Coronavirus Delhi News, 26th March: 2.4 लाख लीटर दूध लेकर दिल्ली के लिए रवाना हुई ट्रेन

देश
रामानुज सिंह
Updated Mar 26, 2020 | 17:20 IST

Delhi Coronavirus Latest News UPDATES 26 March:  देश भर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। दिल्ली में भी भी 5 मामलों की बढ़ोतरी हुई है। यहां जानिए दिल्ली पल-पल का हाल।

Delhi Coronavirus News in Hindi
दिल्ली में कोरोना वायरस का असर  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • देश भर में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़ती ही जा रही है
  • 21 दिनों के लॉकडाउन के बीच दिल्ली में लोगों के गैर-जरूरी गतिविधि पर पुलिस नजर बनाई हुई है
  • दिल्ली में 5 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या 35 तक पहुंच गई

नई दिल्ली : देश भर में लगातार कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। देश में अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 649 हैं। इसके साथ ही 13 डेथ रिपोर्ट हुई हैं। पिछले 24 घंटे में 43 नए केस आए हैं और 4 नई डेथ रिपोर्ट हुई है। जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस वायरस के 5 नए मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या 36 तक पहुंच गई। मंगलवार रात तक दिल्ली में संक्रमित लोगों की संख्या 30 थी।

Coronavirus in Delhi News UPDATES

2.4 लाख लीटर दूध लेकर दिल्ली के लिए रवाना हुई ट्रेन
तिरूपति से रेनीगुंटा से 2.4 लाख लीटर दूध लेकर एक विशेष ट्रेन दिल्ली के लिए रवाना हो गई है। चूंकि दूध आवश्वयक वस्तुओं की सूची में शामिल है। इसलिए दक्षिण मध्य रेलवे ने इस ट्रेन को संचालित करने में विशेष रुचि दिखाई है।

दिहाड़ी मजदूरों ने सुनाई व्यथा
लॉक डाउन के बीच दिल्ली में काम करने वाले दिहाड़ी मजदूर ने कहा कि हम लोग गरीब हैं, चार-पांच बच्चे हैं। हमें न तो मजदूरी मिल रही है न खाना मिल रहा है न पानी। हमारी मदद कीजिए। गाड़ी भिजवा दें तो घर चले जाएंगे। एक मजदूर-हम लोग कोरोना बीमारी से पहले भूख से मर जाएंगे। दिल्ली पुलिस ने पश्चिम दिल्ली में जरूरतमंदों को भोजन के पैकेट बांटे। 

मेट्रो सेवाएं 14 अप्रैल 2020 तक बंद
मेट्रो सेवाओं के बंद होने के कार्यकाल के बारे में हमें कुछ प्रश्न मिले हैं। इसके द्वारा यह सूचित किया जाता है कि सरकार द्वारा जारी किए गए लॉकडाउन के चलते मेट्रो सेवाएं 14 अप्रैल 2020 तक बंद रहेंगी।

एलजी का ऐलान

दिल्ली के उपराज्यपाल ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि रोजमर्रा की जरुरतों को देखते हुए जरूरी सामान की दुकानें 24 घंटे खुली रहेंगी, तांकि दुकानों में लगने वाली भीड़ को कम किया जा सके। डीएम, एसीपी को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है कि आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली हों।

दिल्ली पुलिस कमिश्नरों को निर्देश
दिल्ली पुलिस ने सभी पुलिस कमिश्नरों को आवश्यक सेवाओं और सामानों की डिलीवरी करने वाले ई-रिटेलरों के कर्मियों और वाहनों की परेशानी मुक्त आवाजाही के निर्देश जारी किए हैं।

संक्रमित डॉक्टर के संपर्क में आए थे 800 लोग
दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने हमारे मोहल्ला क्लीनिक के एक डॉक्टर जिन्होंने सऊदी अरब से यात्रा कर आई महिला का चेकअप किया था का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है। डॉक्टर की बेटी और पत्नी भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। दिल्ली में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 36 हुई। उन्होंने कहा कि मोहल्ला क्लीनिक डॉक्टर के संपर्क में आए 800 लोगों को 14 दिनों के लिए होम क्वारंटीन कर दिया गया है।

दिहाड़ी मजदूर पैदल जा रहे हैं अपने घर 
दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर: देशभर में जारी लॉकडाउन के बाद दिहाड़ी मजदूर अपने घरों को पैदल जा रहे हैं। एक पैदल यात्री ने कहा कि 250-300 किलोमीटर दूर मेरा गांव है वहां जा रहा हूं। अगर साधन मिला तो उससे जाएंगे नहीं तो पैदल तो जा ही रहे हैं। 

सीएम केजरीवाल और एलजी ने की बैठक
दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने आज कोरोना वायरस को लेकर बैठक करेंगं। बैठक के बाद दिल्ली सीएम और दिल्ली के उपराज्यपाल ने एक संयुक्त प्रेस वार्ता को संबोधित करेंगे।

लॉक डाउन में  श्री आद्या कात्यायनी शक्तिपीठ मंदिर भी बंद
कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली पूरी तरह से लॉक डाउन है। छतरपुर का श्री आद्या कात्यायनी शक्तिपीठ मंदिर भी बंद है।

डॉक्टर ने बताया तनाव से ऐसे कम करें
लॉक डाउन में तनाव से बचने को लेकर सर गंगाराम अस्पताल के मनोचिकित्सक राजीव मेहता ने कहा कि हर दिन के लिए एक अलग रूटीन बनाइए। अगर आपके रिश्ते में कड़वाहट है तो यही समय है सुलह करने का, आपके पास बात करने का बहुत समय है। अपने हर शौक को पूरा करने का समय है। बच्चों के साथ इंडोर गेम्स खेलें।

लोगों को बचाना धार्मिक कार्य 
दिल्ली में 21 दिनों के लॉकडाउन के बीच लोगों के गैर-जरूरी गतिविधि पर पुलिस ने जांच की। बाराखंबा एसएचओ प्रह्लाद सिंह ने कहा कि हम 24 घंटे काम कर रहे हैं। कोविड 19 से लोगों को बचाने के लिए दुनिया भर में यह धार्मिक कार्य है। हमारे परिवार हमारी सुरक्षा के बारे में चिंता जताते हैं लेकिन यह हमारा कर्तव्य है।

आवश्यक वस्तुओं के लिए वाहनों की आवाजाही की अनुमति
21-दिन के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं को परिवहन करने वाले वाहनों की आवाजाही की अनुमति है। COVID-19 के कारण लॉकडाउन के बाद, दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर निजी वाहनों की जाँच की जा रही है।

संक्रमित मरीजों में से 27 दिल्ली के विभिन्न अस्पताल में
दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस प्रभावित देशों से लौटे 2,09,567 यात्रियों की जांच दिल्ली एयरपोर्ट में पर हुई है और उन्हें निगरानी में रखा गया है। अब तक 11,827 यात्री घर में अलग रखे गए हैं और 4,263 यात्रियों ने 14 दिन की अवधि वाला समय पूरा कर लिया है। सरकारी स्थलों पर अभी 1,096 यात्री पृथक रखे गए हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों में से 27 दिल्ली के विभिन्न अस्पताल में हैं जबकि एक मरीज गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में भर्ती है।

संक्रमित लोगों के संपर्क में आए कुल 4551 लोगों का पता लगाया गया है और पहले 6 मामले के संपर्क में आए 1,630 लोगों ने 14 दिन की क्वारंटीन अवधि को पूरा कर लिया है और 2,921 अभी निगरानी में हैं।

 

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर