Astra Missile: सुखोई 30 एमकेआई ने दागी अस्त्र मिसाइल, हवाई लड़ाई में दुश्मन पर भारी पड़ेंगी ये खूबियां

देश
प्रभाष रावत
Updated Sep 17, 2019 | 18:46 IST

डीआरडीओ की ओर से भारत में बनी हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया है। इस मिसाइल को विकसित करने के साथ भारत चुनिंदा ताकतवर देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है।

Astra air to air missile successful Test
हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण 

मुख्य बातें

  • DRDO ने किया हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण
  • सुखोई 30 एमकेआई की मदद से दागी गई स्वदेशी अस्त्र BVRAAM मिसाइल
  • आवाज की गति से भी तेजी से करती है हमला, बेहद आधुनिक और घातक तकनीक से है लैस

कोलकाता। Astra air to air missle successful test by DRDO: भारतीय वायुसेना ने हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण किया है जिसकी मारक क्षमता करीब 70 किलोमीटर की है। यह बेहद तेजी से हवा में मौजूद दुश्मन के लड़ाकू विमान, ड्रोन और अन्य हवाई लक्ष्यों को मार गिराने में सक्षम है। मंगलवार को भारत में ही बनी अस्त्र मिसाइल को सुखोई 30 एमकेआई (Sukhoi 30 MKI) विमान की मदद से सफलतापूर्वक दागा गया। डीआरडीओ की ओर से आयोजित किए गए इस परीक्षण के दौरान सुखोई विमान ने पश्चिम बंगाल स्थित एयरबेस से उड़ान भरी थी।

इससे पहले भी सुखोई 30 एमकेआई और भारत में बने हल्के लड़ाकू विमान तेजस की मदद से अस्त्र मिसाइल के परीक्षण किए गए है। अस्त्र मिसाइल को विकसित करने के साथ भारत उन चुनिंदा देशों के समूह में शामिल हो गया है जिनके पास आधुनिक हवा से हवा में मार करने वाली स्वदेशी मिसाइल प्रणाली मौजूद है।

अस्त्र मिसाइल के टेस्ट के बाद एक अधिकारी ने बताया कि योजना के अनुसार ही टेस्ट को अंजाम दिया गया। जेट से लॉन्च किए जाने के बाद मिसाइल की उड़ान को कई रडार, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम और सेंसर से ट्रैक किया गया।

यहां जानें अस्त्र मिसाइल की कुछ खास बातें-

  1. अस्त्र मिसाइल एक वियोंड विजुअल रेंज (BVRAAM) की हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल है। यानी जिस दूरी तक पायलट अपनी आंखों से देख सकता है, उससे भी ज्यादा दूरी पर मौजूद निशाने को यह मिसाइल मार गिरा सकती है। लड़ाकू विमान में लगे रडार की मदद से पहले खतरे की पहचान की जाती है और फिर रडार की मदद से ही निशाना लगाकर इसे दागा जाता है।
  2. अस्त्र मिसाइल सभी तरह के मौसम में बेहद सटीकता से दुश्मन के लक्ष्य को मार गिराने में सक्षम है। यह आवाज की गति से भी तेज करीब 4.5 मैक की तेजी से हमला करती है और ऐसे में इस मिसाइल से बच निकलना बेहद मुश्किल होता है।
  3. इस मिसाइल को एंटी स्मोक तकनीक को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है और इसकी मोटाई काफी कम है। इस वजह से यह दुश्मन के नजर में नहीं आती।
  4. इलेक्ट्रॉनिक काउंटर मेजर (ECCM) तकनीक की मदद से यह अस्त्र मिसाइल और भी घातक हो जाती है। इस तकनीक की वजह से इसे जैम करना और इलेक्ट्रॉनिक काउंटर मेजर की मदद से इसे नाकाम करना बेहद मुश्किल है।
  5. अस्त्र मिसाइल दुश्मन विमान का पीछा करके उसे तबाह करने में सक्षम है और हवा में तेजी से अपनी दिशा बदल सकती है। भारतीय वायुसेना के कई लड़ाकू विमान जल्द ही इस मिसाइल से लैस नजर आएंगे।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर