Coronavirus, Maharashtra new Guidelines Updates: महाराष्ट्र में नई गाइडलाइंस, हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला को कोरोना

देश में कोरोना विस्फोटक तरीके से बढ़ रहा है। हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं तो महाराष्ट्र सरकार ने नए सिरे गाइडलाइंस जारी किया है।

coronavirus, omicron cases, corona cases in uttarakhand, maharashtra guidelines,
महाराष्ट्र में नई गाइडलाइंस, हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला को कोरोना 
मुख्य बातें
  • महाराष्ट्र सरकार की तरफ से नई गाइडलाइंस जारी
  • दिल्ली में 9 जनवरी को प्रकाश पर्व पर कोविड एहतियात के साथ गुरुद्वारा जाने की छूट
  • हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला कोरोना पॉजिटिव

कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के बीच पाबंदियों को शनिवार को और कड़ा करते हुए सुबह 5 बजे से रात 11 बजे तक पांच या इससे अधिक व्यक्तियों के समूहों की सार्वजनिक रूप से आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया, जो 10 जनवरी की मध्यरात्रि से प्रभावी होगी।एक सरकारी परिपत्र में कहा गया है कि इसके अलावा आवश्यक सेवाओं को छोड़कर रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक सार्वजनिक रूप से किसी भी आवाजाही की अनुमति नहीं दी जाएगी। राज्य में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 40,000 से अधिक नए मामले सामने आए थे।

महाराष्ट्र में प्रतिबंधों को और कड़ा किया गया
कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए आवश्यक गतिविधियों और शिक्षकों की प्रशासनिक गतिविधियों को छोड़कर स्कूल और कॉलेज 15 फरवरी तक बंद रहेंगे। कार्यालय प्रमुखों की लिखित अनुमति के बिना सरकारी कार्यालयों में किसी भी आगंतुक को अनुमति नहीं दी जाएगी। वीडियो कांफ्रेंस के जरिए लोगों को ऑनलाइन संवाद की सुविधा मुहैया करायी जाएगी।परिपत्र में कहा गया है कि सरकारी कार्यालयों को घर से काम करने का विकल्प चुनना चाहिए और यदि कार्यालय से काम करना आवश्यक है तो काम के घंटे को अलग- अलग करना चाहिए।

Coronavirus in Delhi: दिल्ली में एक दिन में कोरोना के 20 हजार से अधिक केस दर्ज, संक्रमण दर 19 फीसद के पार

शादी में 50 और अंतिम संस्कार में 20 लोगों को अनुमति
निजी कार्यालयों को भी घर से काम करने की अनुमति देकर और काम के घंटे को अलग-अलग करके कार्यालय आने वाले कर्मचारियों की संख्या को युक्तिसंगत बनाने के लिए कहा गया है।परिपत्र में कहा गया है कि विवाह और सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक या राजनीतिक समारोहों में उपस्थित लोगों की सीमा 50 होगी। अंतिम संस्कार में 20 से अधिक व्यक्ति शामिल नहीं हो सकते। तरणताल, जिम, स्पा, वेलनेस सेंटर, ब्यूटी सैलून बंद रहेंगे। हेयर कटिंग सैलून 50 फीसदी क्षमता पर काम करेंगे। पहले से निर्धारित राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं को छोड़कर, खेल आयोजनों को स्थगित कर दिया जाएगा। हालांकि इस तरह के आयोजन दर्शकों के बिना और खिलाड़ियों एवं अधिकारियों के लिए बायो-बबल के साथ होंगे।

रेस्टोरेंट और सार्वजनिक परिवहन के लिए भी नियम
परिपत्र में कहा गया है कि टूर्नामेंट या आयोजन के हर तीसरे दिन खिलाड़ियों और अधिकारियों के लिए आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजन जांच अनिवार्य होगा।परिपत्र के अनुसार जनता के लिए मनोरंजन पार्क, चिड़ियाघर, संग्रहालय, किले और अन्य टिकट वाले स्थान बंद रहेंगे। शॉपिंग मॉल और मार्केट कॉम्प्लेक्स 50 प्रतिशत क्षमता पर काम कर सकते हैं और आगंतुकों की वर्तमान संख्या की जानकारी नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित की जानी चाहिए। कोविड-19 रोधी टीके की दोनों खुराक ले चुके लोगों को ही मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में प्रवेश करने की अनुमति होगी और ये प्रतिष्ठान रात 10 बजे के बाद बंद हो जाएंगे। रेस्टोरेंट और भोजनालय भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुले रहेंगे और आगंतुकों की वर्तमान संख्या नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित की जाएगी। वे भी रात 10 बजे तक ही खुले रह सकते हैं।

हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला कोरोना पॉजिटिव
हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और पंजाब के मंत्री राणा गुरजीत सिंह शनिवार को कोविड-19 की जांच में संक्रमित पाए गए।
चौटाला ने ट्वीट करके बताया कि उन्हें हल्का बुखार है और उन्होंने खुद को पृथक कर लिया है।उन्होंने ट्वीट किया, “आज, हल्का बुखार होने पर मैंने आरटी-पीसीआर जांच करवाई, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। मैंने खुद को पृथक कर लिया है। पिछले 48 घंटे में मेरे संपर्क में आने वाले सभी लोगों से अनुरोध है कि वे एहतियात के तौर पर कोविड जांच कराएं।

क्या अब किसी के रोकने से नहीं रुकेगा कोरोना? जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर

इससे पहले शुक्रवार को, दुष्यंत चौटाला के पिता एवं जननायक जनता पार्टी ) प्रमुख अजय सिंह चौटाला भी कोविड की जांच में संक्रमित मिले थे।पंजाब के तकनीकी शिक्षा मंत्री राणा गुरजीत सिंह ने कपूरथला में कहा कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। उन्होंने भी अपने संपर्क में आए लोगों से कोविड की जांच कराने का आग्रह किया।

प्रकाश पर्व पर वीकेंड कर्फ्यू में छूट
दिल्ली सरकार ने 9 जनवरी को गुरु गोविंद सिंह के प्रकाश पर्व के अवसर पर सप्ताहांत कर्फ्यू में छूट देने का ऐलान किया है।सरकार ने श्रद्धालुओं को प्रकाश पर्व के अवसर पर कोविड दिशानिर्देशों और कोविड के मानकों के कड़े अनुपालन के साथ गुरुद्वारों में जाने की अनुमति दी है।दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी एक नोटिस में कहा गया है नौ जनवरी को गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर श्रद्धालुओं को दिल्ली के गुरुद्वारों में जाने की अनुमति दी जाएगी, बशर्ते भारत सरकार और दिल्ली सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों और कोविड संबंधी मानकों का कड़ाई से अनुपालन किया जाए।

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि को रोकने के लिए शुक्रवार से सोमवार सुबह पांच बजे तक सोमवार सुबह पांच बजे तक के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है। दिल्ली में शनिवार को कोविड के 20,181 नए मामले सामने आए जो पिछले साल 5 मई के बाद से दैनिक सर्वाधिक मामले है जब कोरोना मामलों की संख्या 20,960 तक पहुंच गई थी। संक्रमण दर 19.60 हो गई है जो पिछले आठ महीने में सबसे ज्यादा है। दिल्ली में इस समय कोरोना के कुल 48,178 सक्रिय मामले हैं।इस बीच राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटों में ओमिक्रोन के 48 नए मामले दर्ज किए हैं,जिन्हें मिलाकर ऐसे मामलों की कुल संख्या 513 हो गए हैं । इनमें से 57 लोग अब तक इस संक्रमण से उबर चुके हैं।

उत्तराखंड में कोरोना के 1560 नए केस सामने आए
उत्तराखंड में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1560 नये मामले सामने आये, जो पिछले साल 29 मई के बाद सबसे अधिक है, जब एक दिन में 1687 लोग संक्रमित पाए गए थे। वहीं, राज्य में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से किसी की भी मौत नहीं हुयी है, जिससे इस महामारी से मरने वालों की संख्या 7,423 पर स्थिर है। यह जानकारी राज्य के कोविड नियंत्रण कक्ष ने दी है।
प्रदेश में इन नये मामलों के सामने आने के बाद अब तक राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 3,49,472 हो चुकी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर