ESI Noida Fire: नोएडा सेक्टर 24 में  ESI अस्पताल में भीषण आग, डायरेक्टर समेत कई लोग बेहोश

ESI Hospital Noida Fire today: यूपी के नोएडा में ESI अस्पताल में गुरुवार सुबह भीषण आग लग गई।

Breaking News
नोएडा के  ESI अस्पताल में भीषण आग  |  तस्वीर साभार: ANI

नोएडा : गौतमबुद्ध नगर जिले के नोएडा सेक्टर 24 में  ESI अस्पताल में गुरुवार सुबह आग लग गई। आग पर काबू पाने के लिए दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंच गई थी। अस्पताल से मरीजों और स्टाफ को बाहर निकाला गया। इस आग के चलते पूरे अस्पताल में जहरीला धुआं फैल गया जिससे अस्पताल के डायरेक्टर समेत चार लोग बेहोश हो गए। सूत्रों ने बताया कि अस्पताल में भर्ती मरीजों को वहां से निकाल कर नोएडा जिला अस्पताल एवं विभिन्न निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि आग के चलते पूरे अस्पताल में भगदड़ की स्थिति हो गई और आग से निकले धुयें के कारण अस्पताल के डायरेक्टर, एक डॉक्टर समेत चार लोग बेहोश हो गए।

मुख्य दमकल अधिकारी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि गुरुवार सुबह दमकल विभाग को सूचना मिली कि सेक्टर 24 स्थित राज्य बीमा कर्मचारी निगम के अस्पताल के बेसमेंट में इनवर्टर रूम में आग लग गई है। उन्होंने बताया कि घटना की सूचना पाकर दमकल विभाग की 4 गाड़ियां मौके पर पहुंची। उन्होंने बताया कि 2 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया हालांकि आग लगने के बाद वहां से निकलने वाले जहरीले धुयें के कारण आग बुझाने में दिक्कतें आई।

दमकल अधिकारी ने बताया कि इनवर्टर रूम में लगी आग की वजह से वहां रखी बैटरियों में भी आग लग गई, जिसकी वजह से तेजाब वाला जहरीला धुआं पूरे अस्पताल परिसर में फैल गया। उन्होंने बताया कि दमकल विभाग और अस्पताल प्रशासन तथा नोएडा पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए अस्पताल में भर्ती मरीजों को बाहर निकाला । उन्होंने बताया कि अस्पताल में फैले जहरीला धुयें को निकालने के लिए दमकल विभाग ने अस्पताल में लगी शीशे की खिड़कियों को तोड़ा। उन्होंने बताया कि जहरीली धुयें की चपेट में आने से अस्पताल के निदेशक अनीश सिंघल तथा चिकित्सक उषा समेत चार लोग बेहोश हो गए हैं। उनका उपचार चल रहा है।

अस्पताल के उपनिदेशक बलराज भंडार ने बताया कि आग की वजह से कोई हताहत नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में भर्ती मरीजों को अस्पताल के वार्ड रूम से निकाल कर अस्पताल परिसर में सुरक्षित जगह पर रखा गया है। उन्होंने बताया कि गंभीर रूप से घायल मरीजों को नोएडा के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया जा रहा है और कई मरीजों को जिला अस्पताल में भेजा गया है।

भंडार ने बताया कि उक्त घटना में किसी मरीज को चोट नहीं आई है। सभी मरीजों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। उन्होंने बताया कि बाहर से एंबुलेंस मंगाकर सभी मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया जा रहा है।

नोएडा का ईएसआई अस्पताल में लगी आग के बाद वहां भर्ती मरीजों का कहना है कि अस्पताल में आग बुझाने के लिए सही उपकरण नहीं लगे है और जब बेसमेंट में आग लगी तो इसे बुझाने के लिए लगे उपकरणों ने काम नहीं किया, जिसकी वजह से आग पूरे अस्पताल में फैल गई।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर