दिल्ली में प्रदूषण से हाल बेहाल, 5 नवंबर तक बंद रहेंगे सारे स्कूल, केजरीवाल सरकार ने दिया आदेश

देश
Updated Nov 01, 2019 | 15:02 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Delhi Pollution News: दिल्ली में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण का असर आम जनजीवन पर भी साफ दिख रहा है। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने पांच नवंबर तक सभी स्कूल बंद करने का आदेश दिया है।

Delhi Pollution News
केजरीवाल सरकार ने पांच नवंबर तक स्कूल बंद करने का दिया आदेश  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • देश की राजधानी और इससे लगे इलाकों की आबोहवा हुई बदतर
  • दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने पांच नवंबर तक स्कूल बंद करने का दिया आदेश
  • शुक्रवार दोपहर तक दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 500 को पार कर गया

नई दिल्ली: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण (Delhi pollution) की वजह से हालात लगातार खराब हो रहे हैं। देश की राजधानी दिल्ली में छायी जहरीली धुंध की चादर शुक्रवार सुबह और गहरी हो गई और एनसीआर का कोई भी इलाका ऐसा नहीं रहा जहां प्रदूषण खतरनाक स्तर तक ना पहुंचा हो। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने पांच नवंबर तक राजधानी के सभी स्कूल बंद करने का आदेश दिया है।

 

 

ईपीसीए ने भी प्रदूषण की वजह से गहराते संकट की वजह से दिल्ली-एनसीआर में जन स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की है और पांच नवम्बर तक निर्माण कार्यों और पूरी ठंड के दौरान पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगाया है।

दरअसल पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं में हो रही बढ़ोत्तरी की वजह दिल्ली में शुक्रवार को प्रदूषण का इस सीजन का सबसे उच्चतम स्तर रहा। हरियाणा में पराली जलाने पर दमकल द्वारा आग बुझाई जा रही है और आग बुझाने पर होने वाले खर्च को किसान से लिया जा रहा है तथा किसानों के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज की जा रही है।

दिल्ली में गहराते प्रदूषण पर केंद्रीय जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि इस मुद्दे पर राजनीति करना सही नहीं है। जावडेकर ने कहा कि हम अपनी जिम्मेदारी से बचने के लिए पड़ोसी राज्यों को दोषी नहीं ठहरा सकते हैं। आपको बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 
शुक्रवार को स्कूली बच्चों को मास्क बांटे और उन्होंने बच्चों से पंजाब तथा हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को खत लिखकर पराली जलाने पर रोक लगाने की अपील की।

 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर