दिल्ली-एनसीआर में आंधी-तूफान के साथ बारिश ने दी दस्तक, अचानक से बदला मौसम का मिजाज

देश
Updated May 10, 2020 | 12:38 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने दस्तक दी है जिससे तापमान में भी थोड़ी गिरावट आ गई। मौसम विभाग ने पहले ही बारिश का पूर्वानुमान जता दिया था।

Breaking News
तेज आंधी तूफान ने दी दस्तक।  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • दिल्ली-एनसीआर में आंधी के साथ बारिश
  • दोपहर में मौसम का मिजाज अचानक से बदल गया
  • मौसम विभाग ने जताया था बारिश का पूर्वानुमान

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में रविवार दोपहर को धूल भरी तेज आंधी के साथ बारिश ने दस्तक दी। इससे तापमान में थोड़ी गिरावट आ गई है और मौसम थोड़ा ठंडा हो गया है। दिन में करीब 11:30 बजे तक धूप निकली हुई थी लेकिन अचानक मौसम ने पूरी तरह से करवट ले ली। कई इलाकों में धूल भरी आंधी चली तो कुछ इलाकों में आंधी के साथ हल्की बारिश भी हुई। मौसम विभाग ने पहले ही पूर्वानुमान जता दिया था कि तीन दिन से लगातार बढ़ रहे अधिकतम तापमान और भीषण गर्मी से आज राहत मिल सकती है। 

दिल्ली-एनसीआर के लोगों को गर्मी से राहत

मॉनसून आने में अभी समय है लेकिन मौसम ने करवटें लेनी शुरू कर दी हैं। मौसम विभाग ने 10 मई से 14 मई के बीच दिल्ली समेत भारत के अलग-अलग हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है।  मौसम में आने वाले इस बदलाव से दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों को बढ़ रही गर्मी से कुछ हद तक राहत मिलेगी। पूर्वी भारत से लेकर कर्नाटक, तमिलनाडु, छत्‍तीसगढ़ समेत आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल में हल्‍की से मध्‍यम बारिश का अनुमान है।

इस बार पड़ेगी भयंकर गर्मी
 
सर्दी के मौसम कई रिकॉर्ड टूटे थे। सर्दी के साथ-साथ बारिश का भी रिकॉर्ट टूटा था। पिछले साल दिसंबर के महीने में सर्दी ने 100 साल से भी ज्यादा का रिकॉर्ड तोड़ा था। वहीं, मार्च महीने में बारिश ने सालों का रिकॉर्ड तोड़ा था। सर्दी और बारिश के बाद इस बार गर्मी भी भयंकर पड़ेगी। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, इस बार पूरे भारत को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। इस बार गर्मी में अधिकतम तापमान में 1 से 1.5 डिग्री सेल्सियस का इजाफा होगा। इसी के साथ लू चलने और भीषण गर्मी के चलते अधिकतम तापमान 48 डिग्री तक जा सकता है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर