ऐप पर बैन के बाद चीन को जवाब, पीएम नरेंद्र मोदी ने वीबो ऐप छोड़ने का लिया फैसला

Prime minister Narendra Modi decides to quit weibo app: 59 चीनी ऐप को बंद करने के फैसले के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने वीबो ऐप को छोड़ दिया है और अब आधिकारिक तौर पर प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

चीन पर डिजिटल स्ट्राइक, पीएम नरेंद्र मोदी ने वीबो ऐप छोड़ने का लिया फैसला
पीएम नरेंद्र मोदी 

मुख्य बातें

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने वीबो ऐप से हटने की लिया फैसला, 113 पोस्ट हटाई गई
  • 2015 में वीबो पर पीएम मोदी नजर आए
  • चीनी ऐप पर बैन के बाद वीबो से पीएम मोदी की प्रोफाइल हटाई गई।

नई दिल्ली। भारत- चीन तनाव के बीच भारत सरकार ने 59 चीनी ऐप पर पाबंदी लगा दी है। वीबो(Weibo) उनमें से एक है। बताया जा रहा है कि सरकार के इस ऐलान के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने भी वीबो को छोड़ने का फैसला किया वो कुछ साल पहले से वीबो एप ज्वाइन किए थे। बताया जा रहा है कि वीबो पर पीएम नरेंद्र मोदी के कुल 115 पोस्ट थे जिसमें 113 पोस्ट को मैन्यूली हटा दिया गया है।

वीबो ऐप को छोड़ने का फैसला, चीन को जवाब
बताया जा रहा है कि अगर वीबो पर किसी वीआईपी का अकाउंट है तो उसे छोड़ने की प्रक्रिया आसान नहीं है, और इसके लिए आधिकारिक तरीके को अपनाया जा रहा है। जब  वीबो से हटने का फैसला पीएम ने लिया तो चीन की तरफ से परमिशन मिलने में देरी हुई।


2015 में वीबो अकाउंट पर आए पीएम मोदी
बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी के वीबो एकाउंट से उनकी प्रोफाइल फोटो समेत अन्य जानकारियां हटा दी गईं थी। 2015 में चीनी दौरे के समय ही पीएम मोदी का वीबो अकाउंट बनाया गया था। भारत और चीन के संबंध खासकर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ उनकी बैठकों के बाद के संदेशों को पीएम इस अकाउंट के जरिए जानकारी देते रहे हैं। खास बात यह है कि  प्रधानमंत्री के वीबो अकाउंट पर पोस्ट चीनी भाषा में होती थी।



पीएम ने पहले ही किया था इशारा
गलवान में हिंसक झड़प के बाद पीएम मोदी ने कहा था कि हमें रिश्ता अच्छे से निभाना आता है, अगर कोई दुश्मनी करता है तो आंख में आंख डालकर बात भी करना आता है। उन्होंने चीन का नाम तो नहीं लिया। लेकिन यह जरूर कहा कि भारतीय सैनिकों की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी। पीएम के इस बयान के बाद भारत सरकार ने 59 चीनी ऐप को बंद करने का फैसला किया जिसमें वीबो भी एक है। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर