UNGA में इमरान खान की स्पीच पर भारतीय विदेश मंत्रालय का जवाब, ट्वीट कर दिखाया आइना

देश
Updated Sep 28, 2019 | 00:04 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

भारतीय विदेश मंत्रालय ने यूएनजीए में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की स्पीच पर अपनी प्रतिक्रिया दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने जानिए ट्वीट करते हुए क्या कहा-

Imran khan speech at UNGA
UNGA में इमरान खान की स्पीच पर विदेश मंत्रालय का जवाब  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली : संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के भाषण के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। पाक पीएम इमरान खान ने यूएनजीए में दिए अपने भाषण में कश्मीर मुद्दे को फोकस किया था, इसके अलावा उन्होंने परमाणु युद्ध और इस्लामोफोबिया जैसे कई गंभीर विषयों का जिक्र किया था। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने पाक पीएम इमरान खान के भाषण की इन्हीं बातों का जिक्र करते हुए कहा कि हर किसी को यह महसूस नहीं होता है कि परमाणु युद्ध, जिहाद, आतंकवाद को बढ़ावा देने, युद्ध भड़काने, झूठ, छल और उच्चतम वैश्विक मंच के दुरुपयोग से परे जीवन है।

बता दें कि इमरान खान ने यूएनजीए में दिए अपने भाषण में इस्लामोफोबिया पर जोर देते हुए इस पर चिंता व्यक्त की और कहै कि कुछ देशों ने इसका इस्तेमाल कर विभाजन पैदा कर रहे हैं। पिछले दिनों डोनाल्ड ट्रंप के द्वारा कट्टर इस्लाम का जिक्र किए जाने पर इमरान खान ने इसका जवाब देते हुए कहा कि कुछ पश्चिमी देशों ने इस्लाम की तुलना आतंकवाद से की है।

खान ने कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवाद शब्द के प्रयोग पर सवाल उठाया और कहा कि इस्लाम केवल एक है। उन्होंने कहा, कट्टरपंथी इस्लाम जैसी कोई चीज नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा कि हर धर्म में कट्टरपंथी कृत्य करने वाले लोग होते हैं।

कश्मीर मुद्दे को लेकर भी एक बार फिर से इमरान खान ने यूएनजीए के मंच से दुनिया का ध्यान इस ओर आकर्षित करना चाहा। उन्होंने कहा कि जब एक परमाणु हथियार क्षमता संपन्न देश अंत तक लड़ता है तो इसके नतीजें सीमाओं से परे चले जाते हैं..इसके विश्व के लिए नतीजें होंगे...मैं आपको आगाह कर रहा हूं, यह कोई खतरा नहीं है।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर