पीएम मोदी ने वाराणसी के लोगों का हाल जाना और कहा- मास्क नहीं है तो, मुंह पर गमछा बांधिए

देश
रामानुज सिंह
Updated Apr 12, 2020 | 22:06 IST

देश भर में फैलते कोरोना वायरस के बीच पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोगों से फोन पर बात की और ये सलाह दी।

Coronavirus : PM Modi talks to Varanasi people and said- If there is no mask, then tie mouth with gamchha
पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों से फोन पर बात की 

मुख्य बातें

  • देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले 8000 के पार हो गए हैं
  • पीएम मोदी इस महामारी से निपटने के लिए कई फैसले लिए हैं
  • इसी बीच पीएम ने समय निकालकर अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों से भी बात की

नई दिल्ली/वाराणसी : चीन से पूरी दुनिया में फैला कोरोना वायरस हमारे देश में भी महामारी बन चुका है। इससे निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों देशव्यापी लॉकडाउन किया है। यह आगे भी बढ़ाया जा सकता है। क्योंकि देश में संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। पीएम देश के राज्यों के लोगों की हिफाजत के लिए लगातार मुख्यमंत्रियों के संपर्क में हैं। इस व्‍यस्‍तता के बीच वह अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को नहीं भुले। उन्होंने फोन करके वहां को लोगों का हाल चाल लिया। पीएम मोदी ने वाराणसी के विधायकों, जिलाध्‍यक्ष और महानगर अध्‍यक्ष से फोन पर बात की और वहां की स्थिति का जायजा लिया। लॉकडाउन से उपजे हालात पर भी बात की। इस दौरान उन्होंने कोरोना वायरस से बचने का उपाय भी बताया। उन्‍होंने कहा कि आप लोग मास्‍क पर पैसा मत खर्च कीजिए। अपने यहां यूपी में गमछा लगाते हैं ना तो गमछा से मुंह बांधकर घर से बाहर निकलिए।'

पीएम ने काशी के जनता के बारे में पूरी जानकारी
पीएम मोदी ने वाराणसी के बीजेपी जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा को फोन करके पहले उनका और उनके पूरे परिवार का हालचाल पूछा। इसके बाद कोरोना के वायरस के संक्रमण को लेकर काशी के जनता के बारे में पूरी जानकारी ली। जिलाअध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा ने मास्क के संबंध में कहा तो पीएम ने कहा कि मास्क केवल डॉक्टरों तथा ड्यूटी पर लगे कर्मचारियों के लिए सुविधाजनक है बाकी गांवो में तो आप लोग अपने सर पर गमछा बांधते हैं या तौलिया रखते हैं उसी से मुंह ढकने की आदत डालने के बारे में लोगों को जागरूक करें।

आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की सलाह
पीएम ने कहा कि आरोग्य सेतु ऐप को सभी डाउनलोड करें एक भी व्यक्ति छूटना नहीं चाहिए। मोदी ने पूछा कि क्षेत्र के लोगों की क्या भावना है। इस पर हंसराज विश्वकर्मा ने कहा कि जनता आप के निर्देशों का पालन सत प्रतिशत कर रही है। निर्देश आते ही जनता उसके पालन की तैयारी शुरू कर देती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि बहुत जल्दी सब ठीक हो जाएगा ऐसी कामना है।

यूपी में अब तक 480 मामले
उत्तर प्रदेश में रविवार शाम तक कोरोना वायसर मामलों की संख्या बढ़कर 480 हो गई। इसमें से 45 मरीज पूरी तरह से ठीक होने के बाद डिस्चार्ज हो चुके हैं। आगरा से 10, गाजियाबाद से 5, नोएडा से 12, लखनऊ से 5, कानपुर से 1, शामली से 1, पीलीभीत से 1, लखीमपुर खीरी से 1 और मेरठ से 9 लोग ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि ये 480 केस प्रदेश के कुल 41 जिलों से प्राप्त हुए हैं।

देश भर में अब तक  8356 मामले
देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के संक्रमण के 909 नए मामले सामने आए हैं और इस दौरान 34 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले रविवार को बढ़कर 8356 हो गए जबकि इससे हुई मौत का आंकड़ा 273 पर पहुंच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने रविवार को बताया कि अब तक संक्रमित मरीजों में से 716 को इलाज के बाद स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। इनमें से 74 मरीज पिछले एक दिन में स्वस्थ हुए हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर