Coronavirus: हाथ को साफ-सुथरा रखने में कौन ज्यादा कारगर साबुन या सेनिटाइजर, जानें यहां 

देश
आलोक राव
Updated Mar 04, 2020 | 14:13 IST

Coronavirus: स्वास्थ्य एजेंसियों का कहना है कि ऐसे समय में जब संक्रामक रोग फैला हो तो उस समय हाथों को साफ-सुथरा रखना बेहद जरूरी है। थोड़ी सावधानी बरतकर कोरोना वायरस के संक्रमण से खुद को बचाया जा सकता है।

Coronavirus : Which is more effective soap or sanitiser in washing hands
भारत में कोराना वायरस संक्रमण की संख्या बढ़ी।  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • साबुन और हैंड सेनिटाइजर के जरिए हाथों को रखा जा सकता है साफ-सुथरा
  • हाथ को साफ-सुथरा रखने के बारे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जारी की है सलाह
  • संक्रमण से खुद को बचाने के लिए हाथों का साफ रखना बेहद जरूरी है

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का संक्रमण का असर दुनिया के 50 से ज्यादा देशों में देका जा रहा है। बीते कुछ दिनों भारत में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी आई है। भारत में अब तक कोरोना वायरस से 28 लोग संक्रमित पाए गए हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण पर रोक लगाने के लिए भारत सरकार व्यापक स्तर उपाय कर रही है। इस वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इस दिशा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों के लिए परामर्श जारी किया है।

चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि थोड़ी सावधानी बरतकर कोरोना वायरस के संक्रमण से खुद को बचाया जा सकता है। विशेषज्ञों के मुताबकि लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना चाहिए। साथ ही बाहर निकलते समय वे मास्क लगाकर निकलें और लोगों से मिलते समय हाथ न मिलाएं। हाथ को साबुन से धुलने और सेनिटाइजर का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। इन उपायों को अपनाकर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है। 

संक्रमण से बचने के लिए हाथों को रखें साफ
विश्व स्वास्थ्य संगठन, सीडीसी सहित स्वास्थ्य एजेंसियों का मानना है कि हाथ को साफ-सुथरा रखकर संक्रामक रोगों की चपेट में आने से बचा सकता है। स्वास्थ्य एजेंसियों का कहना है कि ऐसे समय में जब संक्रामक रोग फैला हो तो उस समय हाथों को साफ-सुथरा रखना बेहद जरूरी है। हाथ को साफ-सुथरा रखने के लिए बाजार में कई तरह के सेनिटाइजर उबलब्ध हैं लेकिन ये सेनिटाइजर COVID-19 जैसे कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित रखने में कितने कारगर हैं। इस बारे में जानना जरूरी है। 

क्या है ज्यादा कारगर हाथ धोना या सेनिटाइजर का इस्तेमाल
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि हाथ धोने के लिए इस्तेमाल होने वाले साबुन या सेनिटाइजर में यदि अल्कोहल की मात्रा 60 प्रतिशत से अधिक है और आप यदि इस तरह के साबुन या सेनिटाइजर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके संक्रमित होने की संभावना काफी कम हो जाती है। आम तौर पर हाथ की सफाई के लिए दो तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है-पहला कुछ लोग साबुन और पानी से और कुछ लोग हाथ की सफाई के लिए सेनिटाइजर का इस्तेमाल करते हैं। 

हर तरह के जर्म्स खत्म नहीं कर पाते सेनिटाइजर
सीडीसी के मुताबिक यदि कोई अल्कोहल युक्त सेनिटाइजर का इस्तेमाल करता है तो यह सेनिटाइजर उसके हाथ में मौजूद जर्म्स को तेजी से मार देता है लेकिन यह हर तरह के जर्म्स जैसे कि नोरोवायरस, कुछ परीजीवी और डायरिया पैदा करने वाले जर्म को निष्क्रिय नहीं कर पाता। इसके अलावा सेनिटाइजर्स कीटनाशकों एवं भारी धातुओं वाले नुकसानदायक रसायनों की सफाई पूरी तरह से नहीं कर सकते।

हाथ साफ रखनें क्लोरिन भी मददगार
वहीं दूसरी ओर यदि कोई व्यक्ति अपने हाथ की सफाई के लिए स्वच्छ पानी और साबुन का इस्तेमाल करता है तो हाथ पर लगे सभी तरह की धातुओं, कीटनाशकों और जर्म्स की सफाई हो जाती है। इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाथों की स्वच्छता बनाए रखने के लिए जो परामर्श दिया है उसमें कहा गया है कि साबुन अथवा अल्कोहल युक्त हैंड रब (एबीएचआर) नहीं है तो हाथ को स्वच्छ बनाने के लिए 0.05 प्रतिशत क्लोरिन का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

सीडीसी के मुताबिक कब-कब धोएं हाथ 

  1. भोजन तैयार करने से पहले और बाद में हाथ साफ करें।
  2. खाना खाने से पहले हाथ साफ करें।
  3. बीमार व्यक्ति की देखभाल करने से पहले और बाद में।
  4. घाव का इलाज करने से पहले और बाद में।
  5. नाक साफ करने और खांसने के बाद हाथ धुलें।
  6. छींकने के बाद।
  7. बाथरूम, वाशरूम का इस्तेमाल करने के बाद।
  8. जानवर, जानवर की खाद्य सामग्री को छूने या जानवरों का मल फेंकने के बाद।
  9. कचड़े को छूने के बाद।

अस्पताल या नर्सिंग होम में किसी बीमार व्यक्ति को देखने या मिलने के बाद घर आने पर अपने हाथों को कम से कम 60 प्रतिशत अल्कोहल युक्त सेनिटाइजर से अपना हाथ साफ करना चाहिए। सेनिटाइजर को करीब 20 सेकेंड तक अपने हाथ पर मलना चाहिए या जब तक कि यह सूख न जाए। 

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर