Coronavirus Delhi News, 25 March: दिल्ली में कोरोना संकट बढ़ा, 5 नए मामले सामने आए

देश
Updated Mar 26, 2020 | 00:27 IST

Delhi Coronavirus Latest News UPDATES 25 March: दिन प्रतिदिन देश में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। इसको देखते हुए दिल्ली में बॉर्डर सील कर दिया है।

Delhi Coronavirus News in Hindi
केजरीवाल ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • देश भर में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं
  • भारत सरकार ने देश भर में लॉकडाउन ऐलान किया है
  • दिल्ली में अब तक 30 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है

नई दिल्ली : देश भर में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। भारत सरकार ने देश भर में लॉकडाउन ऐलान किया है। यह 21 दिन तक चलेगा। इससे वायरस से देश में अब तक मरने वालों की संख्या 10 हो गई है जबकि संक्रमितों की संख्या 562 हो गई है। देश की राजधानी दिल्ली में मौत का दूसरा मामला सामने आया है। दिल्ली में 30 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में कोरोना वायरस मामलों की संख्या बढ़कर 562 हो गई। जिसमें 40 मरीज डिस्चार्ज और 9 मौतें शामिल हैं। मंत्रालय ने बताया कि कल दिल्ली में हुई दूसरी मौत नेगेटिव केस था। संक्रमितों में 43 विदेशी हैं और अब तक 10 मरीजों की मौत कोरोना वायरस की वजह से हुई है।

Coronavirus in Delhi News UPDATES

 आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए होंगे ई-पास जारी
दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने से कुल संख्या के बढ़कर 35 हो जाने के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार ने लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए ई-पास जारी करने का फैसला किया है।

दिल्ली में पांच नए मामले सामने आए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को इसकी जानकारी दी।

मकान मालिकों के खिलाफ एक्शन लेगी दिल्ली सरकार
दिल्ली में स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों को घर खाली करने के लिए मजबूर करने वाले मकान मालिकों के खिलाफ दिल्ली सरकार सख्त कार्रवाई करने का फैसला किया है। दिल्ली के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने बुधवार को जिला प्रशासन एवं पुलिस को निर्देश दिया कि वे ऐसे मकान मालिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें जो अपना घर खाली करने के लिए डॉक्टरों एवं स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोगों पर दबाव बना रहे हैं। दिल्ली में स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोग कोरोना वायरस से पीड़ितों का इलाज कर रहे हैं।

किसी भी हालत में घर से बाहर ना निकलें
कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सचिवालय में उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ बैठक की। उसके बाद सीएम ने कहा कि किसी भी हालत में घर से बाहर नहीं निकलें। साथ ही उन्होंने कहा कि जरूरी चीजें जैसे खाने-पीने की चीजों के लिए ही बाहर निकलें। अन्यथा नहीं निकलें। उन्होंने कहा कि पैनिक होने की जरूरत नहीं है। दुकानों में पर भीड़ नहीं लगाएंगे। नहीं तो लॉकडाउन को कोई मतलब नहीं रह जाएगा। जरूरी चीजें आपके घर तक पहुंचाना हमारी जिम्मेदारी है।

किरयाने, पानी, सब्जी और बिजली वाले को मिलेंगे पास
केजरीवाल ने कहा कि जो लोग आवश्यक सेवाएं प्रदान कर रहे हैं जैसे किरयाने वाले, पानी वाले, सब्जी वाले और बिजली वाले इन सबको पास देने की तैयारी की गई है। आज दोपहर तक या शाम तक एक हेल्पलाइन जारी कर देंगे। आप उस पर फोन कीजिए हम आपको ई-पास जारी कर देंगे।  

इस 23469536 नंबर पर सीधे पुलिस को करें फोन
केजरीवाल ने कहा कि 23469536 ये नंबर सीधे पुलिस कमिश्नर साहब के दफ्तर का नंबर है। अगर आपको पुलिस से किसी भी तरह की दिक्कत आती है आप इस नंबर पर फोन कीजिए। पुलिस कमिश्नर ने भरोसा दिलाया है कि उस पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी।

मेडिकल कर्मियों के घर खाली कराने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई
दिल्ली सरकार ने जिला प्रशासन और पुलिस को डॉक्टरों / पैरामेडिकल स्टाफ / हेल्थ केयर कर्मियों को अपने किराए के घर खाली करने के लिए मजबूर करने वाले मकान मालिकों / घर के मालिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। 

दिल्ली बॉर्डर सील, सीएम-एलजी करेंगे बैठक
कोरोना वायरस के चलते देश भर में 21 दिनों के लॉकडाउन के बीच पुलिस ने बॉर्डर को सील कर दिया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल LG सचिवालय में आज सुबह 11 बजे उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ बैठक करेंगे।

केरल में सर्वाधिक मामले
केरल में कोरोना वायरस के सबसे अधिक 95 मामले सामने आए हैं जिनमें आठ विदेशी शामिल हैं जबकि तीन विदेशियों सहित 89 संक्रमितों के साथ महाराष्ट्र दूसरा सबसे प्रभावित राज्य है। कर्नाटक में कोरोना वायरस के 37 मरीज हैं जबकि तेलंगाना में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 35 हो गई है जिनमें 10 विदेशी हैं। राजस्थान में दो विदेशी सहित 32 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उत्तर प्रदेश में एक विदेशी सहित 33 मामले सामने आए हैं। गुजरात में भी एक विदेशी सहित 33 मामले सामने आए हैं।

हरियाणा और अन्य राज्यों में मामले
हरियाणा में 28 मामले सामने आए हैं जिनमें 14 विदेशी हैं। वहीं पंजाब में 29 मामले सामने आए हैं। लद्दाख में 13 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। तमिलनाडु में दो विदेशी सहित 15 संक्रमित हैं। पश्चिम बंगाल में 9 और आंध्र प्रदेश में आठ मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं। मध्य प्रदेश और चंडीगढ़ में सात-सात मामले सामने आए हैं। जम्मू-कश्मीर में 4 संक्रमितों की पुष्टि हुई है। उत्तराखंड में भी एक विदेशी सहित चार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। हिमाचल प्रदेश और बिहार में 3-3 मामले और ओडिशा में 2 मामले सामने आए हैं। पुडुचेरी, मणिपुर और छत्तीसगढ़ में 1-1 व्यक्ति के कोरोना वायरस संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...