कोरोना वायरस : दूध, दवा, सब्जी खरीदने निकल रहे हैं तो इन बातों का रखें जरूर ध्यान

देश
आलोक राव
Updated Mar 25, 2020 | 12:11 IST

दूध, दवा और सब्जी के लिए लोगों को घर से बाहर निकलना पड़ सकता है। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि घर से बाहर निकलते समय किन बातों का ध्यान रखा जाए।

Coronavirus outbreak : Follow these rules if you are going out to buy itoms for household
देश में 21 दिनों का है लॉकडाउन।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • 25 मार्च से 21 दिनों तक लॉकडाउन में है पूरा देश, कर्फ्यू जैसा ही है यह लॉकडाउन
  • जरूरी चीजों की खरीदारी करने के लिए बाहर निकलते हैं तो सावधानी जरूर बरतें
  • साफ-सफाई का रखें ध्यान, घर का एक व्यक्ति हीखरीदारी के लिए निकले बाहर

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते देश 21 दिनों के लिए पूरी तरह लॉकडाउन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत मंगलवार को कहा कि यह लॉकडाउन कर्फ्यू जैसा ही है। उन्होंने लोगों से घर से बाहर न निकलने की अपील की है। साथ ही उन्होंने कहा है कि जरूरत की चीजों की कमी नहीं होने दी जाएगी। दूध, दवा और सब्जी के लिए लोगों को घर से बाहर निकलना पड़ सकता है। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि घर से बाहर निकलते समय किन बातों का ध्यान रखा जाए। बाहर निकलते समय कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखा जा सकता है। 

घर की जरूरतों से जुड़े वस्तुओं एवं सामान की खरीदारी करने के लिए आप यदि बाहर निकल रहे हैं तो आप इन बातों का ख्याल जरूर रखें। ये सावधानियां बरतकर संक्रमण में आने से काफी हद तक बचा जा सकता है-

  1. घर से बाहर निकलने के लिए परिवार के एक वयस्क व्यक्ति की पहचान करें और यही व्यक्ति रोजाना घर से बाहर निकले। परिवार के सभी सदस्यों को खरीदारी के लिए बाहर निकलने की जरूरत नहीं है।
  2. घर से बाहर निकलते समय एक ही ड्रेस पहनें। जरूरत पड़ने पर जब कभी भी आपको बाहर निकलना पड़े तो आप उसी कपड़े को पहनें। कोशिश करें कि आपका शरीर कपड़ों से पूरी तरह ढंका हो। आप उन कपड़ों को अन्य कपड़ों के साथ मिक्स न करें।
  3. पैसे रखने के लिए हमेशा एक वॉलेट का इस्तेमाल करें। आपके वॉलेट में जो पैसे हैं उन्हें घर में रखे अन्य नकदी, क्रेडिट कॉर्ड्स, सिक्कों एवं अन्य वस्तुओं के साथ न रखें। 
  4. खरीदारी करने के लिए हर बार एक ही शॉपिंग बैग का इस्तेमाल करें।
  5. बाहर निकलते समय एक ही निजी वाहन का इस्तेमाल करें। सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने से बचें।
  6. खरीदारी करने के लिए आप यदि बाहर निकल रहे हैं तो अच्छा यही होगा कि मोबाइल फोन घर पर छोड़कर जाएं। मोबाइल फोन अगर ले भी जा रहे हैं तो इसका कम से कम इस्तेमाल करें।
  7. सबसे महत्वपूर्ण बात, आप यह सुनिश्चित कर लें कि एक ही बार में आपकी खरीदारी पूरी हो जाए। खरीदारी के लिए आपको बार-बार घर से निकलना न पड़े। 
  8. काम पूरा होते ही आप तुरंत वापस घर लौटें। बेवजह अपना समय बाहर व्यतीत न करें।
  9. दरवाजा खोलने और बटन दबाने के लिए आप अपनी कोहनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  10. बाहर से घर लौटने पर आप अपना ड्रेस बदलें। वॉलेट, बैग और चाबी को अलग थैले में रखें। इन चीजों को आप घर की अन्य वस्तुओं के साथ न मिलाएं। इसके बाद आप वाशरूम में जाएं और साबुन या सैनिटाइजर से करीब 30 सेकेंड तक हाथ को साफ करें। हाथ थोने के बाद ही किसी चीज को छुएं। मोबाइल फोन यदि साथ ले गए हैं तो उसे भी सैनिटाइजर से साफ करें। अच्छा होगा कि आप मोबाइल फोन बाहर लेकर न जाएं। यह ध्यान रखने की बात है कि हम बाहर निकलना बंद नहीं कर सकते लेकिन इसे कम जरूर कर सकते हैं। 

भारत में कोरोना वायरस तेजी से फैलने लगा है। इस संक्रमण की संख्या 500 को पार कर गई है। यह वायरस आगे और न फैले इसलिए केंद्र और राज्य सरकारों दोनों ने एहतियाती कदम उठाए हैं। कई राज्यों ने कर्फ्यू की घोषणा की है।  देश में 31 मार्च तक ट्रेन सेवाएं बंद कर दी गई हैं और घरेलू विमान सेवा को स्थगित किया गया है। सरकार ने इस वायरस के प्रसार पर रोक लगाने के लिए जनता का सहयोग चाहती है।

 

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर