2 दिन के भारत दौरे के बाद मेलानिया के साथ अमेरिका रवाना हुए डोनाल्ड ट्रंप

देश
किशोर जोशी
Updated Feb 25, 2020 | 23:10 IST

Donald Trump India visit: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी दो दिवसीय यात्रा के समापन के बाद प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप के साथ दिल्ली से अमेरिका के लिए रवाना हुए।

Donald Trump India visit
LIVE: भारत में ऐसा शानदार स्वागत देखकर रह गया हैरान- ट्रंप  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच हैदराबाद हाउस में हुइ बैठक
  • मेलानिया ट्रंप ने दिल्ली के सरकारी स्कूल का किया दौरा, स्वागत से गदगद नजर आईं मेलानियां
  • ट्रंप बोले- दोनों देशों के बीच 3 बिलिययन डॉलर का रक्षा सौदा हुआ है

नई दिल्ली:  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दूसरे दिन के दौरे की शुरुआत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के साथ शुरू हुई और हैदराबाद में दोनों देशों मे नई दोस्ती की इबारत लिखी। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यहां से हम दोनों देशों के बीच नये रिश्ते की शुरुआत करने जा रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच आगे बढ़ने के लिए साझा अवसर हैं तो डोनाल्ड ट्रंप ने भी कहा कि 3 अरब डॉलर के रक्षा समझौते के साथ साथ व्यापारिक संबंधों को और मजबूत करना ही हमारा मकसद है।  जानिए ट्रंप के दौरे से जुड़ी हर ताजा अपडेट:

LIVE UPDATES

10.40 PM: 2 दिन के भारत दौरे के बाद डोनाल्ड ट्रंप पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ वापस अमेरिका रवाना हुए। सोमवार को वो अमेरिका से अहमदाबाद पहुंचे थे, इसके बाद कल ही वो आगरा गए और ताज महल का दीदार किया। आज दिल्ली में उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की और साझा बयान जारी किया।

8. 30 PM: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने डोनाल्ड ट्रंप से कहा कि अमेरिका के साथ रणनीतिक साझेदारी के लिए भारत पूरी तरह प्रतिबद्ध है। वहीं ट्रंप ने कहा, 'भारत आकर सीखने का अद्भुत अनुभव प्राप्त किया। पिछले दो दिन में बहुत लाभप्रद काम हुआ है, हम अहम व्यापार और सैन्य समझौतों पर काम कर रहे हैं।'

7. 45 PM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप राष्ट्रपति भवन पहुंचे हैं। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और उनकी पत्नी सविता कोविंद ने दोनों का स्वागत किया। अमेरिकी राष्ट्रपति के सम्मान में राष्ट्रपति द्वारा रात्रिभोज का भोज आयोजिन किया गया है। 

 

 


5. 45 PM: सीएए पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि पीएम मोदी सभी देशों की धार्मिक आजादी चाहते हैं। अगर बाकी देशों की बात करें तो उनकी तुलना में भारत में धार्मिक आजादी ज्यादा है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर पीएम मोदी से विस्तार में बातचीत हुई थी। जहां तक उनकी समझ है उन्हें ऐला लगा कि भारत में धार्मिक आजादी है और वो पीएम मोदी चाहते हैं कि धार्मिक आजादी हर किसी की बरकरार रहनी चाहिए।

 

 


5. 40 PM:  डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि आने वाले समय में भारत और अमेरिका के बीच बड़े व्यापार समझौते होंगे। जहां तक आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई का सवाल है तो हमने सीरिया और इराक से रेडिकल इस्लामिक आतंकवाद का खात्मा किया। कुछ महीनों पहले ही हमने बगदादी को मार गिराया था। बिन लादेन के बेटे हमजा को भी  मारा। 

5. 35 PM:  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इस समय भारत और अमेरिका के बीच संबंझ उच्चतम स्तर पर है। भारत और अमेरिका के बीच एक साथ मिलकर बढ़ने की वजह है। जहां तक आतंकवाद का सवाल है तो यह सर्वमान्य सत्य है कि इस्लामिक आतंकवाद एक सच्चाई है। जहां तक तालिबान का संबंध है कि तो अमेरिका समझौके के करीब है। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आतंकनाद के खिलाफ हमारी लड़ाई कमजोर पड़ने वाली है।

3.40 PM:  विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला बोले- पीएम और राष्ट्रपति ने कहा कि व्यापार पर उपयोगी और व्यापक चर्चा हुई, इस बात की सराहना हुई कि पिछले कुछ वर्षों में यह लगातार साल दर साल बढ़ता रहा है। भारत के अमेरिकी निर्यात में काफी वृद्धि हुई।

 

 

 

3.30 PM: भारतीय कंपनियों के सीईओ के साथ हुई ट्रंप की बैठक।  बैठक के बाद बोले ट्रंप- अमेरिका भारत को 6 अपाचे हेलीकॉप्टर देगा। भारत में ऐसा शानदार स्वागत देखकर हैरान रह गया। ऐसा स्वागत अकल्पनीय था। रक्षा क्षेत्र में तीन अरब डॉलर क डील हुई।

01. 50 PM: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों के बीच 3 बिलिययन डॉलर का रक्षा सौदा हुआ है। इसके साथ ही अमेरिका भारत को अपाचे हेलीकॉप्टर देगा। यही नहीं कट्टर इस्लामिक आतंकवाद का भारत और अमेरिका दोनों मिलकर सफाया करेंगे। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की अपनी धरती से आतंकवाद बंद करना ही होगा। 

01. 40 PM: राष्ट्रपति ट्रम्प और उनके डेलीगेशन का भारत में एक बार फिर हार्दिक स्वागत है। मुझे विशेष ख़ुशी है की इस यात्रा पर वो अपने परिवार के साथ आए हैं। पिछले आठ महीनों में राष्ट्रपति Trump और मेरे बीच ये पाँचवी मुलाक़ात है। पीएम मोदी ने कहा कि तकनीक के क्षेत्र में दोनों देश मिलकर काम करेंगे। इसके साथ ही अगर ऊर्जा क्षेत्र की बात करें तो भारत के लिए अमेरिका बड़ा स्रोत है। 

01. 30 PM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से बातचीत के बाद पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच इस बात पर सहमति हुई है कि आतंकवाद के खिलाफ दोनों देश साझा मुहिम चलाएंगे। इसके साथ ही रक्षा, व्यापार और दूसरे मसलों पर सहयोग को और बढ़ाया जायगा। दोनों देशों के बीच बड़े ट्रेड डील पर आगे बढ़ने पर सहमति बनी है।

 

01. 10 PM:  सरकारी स्कूल में बच्चों से बोली मिलेनिया- मुझे यहां आकर अच्छा लगा। तिलक लगाकर स्वागत करने के लिए शुक्रिया। बच्चे अपनी रूचि के अनुसार किताब पढ़ते हैं। हैप्पीनेस शब्द प्रेरणा देने वाला है। बच्चों को अच्छा माहौल मिलना जरूरी है, ऐसे कार्यक्रम से दुनिया को प्रेरणा मिलती है। दिन की इससे अच्छी शुरूआत नहीं हो सकती है।

 

 

12. 55 PM:  दिल्ली: नानकपुरा में सर्वोदय को-एड सीनियर सेकेंडरी स्कूल में अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प की यात्रा के दौरान छात्र लोक गीतों पर प्रस्तुति दे रहे हैं। 

 

 

12. 35 PM: हैदराबाद हाउस में आयोजित द्विपक्षीय बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने ट्रंप का जताया आभार, कहा- ट्रंप का भारत आना यादगार। वहीं ट्रंप बोले-  पिछले दो दिन, विशेषकर जब कल हम स्टेडियम में थे, यह मेरे लिए बहुत सम्मान की बात थी। वहां लोग मुझसे ज्यादा आपके लिए (पीएम मोदी) थे। 125 हजार लोग अंदर थे। हर बार जब मैंने आपका नाम लिया, तो उन्होंने बहुत अधिक खुशी दिखाई। यहां लोग आपको प्यार करते हैं

 

 

12. 20 PM: दिल्ली: नानकपुरा के सर्वोदय को-एड सीनियर सेकेंडरी स्कूल में छात्रों के साथ बातचीत कर रही हैं अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प। इस दौरान बच्चे भी मेलानिया से संवाद कर रहे हैं।

 

 

12. 00 PM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप मंगलवार को दिल्ली सरकार के एक स्कूल पहुंच गई हैं। मेलानिया इस दौरान आम आदमी पार्टी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना हैप्पीनेस क्लास के बारे में विस्तार से जानकारी ले रही हैं।

 

 

11. 10 AM: हैदराबाद हाउस पहुंच डोनाल्ड ट्रंप। यहां पर पीएम मोदी के साथ होगी एक प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता। वार्ता के बाद दोनों ही नेता एक संयुक्त बयान जारी करेंगे।

 

 

11. 00 AM: राजघाट की विजिटर्स बुक में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लिखा, 'भारत के साथ मजबूती से खड़ा है अमेरिका और अमेरिकी लोग। महात्मा गांधी की विचारधारा को नमन। यह एक शानदार सम्मान है!'

 

 

10. 50 AM: राजघाट में जाकर ट्रंप ने पौधारोपण भी किया। इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति को महात्मा गांधी की प्रतिमा भी भेंट की गई। ट्रंप ने इस दौरान राजघाट की आंगतुक पुस्तिका पर भी हस्ताक्षर किए।

 

 

10. 40 AM: राजघाट पहुंचकर डोनाल्ड ट्रंप ने महात्मा गांधी की समाधि पर अर्पित की श्रद्धांजलि। ट्रंप के साथ यूएस फर्स्ट लेडी मेलानिया और केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी हैं मौजूद।

 

10. 30 AM:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैदराबाद हाउस पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जल्द ही यहां उनसे मुलाकात करेंगे। ट्रंप फिलहाल राजघाट गए हैं जहां वो बापू को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

 

 

10. 20 AM: ट्रंप को राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस दौरान पीएम मोदी, राष्ट्रपति कोविंद, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित ट्रंप का परिवार भी राष्ट्रपति भवन में मौजूद रहा। स्वागत समारोह के बाद ट्रंप राजघाट के लिए रवाना हो गए हैं जहां वो गांधी जी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

 

 

10. 10  AM: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उनकी पत्नी सविता कोविंद और पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प की अगवानी की। इस दौरान ट्रंप को 21 तोपों की सलामी भी दी गई।

9.50  AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन पहुंचे जहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया पीएम का स्वागत। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को शीघ्र ही राष्ट्रपति भवन पहुंचेंगे जहां। एक औपचारिक स्वागत समारोह आयोजित किया जाएगा।

 

 

9.30  AM: दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी और वरिष्ठ सलाहकार इवांका ट्रम्प अमेरिकी राष्ट्रपति के औपचारिक स्वागत से पहले राष्ट्रपति भवन पहुंचे। राष्ट्रपति भवन में ट्रंप का औपचारिक स्वागत होगा और उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा।

 

 

9.00  AM: माकपा ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे का “एकसूत्रीय एजेंडा” अमेरिकी कॉरपोरेट हितों व अपने फिर से चुने जाने के लिये भारतीय अर्थव्यवस्था को और खोलना है। पार्टी ने नरेंद्र मोदी सरकार से अमेरिकी एजेंडे के सामने न झुकने का भी आह्वान किया

8.30  AM: राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में मंगलवार सुबह उनका परंपरागत रूप से स्वागत किया जाएगा। ट्रंप राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने राजघाट भी जाएंगे। बाद में हैदराबाद हाउस में मोदी और ट्रंप की अकेले में तथा फिर प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत होगी।

8.15  AM: ट्रंप की सुरक्षा के लिए दिल्ली में पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।  ऊंची इमारतों पर एनएसजी की ड्रोन रोधी टुकड़ी, विशिष्ट स्वैट कमांडो, पतंग पकड़ने वाले दलों, श्वान दलों, शार्प शूटर्स को तैनात किया गया है तथा होटल में और उसके आस-पास के इलाकों तथा मार्गों पर ‘पराक्रम’ वैनों को तैनात किया गया है।

7.50 AM: ट्रंप द्वारा उल्लेखित सौदे में भारत द्वारा अमेरिका से 24 एमएच..60 रोमियो हेलीकाप्टर की 2.6 अरब अमेरिकी डालर में खरीद शामिल है। इसके अलावा एक अन्य सौदा छह एएच..64 ई अपाचे हेलीकाप्टर को लेकर है जो अमेरिका से 80 करोड़ डालर का होगा। ट्रंप ने आर्थिक संबंधों के बारे में कहा, ‘मेरी इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और मैं हमारे दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंध विस्तारित करने के हमारे प्रयासों पर भी चर्चा करेंगे।’

7.30 AM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 11 बजे हैदराबाद हाउस पहुंचेंगे जहां मोदी और ट्रंप के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। इसके बाद एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वार्ता के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के लिए दोपहर के लंच का आयोजन किया है।

7.15 AM: अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया आज दिल्ली के सरकारी स्कूल का दौरा करेंगी और हैप्पीनेस क्लास में शामिल होंगी। शाम को ट्रंप राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे। रात में 10 बजे वो अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे।

 

 

 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर