दिल्ली के पुलिस कमिश्नर बने एसएन श्रीवास्तव, बताया क्या है उनकी प्राथमिकता

देश
लव रघुवंशी
Updated Feb 29, 2020 | 18:13 IST

SN Shrivastava: वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी एसएन श्रीवास्तव ने दिल्ली के पुलिस कमिश्नर का अतिरिक्त प्रभार संभाल लिया है। उन्होंने रिटायर हुए अमूल्य पटनायक के स्थान पर पद ग्रहण किया है।

Delhi Police Commissioner SN Srivastava
दिल्ली के पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: आईपीएस अधिकारी एसएन श्रीवास्तव ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। उन्होंने अमूल्य पटनायक की जगह ली है। एसएन श्रीवास्तव को दिल्ली पुलिस के विशेष पुलिस कमिश्नर (कानून और व्यवस्था) के रूप में तैनात किया गया था और आज उन्होंने दिल्ली पुलिस के आयुक्त के पद का अतिरिक्त कार्यभार संभाला है। हाल ही में दिल्‍ली के उत्‍तर पूर्वी इलाके में भड़की हिंसा के बीच श्रीवास्‍तव को विशेष पुलिस आयुक्‍त नियुक्‍त किया गया था।

दिल्ली पुलिस कमिश्नर का पद संभालने के बाद उन्होंने कहा, 'मेरी पहली प्राथमिकता शहर में शांति और सांप्रदायिक सद्भाव को वापस लाना है। हम हत्या की धाराओं सहित दंगों के मामले दर्ज कर रहे हैं ताकि ये घटनाएं दोबारा न हों। इसमें शामिल दोषियों की गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं।'

पटनायक ने किया रतन लाल को याद
वहीं अमूल्य पटनायक ने अपने विदाई समारोह में कहा कि उन्हें दिल्ली हिंसा में कांस्टेबल रतन लाल की मौत पर गहरा दुख हुआ। मैं उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और घायल पुलिसकर्मियों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं। पुलिस कर्मी कभी भी ड्यूटी के लिए अपनी जान देने से नहीं हिचकते।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक आदेश के अनुसार 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी श्रीवास्तव रविवार से अगले आदेश आने तक दिल्ली पुलिस आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे। 

कौन हैं एसएन श्रीवास्‍तव
एसएन श्रीवास्तव एजीएमयूटी (अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम व यूनियन टेर‍िटरी) कैडर के 1985 बैच के आईपीएस अफसर हैं, जिनकी पहचान तेज-तर्रार अधिकारियों में की जाती है। दिल्‍ली पुलिस में विशेष आयुक्‍त (कानून-व्‍यवस्‍था) नियुक्‍त किए जाने से पहले वह केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में विशेष महानिदेशक (प्रशिक्षण) के पद पर कार्यरत थे। उन्‍हें जम्‍मू-कश्‍मीर में सेना के साथ मिलकर हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकियों के सफाए के लिए चलाए गए ऑपरेशन ऑल आउट को कुशलतापूर्वक अंजाम देने के लिए जाना जाता है, जिस दौरान कई आतंकियों को मार गिराया गया। वे आतंकवाद रोधी विशिष्ट शाखा 'स्पेशल सेल' के प्रमुख समेत दिल्ली पुलिस में कई पदों पर सेवाएं दे चुके हैं।

आतंकियों के खिलाफ चलाए अभियान
श्रीवास्‍तव के नेतृत्‍व में सीआरपीएफ ने साल 2017 में दक्षिण कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ कई अभियान चलाए थे, जिसमें हिजबुल मुजाहिदीन के कई आतंकियों को मार गिराया गया। घाटी में सेना के साथ मिलकर सीआरपीएफ ने कई एंटी-टेरर ऑपरेशन चलाए थे, जिसमें हिजबुल मुजाहिदीन के टॉप कमांडर्स भी ढेर हुए थे। तब आतंकियों के बीच उनका जबरदस्‍त खौफ था।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर