि जो लोग भी मास्‍क के बगैर घर से निकलेंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यह फैसला ऐसे समय में लिया गया है, जबकि दिल्‍ली में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्‍या 669 हो गई है और 9 लोगों की इस घातक संक्रमण के कारण जान जा चुकी है। बीते 24 घंटों के दौरान यहां 93 नए मामले सामने आए हैं।

मुंबई, पुणे में भी प्रतिबंध

उधर, महाराष्ट्र में भी मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से कहा है कि वे अपने घरों से बाहर निकलते समय मास्क जरूर पहनें। मुंबई में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने सार्वजनिक स्थान पर लोगों के लिए मास्क पहनना जरूरी बना दिया है और आदेश के उल्लंघन पर गिरफ्तारी तक की चेतावनी दी है। यह आदेश पुणे महानगर क्षेत्र के लिए भी जारी किया गया है। महाराष्‍ट्र में अब तक कोरोना वायरस के 1135 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं, ज‍बकि 72 लोगों की जान जा चुकी है।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर