Cyclone Nisarga: मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़ में रेड अलर्ट, मछुआरों को समुद्र में जाने से मनाही

देश
आलोक राव
Updated Jun 02, 2020 | 13:17 IST

Cyclone Nisarga in Maharashtra: अरब सागर से उठने वाला चक्रवाती तूफान निसर्ग बुधवार शाम को महाराष्ट्र के तट से टकराएगा। तूफान को देखते हुए प्रशासन अलर्ट पर है। उसने कई मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

Cyclone Nisarga Updates
महाराष्ट्र तट से बुधवार शाम टकराएगा चक्रवात निसर्ग। -फाइल पिक्चर  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • चक्रवात निसर्ग को देखते हुए मुंबई, पालघर, ठाणे और रायगढ़ में अलर्ट जारी
  • बुधवार शाम को महाराष्ट्र तट से टकरा सकता है चक्रवात निसर्ग, NDRF की टीमें तैयार
  • गृह मंत्री अमित शाह ने सीएम उद्धव ठाकरे से बात कर तैयारियों का जायजा लिया

मुंबई : चक्रवात अम्फान के बीते अभी मुश्किल से पंद्रह दिन बीते हैं कि एक और चक्रवाती तूफान निसर्ग भारत में दस्तक देने जा रहा है। अरब सागर से उठने वाला चक्रवात निसर्ग बुधवार शाम को महाराष्ट्र के तट से टकरा सकता है। इस चक्रवाती तूफान को देखते हुए महाराष्ट्र, गुजरात सहित तटवर्ती राज्यों में एहतियातन कदम उठाए जा रहे हैं। प्रशासन ने मुंबई सहित ठाणे, पालगढ़ और रायगढ़ के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है चक्रवात के तट से टकराने के बाद तेज हवा और भारी बारिश हो सकती है। चक्रवात से संभावित नुकसान को टालने के लिए राज्य में एनडीआरएफ की दस इकाइयों की तैनाती की गई है। 

कई इलाकों में बाढ़ की आशंका
मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवाती तूफान बुधवार शाम के वक्त मुंबई से 110 किलोमीटर उत्तर तट से टकरा सकता है। तट से टकराने के बाद चक्रवात की रफ्तार 115 किलोमीटर प्रतिघंटे से 125 किलोमीटर प्रतिघंटे हो सकती है। आईएमडी ने संभावना जताई है कि चक्रवात निसर्ग से बुधवार को मुंबई, ठाणे, पालघर और मुंबई सहित कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। केंद्रीय जल आयोग ने सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी, पालघर, ठाणे, मुंबई और नासिक में बाढ़ की आशंका जताई है। 

मछुआरों को समुद्र में जाने से रोका
महाराष्ट्र सरकार में राज्य मंत्री विजय वट्टीवार ने अरब सागर में आने वाले चक्रवाद को लेकर कहा कि इसका असर दक्षिण अरब सागर में ज्यादा देखने मिल सकता है। इसे लेकर लोगों को हमने अलर्ट किया है। मछवारो को समुद्र में नहीं जाने के लिए कहा गया है। मुंबई , कोंकण , सिंधुदुर्ग इलाके के समुद्री किनारों पर सभी को अलर्ट किया है। इसके साथ ही एनडीआरएफ की टीमें तैनात की गई हैं। मंत्री ने कहा कि चक्रवात से लड़ने के लिए पूरी तैयारी हमने कर ली है। लोगो से अपील है कि इसे लेकर डरे नही सरकार ने इसे लेकर पूरी तैयारी कर ली है। 

एनडीआरएफ की टीमें तैयार
मुंबई में सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे सुबह के वक्त समुद्र किनारे टहलने और जॉगिंग के लिए न जाएं। समुद्र से सटे इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा गया है। रायगढ़ और पालगढ़ की अलग-अलग जगहों पर एनडीआरएफ की टीमों को तैयार रखा गया है। तूफान से निपटने के लिए पालघर में भी विशेष तैयारी की गई है। इस बीच, चक्रवात को देखते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बात की है और तूफान से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर