Rajasthan Covid Guidelines: राजस्थान सरकार ने जारी किए गाइडलाइंस, एक क्लिक में पूरी जानकारी

देश
भंवर पुष्पेंद्र
Updated Jan 09, 2022 | 21:53 IST

Rajasthan Covid Guidelines:कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए राजस्थान सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू के साथ साथ गाइडलाइंस जारी किये हैं।

Corona Case in Rajasthan, Omicron Case in Rajasthan, Weekend Curfew in Rajasthan, Rajasthan covid Guidelines
Rajasthan Covid Guidelines: कोविड को मात देने की कवायद, राजस्थान सरकार ने जारी किए गाइडलाइंस 
मुख्य बातें
  • राजस्थान में 30 जनवरी तक 12वीं तक के स्कूल बंद रहेंगे।
  • 30 जनवरी तक केवल 50 लोग ही विवाह समारोह में शामिल होंगे।
  • 30 जनवरी के बाद 100 लोगों को विवाह में शामिल होने की इजाजत

Rajasthan Covid Guidelines:राजस्थान में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बेलगा है। 6 शहरों में कोरोना बेकाबू रफ्तार से बढ़ा है, एक तरह से कोरोना 'ब्लास्ट' हुआ है. इसमें अलवर, बीकानेर, चित्तौड़गढ़, जोधपुर, कोटा और उदयपुर शामिल है। राज्य सरकार का कहना है कि कोरोना के विस्फोट को रोकने के लिए ऐहतियात बरता जा रहा है। राज्य के अस्पतालों में संसाधनों की कमी नहीं है। लोगों को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के लिए सचेत किया जा रहा है। जरूरत के हिसाब से नियम कानून में सख्ती बरती जा रही है। आगे भी हालात को देखते हुए फैसले किए जाएंगे।

सीएम अशोक गहलोत ने कही खास बात
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर रोक के लिए राज्य के निवासियों से घर से कम से कम बाहर निकलने की अपील रविवार को अपील की।गहलोत ने कहा कि लोग बहुत आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें। उन्होंने कहा कि राज्य में भले ही लॉकडाउन नहीं है, लेकिन सभी स्व-अनुशासित होकर लॉकडाउन की तरह ही व्यवहार करें और पूरी सतर्कता बरतें। देशभर में कोविड-19 संक्रमण बहुत तेज गति से फैल रहा है। हम सभी लोगों को बार-बार आगाह कर रहे हैं कि घर से कम से कम और बहुत आवश्यक होने पर ही बाहर निकलें प्रदेश में भले ही लॉकडाउन नहीं है। लेकिन सभी स्व-अनुशासित होकर लॉकडाउन की तरह ही व्यवहार करें और पूरी सतर्कता बरतें।
राजस्थान सरकार की गाइडलाइंस

  1. शनिवार रात 11 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक रहेगा वीकेंड कर्फ्यू, दुकानें और शॉपिंग मॉल रात 8 बजे होंगे बंद
  2. राजस्थान में 30 जनवरी तक 12वीं तक के स्कूल बंद रहेंगे।
  3. कॉलेजों-विश्वविद्यालयों में 50% क्षमता के साथ शिक्षण कार्य होगा।
  4. नई गाइड लाइन में विवाह समारोह में मेहमानों की संख्या घटाई।
  5. 30 जनवरी तक केवल 50 लोग ही विवाह समारोह में शामिल होंगे।
  6.  30 जनवरी के बाद 100 लोग विवाह समारोह में शामिल हो सकेंगे।
  7. दाह संस्कार में केवल 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे।
  8. नगर निगम और नगर पालिका क्षेत्रों में पाबंदी लागू रहेगी।

राज्यके अलग अलग जिलों की तस्वीर
अलवर में अब तक 300 से अधिक लोग संक्रमण के शिकार हैं। बीकानेर में 200, चित्तौड़गढ़ में  98, जोधपुर में 230 थे।  कोटा में 53 थे तो 100 और उदयपुर में 89 थे तो 189 संक्रमित पाए गए हैं। राजधानी जयपुर संक्रमितों में सबसे आगे हैं लेकिन रफ्तार कम है।जयपुर में 2500 से अधिक लोग संक्रमण के शिकार हैं।



उन्होंने कहा कि ‘मास्क पहनने, हाथ धोने, सामाजिक दूरी बनाये रखने और भीड़भाड़ में न जाने के प्रोटोकॉल का अनिवार्य रूप से और गंभीरता से पालन करें एवं टीके की दोनों खुराक अवश्य लगवा लें।उन्होंने कहा कि चिकित्सा बिरादरी के लोग भी संक्रमित हो रहे है, हजारों की संख्या में डॉक्टरों के संक्रमित होने की ख़बरें आ रही हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर