PM मोदी की बात को सही साबित करती हैं ये तस्वीरें, लॉकडाउन को लेकर गंभीर नहीं लोग

देश
लव रघुवंशी
Updated Mar 23, 2020 | 13:24 IST

Lockdown in Bihar: कोरोना वायरस के मद्देनजर बिहार में लॉकडाउन है, लेकिन फिर भी लोग बड़ी संख्या में बसों में यात्रा कर रहे हैं। पटना में लोग बसों की छतों पर बैठकर यात्रा करते दिखे।

Lockdown in Bihar
पटना में बसों की छतों पर यात्रा करते लोग 

मुख्य बातें

  • बिहार में कोरोना वायरस के अभी तक 3 मामले सामने आए हैं, जिसमें से 1 की मौत हो गई
  • CM नीतीश कुमार ने बिहार के सभी 38 जिलों में पूर्ण तालाबंदी की घोषणा की
  • कई जगह लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं लोग

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते अन्य राज्यों की तरह बिहार में भी लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया। रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 31 मार्च तक बिहार के सभी 38 जिलों में पूर्ण तालाबंदी की घोषणा की। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को सीएम आवास पर अधिकारियों के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक के बाद ये निर्णय लिया। हालांकि, ग्रामीण क्षेत्रों को इससे छूट दी गई है।

लेकिन अभी राजधानी पटना से जो तस्वीरें सामने आई हैं वो इस फैसले का मखौल उड़ा रही हैं। यहां बड़ी संख्या में लोग बसों में यात्रा कर रहे हैं। बसों में काफी भीड़ है, यहां तक की लोग बसों की छतों पर बैठे हुए हैं। भारतीय रेलवे द्वारा यात्री ट्रेनों को 31 मार्च तक रद्द करने के कारण बड़ी संख्या में लोग बसों में यात्रा कर रहे हैं।

रविवार को नीतीश कुमार ने कहा कि निजी प्रतिष्ठानों, निजी कार्यालयों एवं सार्वजनिक परिवहन को पूर्णतः बंद किया गया है लेकिन आवश्यक एवं अनिवार्य सेवाओं से संबंधित प्रतिष्ठानों को बंद से छूट है। आवश्यक सेवाओं में चिकित्सा सेवा, खाद्यान्न एवं किराने के प्रतिष्ठान, दवा की दुकान, डेयरी एवं डेयरी से संबंधित प्रतिष्ठान, पेट्रोल पंप एवं सीएनजी स्टेशन, बैंकिंग एवं एटीएम, पोस्ट आफिस तथा प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आदि सेवाएं शामिल हैं। 

कानपुर में भी दिखी भीड़
इससे पहले उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले से ऐसी ही हैरान कर देने वाली तस्वीरें सामने आईं। कानपुर के रामादेवी वेजिटेबल मार्केट की तस्वीर में देख सकते हैं कि लोग सब्जी खरीदने के लिए बड़ी संख्या में घरों से निकले हुए हैं। बाजार में आम दिनों की तरह भीड़ नजर आ रही है, जो कि गलत है। इसी भीड़ पर काबू पाने के लिए ही तो पहले जनता कर्फ्यू और अब लॉकडाउन का ऐलान किया गया। एक खरीदार ने कहा कि सब्जियां आवश्यक खाद्य पदार्थों का एक हिस्सा हैं, लेकिन सब्जियों की कीमतों में काफी वृद्धि हुई है, क्योंकि लॉकडाउन के कारण आपूर्ति प्रभावित हुई है। 

ऐसी खबरों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर कहा, 'लॉकडाउन को अभी भी कई लोग गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। कृपया करके अपने आप को बचाएं, अपने परिवार को बचाएं, निर्देशों का गंभीरता से पालन करें। राज्य सरकारों से मेरा अनुरोध है कि वो नियमों और कानूनों का पालन करवाएं।' 

इसके बाद भारत सरकार ने राज्यों से लॉकडाउन को सख्ती से लागू करने के लिए कहा। उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

कर्नाटक के कलबुर्गी में भी लॉकडाउन के बावजूद सब्जी बाजार में लोगों की भीड़ उमड़ी।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर