Coronavirus in India: स्कूलों को खास एडवाइजरी जारी, कुछ खास बिंदुओं पर नजर रखने की सलाह

देश
रामानुज सिंह
Updated Mar 04, 2020 | 23:29 IST

Coronavirus in India : दुनिया भर में कोरोना वायरस कहर बरकरार है। ईरान ने शुक्रवार को सभी राज्यों की राजधानियों में एक साथ इकट्ठा होने पर रोक लगा दी है।

Coronavirus news in hindi Coronavirus Cases LIVE updates India Delhi Jaipur Agra Noida
Coronavirus in India : advisory to schools  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • चीन से दुनिया भर में फैला खतरनाक कोरोना वायरस
  • अब तक 3000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, 90000 से अधिक लोग संक्रमित हैं
  • नोएडा में कोरोना वायरस के संदेह में 3 बच्चों समेत जिन 6 लोगों के नमूने लिए गए थे, उनकी जांच नेगेटिव पाई गई है

नई दिल्ली : पिछले साल दिसंबर में चीन में कोरोना वायरस सामने आया उसके बाद वहां यह महामारी में तब्दील हो गया था। उसके बाद यह करीब 70 देशों में फैल गया। इस वायरस से अब तक दुनिया भर में 3,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 90000 से अधिक लोग संक्रमित हैं। उधर विश्व बैंक ने कोरोनो वायरस के प्रकोप से निपटने में विभिन्न देशों की मदद करने के लिए 12 अरब डॉलर के सहायता पैकेज की घोषणा की। इस वायरस से भारत भी अछूता नहीं रहा है। यहां भी कई लोग इसके चपेट में आ गए है। दिल्ली में मामले सामने आने के बाद एनसीआर में हड़कंप मच गया। अब तक देश में अब तक 28 केस पॉजिटिव आए हैं। जिसमें तीन ठीक हो गए हैं। 

Coronavirus in India

स्कूलों को खास एडवाइजरी जारी

स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से स्कूलों को कुछ खास एडवाइजरी जारी की गई है। स्कूलों से कहा गया है कि वो बड़े समूहों में बच्चों को परिसर में न घूमने दें। कोई भी छात्र या स्टॉफ जो हाल ही में कोविड 19 प्रभावित किसी बाहरी मुल्क में गया हो उसे 14 दिनों तक अलग खलग रखा जाए। क्लास टीचर ऐसे बच्चों पर खास निगाह रखें जिन्हें बुखासा, कफ या सांस लेने में दिक्कत हो रही हो। इसके साथ ही बच्चों के माता पिता को जानकारी देकर टेस्ट कराने के लिए कहें।


'नमस्ते की भारतीय परंपरा बचाएगी कोरोना से'
इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि नमस्ते करने की भारतीय परंपरा कोरोना का फैलाव रोकने में सहायक है। उन्होंने इजरायली नागरिकों समेत दुनिया के दूसरे मुल्कों के लोगों ने नमस्ते के जरिए एक दूसरे का अभिवादन करने पर बल दिया। एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि आज के माहौल में हाथ मिलाने से बेहतर है कि दूर से ही नमस्ते किया जाए। इजरायली सरकार कोरोना के खतरे से निपटने के तमाम उपायों पर काम कर रही है। लेकिन भारतीय पंरपरा का नमस्ते कारगर हो सकता है।

परीक्षा केंद्रों पर छात्र ले जा सकेंगे फेस मॉस्क
सीबीएसई ने छात्रों को परीक्षा केंद्रों पर फेस मॉस्क और सैनिटाजर ले जाने की अनुमति दे दी है। अगर कोई छात्र ऐसा चाहेगा तो उसे मना नहीं किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि मौजूदा हालात में स्वास्थ्य उनके लिए बड़ा मुद्दा है, छात्रों की परीक्षा और स्वास्थ्य दोनों महत्वपूर्ण है और उसके साथ किसी तरह का समझौता नहीं किया जा सकता है। 

सऊदी अरब सरकार ने मक्का प्रवेश पर लगाई पाबंदी
कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुये सऊदी अरब सरकार ने सभी नागरिकों और उमरा करने जाने वालों के मक्का प्रवेश पर रोक लगा दी है। जानकार कहते हैं कि कोरोना किसी बदले रूप में लोगों को चपेट में ले सकता है। इससे पहले सऊदी सरकार ने मक्का मदीना में एंट्री को लेकर कुछ दिशानिर्देश जारी किए थे।

पांच में से तीन विदेशी नागरिकों में कोरोना नहीं
दिल्ली के राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ चेस्ट डिजीज में जिन पांच रोगियों को भर्ती कराया गया था उनमें से तीन के रिपोर्ट नेगेटिव आए हैं यानि कि उन्हें कोरोना नहीं है, जबकि दो की रिपोर्ट का इंतजार है।

कोरोना वायरस से जुझने के उपायों पर पीएमओ में हुई चर्चा
पीएमओ ने कोरोना से उत्पन्न हालाती की समीक्षा की। आज की बैठक के बारे में बताया गया कि यह 25 जनवरी 2020 की हुई बैठक से आगे की मीटिंग थी। सरकार का मानना है कि सभी एजेंसियों को पहसे से सतर्क रहने की संकल्पना पर काम करने की जरूरत है। इसके लिए केंद्र, राज्य और स्थानीय स्तर पर बेहतर समन्वय से काम बढ़ाने की आवश्यकता है। इसके साथ ही जनभागीदारी को बढ़ावा दिया जाएगाष इसके अलावा टेस्टिंग सुविधा को और बढ़ावा दिया जाएगा जिसमें जीआईएस आधारित डेटा के जरिए इस वायरस से प्रभावित इलाकों की मैपिंग की जाएगी।

ईरान में शुक्रवार को जुमे की नमाज पर रोक
चीन के साथ ईरान में कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है। कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए सरकार ने कुछ अहम फैसले किए हैं। ईरानी टेलीविजन के मुताबिक तेहरान और उसके आस पड़ोस के शहरों में शुक्रवार को होने वाली नमाज में लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है ताकि इस वायरस का फैलाव और न हो सके।

कोरोना की समीक्षा के लिए दिल्ली में अहम बैठक
कोरोना के खतरे से निपटने के लिए केंद्र के साथ साथ राज्य सरकारें भी सतर्क हैं। इसी क्रम में स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि दिल्ली में हालात सामान्य बनी रहे इसके लिए केंद्र और दिल्ली सरकार मिलजुल कर काम कर रही है। बुधवार को दिल्ली स्वास्थ्य निदेशक, सभी सरकारी अस्पतालों के मेडिकल सुपरिंटेंड की बैठक हुई। 

किसी से हाथ न मिलाएं, नमस्कार करें- अनिल विज
कोरोना वायरस पर हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि जनवरी से लेकर अब तक चीन या कोरोना वायरस प्रभावित देशों से हरियाणा में 931 लोग आए हैं। इनमें से केवल 15 लोगों में लक्षण पाए गए थे जिनको आइसोलेशन वार्ड में हमने रखा था। सबके टेस्ट नेगेटिव आए थे। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिए सभी लोग जरूरी सावधानियां बरतें। लोगों के संपर्क में कम से कम आएं। हाथ धोते रहें। कोशिश करें किसी से हाथ न मिलाएं अगर अभिवादन करना ही है तो नमस्कार का प्रयोग करें।

 

कोरोना वायरस को लेकर सरकार की पूरी तैयारी-केजरीवाल
बिधूड़ी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद भी कोरोना वायरस के बारे में बात की है, क्योंकि यह काफी गंभीर मसला है और भारत में 28 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना वायरस से प्रभावित 5 हजार 769 लोग देश में आए। 19 सरकारी और 6 प्राइवेट अस्पतालों की क्षमता बढ़ाई गई है। दो लैब में 250 सैंपल की जांच करने की क्षमता है। हमारे पास पर्याप्त मास्क और किट हैं। संक्रमित देशों से आने वाले लोगों पर नजर है। उन्होंने कहा कि शुरुआत में ही रोकना जरूरी है। हम लोगों को जागरूक कर रहे हैं। घबराने की कोई जरुरत नहीं है। स्थिती को कंट्रोल करने के लिए एक स्टेट लेवल टास्क फोर्स का गठन किया गया है। जिसको मैं हेड कर रहा हूं। स्टेट लेवल टास्क फोर्स की मीटिंग हुई जिसमें हर विभाग को उसका काम बता दिया गया। अभी तक दिल्ली में कोरोना वायरस का एक कंफर्म केस है जो सफदरजंग अस्पताल में है। ये वियना से दिल्ली आए थे। आने के बाद वो जिनसे मिले उन 88 लोगों का पता लगा लिया गया है। उन्हें कॉन्टेक्ट कर उन्हें स्क्रीन करने की कोशिश की जा रही है। अभी तक 1,16,589 यात्रियों को एयरपोर्ट पर स्क्रीन किया जा चुका है। केजरीवाल ने कहा कि मैं भी होली नहीं मना रहा हूं। 

भारत में अब तक 25 केस पॉजिटिव पाए गए- हर्षवर्धन
कोरोना वायरस पर तैयारियों का जायजा लेने के बाद स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि हमने अधिकारियों और दिल्ली सरकार के साथ बैठक की। सभी अस्पतालों में आइसोलेशन वॉर्ड बनाया गया। अस्पतालों में सविधाएं बढ़ाने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि आगरा में एक ही परिवार के 6 केस पॉजिटिव मिले। दिल्ली में एक केस मिला था, दिल्ली के केस ने 66 लोगों से संपर्क किया। हम दिल्ली सरकार से साथ मिलकर काम कर रहे हैं। 12 देशों से आए लोगों की स्क्रीनिंग कर रहे हैं। एयरपोर्ट यात्रियों की जांच की जा रही है। इटली से आए लोगों में 16 लोग पॉजिटिव पाए गए। उनमें एक भारतीय हैं। भारत से ईरान वैज्ञानिक भेजे जा रहे हैं। बाहर से आने वालों की स्क्रीनिंग की जा रही है। मंगलवार शाम तक 5 लाख 89 हजार लोगों की स्क्रीनिंग की गई। केरल जो भी पॉजिटिव पाए गए वे ठीक हो गए हैं। भारत में अब तक 28 केस पॉजिटिव पाए गए हैं। जिसमें 9 भारतीय हैं। 16 इटली के नागरिक हैं। जिनमें 3 ठीक हो गए हैं। टेस्ट के लिए 15 लैब बनाई गई, 19 और बनाएंगे। शाम तीन बजे ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक करेंगे।

25 संदिग्ध मरीजों सफदरजंग अस्पताल में, 4 आरएमएल में
स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस के कम से कम 25 संदिग्ध मरीजों को सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डॉ.राम मनोहर लोहिया अस्पताल में कोरोना वायरस के 4 संदिग्ध मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

अमित शाह भी नहीं मनाएंगे होली
केंद्रीय मंत्री अमित शाह का ट्वीट किया होली भारतीयों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है लेकिन कोरोना वायरस के चलते मैंने इस साल किसी भी होली मिलन समारोह में भाग नहीं लेने का फैसला लिया है। मैं सभी लोगों से सार्वजनिक समारोहों से दूरी बनाने,अपने परिवार का ध्यान रखने की अपील करता हूं।

मास्क पहनकर संसद पहुंचीं सांसद
कोरोना वायरस का डर फैलता ही जा रहा है। महाराष्ट्र से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा मास्क पहनकर संसद पहुंचीं।

होली मिलन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे पीएम मोदी
पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि होली मिलन समारोह में हिस्सा नहीं लूंगा। पीएम ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर विशेषज्ञों ने सलाह दी है। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों ने एक साथ जुटने से मना किया है।

मेट्रो ट्रेन और स्टेशनों की सफाई
कोरोना वायरस से बचने के लिए हैदराबाद मेट्रो ट्रेन और स्टेशनों के संपर्क क्षेत्रों की सफाई डिटर्जेंट के जरिए की जा रही है ताकि इस वायरस के संक्रमण को रोका जा सके।

इटली से आए 21 में से 15 पर्यटक कोरोना वायरस पॉजिटिव
इटली से कल दिल्ली पहुंचने पर 21 पर्यटकों को अलग-थलग रखा गया था। एम्स में इन सभी पर्यटकों के सैंपल की जांच गई तो 21 में से 15 पर्यटक कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए। खबर के मुताबिक इन सभी 15 मरीजों को हरियाणा के छावला स्थित आईटीबीपी के कैंप में आइसोलेशन में रखा गया है।

नोएडा में 6 लोगों के नमूने की जांच निगेटिव

नोएडा में कोरोना वायरस के संदेह में तीन बच्चों समेत जिन 6 लोगों के नमूने लिए गए थे, उनकी जांच नेगेटिव पाई गई है। अधिकारियों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। हालांकि सभी 6 लोगों को अगले 14 दिन के लिए अपने-अपने घर में अलग-थलग रहने को कहा गया है। अधिकारियों ने बताया कि अगर उनमें कोविड-19 के लक्षण नजर आते हैं तो उनके नमूनों की फिर से जांच की जाएगी। नोएडा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक मंगलवार को जिन लोगों के नमूने लिए थे उनमें एक दंपति और 12 वर्ष का उनका बेटा, एक महिला और उसके दो बच्चे शामिल थे। ये 6 लोग दिल्ली के एक व्यक्ति द्वारा दी गई पार्टी के दौरान उसके संपर्क में आ गए थे। इस व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी।

स्वास्थ्य मंत्री आज करेंगे मीटिंग
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन आज कोरोना वायरस को लेकर मैनेजमेंट और तैयारियों के लिए दिल्ली सरकार के सीनियर अधिकारियों के साथ मीटिंग करेंगे। 

दक्षिण कोरिया में सामने आए 142 और मामले
दक्षिण कोरिया में बुधवार को कोरोना वायरस के 142 और मामले सामने आए। हालांकि एक दिन पहले रिपोर्ट हुए मामलों की तुलना में यह संख्या काफी कम है। दक्षिण कोरिया में इस बीमारी से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 5,328 हो गई है, जो चीन के बाहर सबसे ज्यादा है। सियोल में मंगलवार को 851 नए मामले सामने आए थे। देश के राष्ट्रपति मून जेई-इन ने घातक वायरस के खिलाफ युद्ध की घोषणा की है।

शेयर बाजार पर भी पड़ा असर
देश के शेयर बाजार बुधवार को सुस्ती के साथ खुले और बेंचमार्क सेंसेक्स और निफ्टी सूचकांक में शुरुआती कारोबार के दौरान मामूली गिरावट देखने को मिली। इस दौरान वैश्विक बाजारों से विदेशी फंडों के लगातार वाह्य प्रवाह ने बाजार की धारणा को प्रभावित किया और निवेशक कोरोना वायरस से फैली महामारी के आर्थिक प्रभाव को लेकर चिंतित रहे। शुरुआती कारोबार के दौरान बीएसई सेंसेक्स 47.12 अंकों या 0.12 प्रतिशत की गिरावट के साथ 38,576.58 पर और एनएसई निफ्टी 10.20 अंकों या 0.09 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,293.10 पर कारोबार कर रहा था।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर