पर्यावरण दिवस पर बोले पीएम नरेंद्र मोदी, 'जैव-विविधता के संरक्षण का लें संकल्‍प'

देश
भाषा
Updated Jun 05, 2020 | 11:51 IST

Environment day 2020 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पर्यावरण दिवस पर पर लोगों को अपील की कि वे पृथ्वी की समृद्ध जैव-विविधता के संरक्षण का संकल्‍प लें। उन्‍होंने धरती को बेहर बनाने की बात भी कही।

पर्यावरण दिवस पर बोले पीएम नरेंद्र मोदी, 'जैव-विविधता के संरक्षण का लें संकल्‍प'
पर्यावरण दिवस पर बोले पीएम नरेंद्र मोदी, 'जैव-विविधता के संरक्षण का लें संकल्‍प'  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • दुनियाभर में आज पयर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है, जिसका थीम जैव विविधता रखा गया है
  • इस अवसर पर पीएम मोदी ने लोगों को जैव-विविधता के संरक्षण का संकल्‍प लेने के लिए प्रेरित किया
  • उन्होंने लोगों से पौधरोपण और बढ़ती गर्मी के बीच पक्षियों के लिए पानी रखने की बात भी कही

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस धरती को भविष्य की पीढ़ियों के लिए बेहतर स्थान बनाने के लिहाज से सामूहिक प्रयासों का शुक्रवार को आह्वान किया। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'विश्व पर्यावरण दिवस पर हम अपनी पृथ्वी की समृद्ध जैव-विविधता के संरक्षण की अपनी प्रतिज्ञा दोहराते हैं। आइए हम सामूहिक रूप से वनस्पतियों और जीवों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास करें जिनसे पृथ्वी फल-फूल रही है।'

'बेहतर धरती बनाएं'

उन्होंने लिखा, 'काश आगामी पीढ़ियों के लिए हम एक बेहतर धरती बना पाएं।' पीएम मोदी ने अपने हाल के 'मन की बात' कार्यकम का एक वीडियो भी शेयर किया, जिसमें उन्होंने विश्व पर्यावरण दिवस का जिक्र किया था। उन्होंने कहा, 'इस वर्ष की थीम जैव-विविधता है जो आज के हालात में खासतौर से प्रासंगिक है। लॉकडाउन के कारण बीते कुछ हफ्तों में जीवन की गति जरूर कुछ धीमी पड़ी, लेकिन इसने हमें हमारे आसपास प्रकृति की समृद्ध विविधता या जैव-विविधता पर आत्मनिरीक्षण का एक अवसर भी दिया।'

जल संरक्षण पर जोर

उन्होंने कहा कि वायु एवं ध्वनि प्रदूषण की वजह से पक्षियों की कई प्रजातियां एक तरह से लुप्त हो गई थीं, लेकिन इतने वर्षों बाद लोग अपने घरों में वो सुमधुर कलरव फिर सुन सकते हैं। प्रधानमंत्री ने बरसात का पानी बचाने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि बारिश के पानी के संरक्षण के परंपरागत तरीके बहुत ही आसान हैं और उनकी मदद से हम पानी को बचा सकते हैं।

उन्होंने लोगों से पौधरोपण करने तथा इस बारे में संकल्प लेने को भी कहा ताकि प्रकृति से हमारा रोजाना का रिश्ता बन जाए। उन्होंने कहा कि गर्मी बढ़ रही है इसलिए पक्षियों के लिए पानी रखना न भूलें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर