Balrampur: ISIS के आतंकी के घर से मिले 2 मानव बम जैकेट, आत्मघाती हमले का था प्लान

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 23, 2020 | 13:36 IST

दिल्ली में पकड़े गए आतंकी अबू युसूफ के गांव बलरामपुर से बड़ी मात्रा में विस्फोटक बरामद हुआ है। इसमें दो आत्मघाती हमले वाले जैकेट भी हैं।

explosive jacket recovered from Balrampur in Uttar Pradesh from ISIS operative
UP: ISIS के आतंकी के घर से मिले 2 मानव बम जैकेट, ये था प्लान 

मुख्य बातें

  • दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने शनिवार को धौलाकुंआ में रिज रोड़ से किया था आईएसआईएस आतंकवादी को गिरफ्तार
  • अब इस गिरफ्तार आतंकी के बलरामपुर स्थित घर से मिले विस्फोटक और सूइसाइड जैकेट
  • किसी बड़े फिदायीन हमले की तैयारी में जुटा था अबू युसूफ

बलरामपुर: मध्य दिल्ली के रिज रोड इलाके में मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किए गए आईएसआईएस के एक आतंकवादी अबू यूसुफ उर्फ मुस्तकीम के बलरामपुर स्थित घर से से बड़ी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया है। अबु यूसुफ फिदायीन हमले की तैयारी कर रहा था। बलरामपुर स्थित घर से 2 मानव बम जैकेट मिले हैं जिनके जरिए अबू युसूफ किसी बड़े आत्मघाती हमले को अंजाम देने की योजना बना रहा था। इससे पहले शनिवार को ही दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने बताया था कि वह राष्ट्रीय राजधानी के भीड़भाड़ वाले इलाकों में आतंकवादी हमला करने की फिराक में था।

भड़काऊ साहित्य भी बरामद
इसके अलावा पुलिस ने अबू युसूफ के घर से आतंकी संगठन आईएसआईए का एक झंडा, भड़काऊ साहित्य भी बरामद किया है। पुलिस लगातर अबू युसूफ से पूछताछ कर रही है और उसके मददगारों की भी तलाश जारी है। पुलिस और एटीएस लगातार उसके ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। अबू के परिवार में उसकी पत्नी के अलावा चार बच्चे हैं और कुछ समय तक सऊदी अरब में नौकरी करने के बाद उसने गांव में ही कॉस्मेटिक की दुकान खोल ली थी। वह सोशल मीडिया के जरिए अपने आतंकी आकाओं के संपर्क में रहता था।

लोन वुल्फ तरीके से करना चाहता था हमला
पुलिस उपायुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) पी. एस. कुशवाहा के मुताबिक, मोहम्मद मुस्तकीम खान उर्फ अबू यूसुफ उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले के बधिया भैसाही गांव का रहने वाला है जिसके पास से दो प्रेशर कुकर आईईडी बरामद हुए हैं। उन्होंने बताया कि खान की राष्ट्रीय राजधानी के भीड़भाड़ वाले इलाके में ‘लोन वुल्फ ’ हमला करने की साजिश थी। ‘लोन वुल्फ’ हमला आतंकवादी हमले का नया तरीका है। यह वह तरीका है जिसमें आतंकी रोजमर्रा या साधारण चीजों का इस्तेमाल करते हैं। इस हमले में एक अकेला व्यक्ति ही पूरे हमले को अंजाम दे देता है। जो आईईडी युसूफ के पास बरामद हुए हैं उनमें केवल टाइमर लगाना था।

15 अगस्त का था पहले प्लान

 फिलहाल दिल्ली की एक अदालत ने आईएसआईएस के अबु यूसुफ नाम के इस आतंकवादी को आठ दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया। डीसीपी कुशवाहा ने बताया कि अबू युसूफ  15 अगस्त को राष्ट्रीय राजधानी में आतंकवादी हमले की साजिश रची थी, लेकिन भारी सुरक्षा इंतजामों के चलते वह ऐसा नहीं कर पाया। उन्होंने बताया, 'आईईडी लगाने के बाद वह नए निर्देश का इंतजार करता और फिर फिदायीन हमले की फिराक में था। लेकिन उसे यह नहीं बताया गया कि कब और कहां हमला करना है। इस अभियान के कारण आतंकी हमले को टाल दिया गया।'
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर