कोरोना वायरस समाचार, 30 मार्च: कोरोना के खिलाफ जारी जंग के लिए 100 करोड़ देगा हीरो ग्रुप

देश
लव रघुवंशी
Updated Mar 30, 2020 | 22:01 IST

Coronavirus lockdown News UPDATES: कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए लगे 21 देश के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का आज छठा दिन है। यहां पढ़ें उससे जुड़ा हर अपडेट:

Coronavirus Samachar, 30 March
कोरोना वायरस का समाचार: लॉकडाउन का आज छठा दिन  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • प्रवासी मजदूरों के पलायन को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने देशभर में राज्य और जिलों की सीमाओं को सील करने का आदेश दिया
  • लॉकडाउन के ऐलान के बाद से ही मजदूरों का पलायन जारी है, कई जगह हजारों की भीड़ में एकत्र हुए
  • लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर दिल्ली में रविवार को पुलिस ने 3811 लोगों को हिरासत में लिया। 381 वाहन जब्त भी किए गए

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलों में दिन-प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है। पूरी दुनिया में कोरोना के 7,27,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 34,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अगर मामलों की बात की जाए तो सबसे ज्यादा अमेरिका से 1,40,500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं, जबकि इटली में सबसे ज्यादा 10,700 से ज्यादा मौतें हुई हैं। वहीं अगर भारत की बात करें तो अभी तक कोरोना के 1071 मामले सामने आए हैं, जिसमें से 29 की मौत हो चुकी है और 99 ठीक हो चुके हैं।

कोरोना वायरस समाचार अपडेट, 30 मार्च

एयरटेल ने देगा ग्राहकों को तोहफा

 एयरटेल ने बयान जारी करते हुए कहा, 'COVID19 संकट से प्रभावित कम आय वर्ग के ग्राहकों की सहायता के लिए, Airtel ने 17 अप्रैल तक 80 मिलियन से अधिक ग्राहकों के लिए प्री-पेड पैक वैधता बढ़ा दी है। इन ग्राहकों के प्लान की वैधता समाप्त होने के बाद भी उनके Airtel नंबरों पर इनकमिंग कॉल जारी रहेंगे। एयरटेल इन सभी 80 मिलियन ग्राहकों के प्री-पेड खातों में अतिरिक्त 10 रुपये का टॉकटाइम भी देगा, ताकि वे कॉल करने या एसएमएस भेजने में सक्षम हों और अपने प्रियजनों के साथ जुड़े रहें। ये लाभ उपयोगकर्ताओं को अगले 48 घंटों में उपलब्ध होंगे।'

मदद के लिए सीआरपीएफ ने अपने शिविर और कर्मियों की पेशकश की
कोरोना वायरस के फैलने के मद्देनजर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने आवश्यक वस्तुओं के भंडारण में स्थानीय प्रशासन की मदद के लिये देशभर में अपने शिविरों को खोल दिया है और राहत कार्य में सहायता के लिये अपने कर्मियों की सेवा देने की पेशकश की है। सीआरपीएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल ने अपनी क्षेत्रीय इकाइयों से यह भी कहा है कि वे अपने पास के किसी गांव और मुहल्लों को “गोद” ले लें जिससे लॉकडाउन की इस अवधि के दौरान स्थानीय लोगों की राशन, दवाओं और मास्क जैसी बुनियादी जरूरतों को पूरा किया जा सके।

100 करोड़ देगा हीरो ग्रुप

हीरो ग्रुप ने भारत में चल रहे कोविड 19 राहत-प्रयासों के लिए सहायता के रूप में 100 करोड़ रुपये देने का वादा किया है। इस राशि का आधा हिस्सा, 50 करोड़ रुपये, पीएम-केयर फंड में योगदान किया जाएगा और शेष 50 करोड़ रुपये अन्य राहत प्रयासों में खर्च किए जाएंगे। इससे पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पीएम केयर्स फंड में 500 करोड़ रुपये देने की घोषणा की थी। इसके अलावा रिलायंस महाराष्ट्र और गुजरात मुख्यमंत्री राहत कोष में भी 5-5 करोड़ रुपये का दान करेगी।

दिल्ली पुलिस ने जारी किया बयान

 निजामुद्दीन में कोरोना के संदिग्ध मिलने पर दिल्ली पुलिस ने बयान जारी कर कहा,  'हमने मरकज बिल्डिंग को निज़ामुद्दीन के बाकी हिस्सों से आइसोलेट कर दिया है। हम लोगों को चेक-अप के लिए बाहर ले जाने में स्वास्थ्य विभाग की सहायता कर रहे हैं, पिछले 2 दिनों में लगभग 200 लोगों को चेक-अप के लिए ले जाया गया है।'

नेतन्याहू और उनके सहयोगियों को क्वरेंटाइन में रखा गया

समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनके सहयोगियों को एहतियातन क्वरेंटाइन में रखा गया है।

बिहार: अन्य राज्यों से लौटने के बाद कल रोहतास के सासाराम सिविल अस्पताल में COVID 19 के लिए प्रवासी मजदूरों की जांच की गई। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, राज्य में दस लोग कोरोनो वायरस से संक्रमित हैं। 

भूटान ने क्वारंटाइन अवधि को बढ़ाकर 21 दिन का कर दिया 

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के 1625 मामले, 18 की मौत हुई। पंजाब में 593, सिंध में 508, खैबर-पख्तूनख्वा में 195, बलूचिस्तान में 144, गिलगित-बाल्टिस्तान में 128, इस्लामाबाद में 51 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में 503 मामले सामने आए।

तमिलनाडु में कोरोना के मामले 67 हुए। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में COVID-19 का एक और मरीज, कुल मामले 10 हुए। राजस्थान में कोरोना वायरस के कुल 60 मामले, भीलवाड़ा में सबसे ज्यादा 25 है।

अमृतसर: राम बाग इलाके में पुलिस ने कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों को राशन वितरित किया। 

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से अब तक सबसे ज्यादा आठ मौत हुई है। इसके बाद गुजरात में पांच, कर्नाटक में तीन, मध्य प्रदेश में दो, दिल्ली में दो और जम्मू-कश्मीर में दो मौत हुई है। केरल, तेलंगाना, तमिलनाडु, बिहार, पश्चिम बंगाल, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

सुप्रीम कोर्ट ने वकील अलख आलोक श्रीवास्तव द्वारा दायर याचिका पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई की। इस याचिका में उन प्रवासी श्रमिकों और उनके परिवारों के लिए भोजन, पानी, आश्रय की तत्काल मांग की गई है, जो कोरोनो लॉकडाउन के बीच अपने गांवों की ओर पैदल चल पड़े। CJI एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने याचिकाकर्ता से कहा कि हम सब कुछ देख लेंगे, लेकिन जो केंद्र पहले से ही कर रहा है उससे नहीं। CJI ने कहा, पहले हम सरकार के उस हलफनामे को देखना चाहते हैं, जिसे दाखिल करना है, फिर हम इसे बुधवार को सुन सकते हैं। अब इस पर सुनवाई 31 मार्च को होगी। 

याचिका पर सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि भारत सरकार और सभी राज्य सरकार स्थिति पर काबू पाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही हैं। उन्होंने कहा कि वह वकील अलख आलोक श्रीवास्तव द्वारा दायर याचिका का जवाब देते हुए एक हलफनामा दायर करना चाहते हैं

आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के कुल मामले 23 हुए। काकीनाडा शहर के एक 49 वर्षीय व्यक्ति और राजमुंदरी शहर के एक 72 वर्षीय व्यक्ति कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए।

लॉकडाउ के दौरान भी लुधियाना में वेजिटेबल होलसेल मार्केट में भारी भीड़ देखी गई। पंजाब में सकारात्मक मामलों की कुल संख्या 38 है। 

पंजाब: 180 मलेशियाई, जिसमें ज्यादातर भारतीय मूल के हैं, मलेशिया के लिए एक विशेष उड़ान में सवार होने के लिए अमृतसर हवाई अड्डे पर पहुंचे। जतिंदर सिंह ने कहा, 'हम अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के निलंबन के कारण यहां फंसे हुए हैं। हमें बचाने के लिए फ्लाइट भेजने के लिए मैं मलेशियाई सरकार का धन्यवाद करता हूं।' 

दिल्ली: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) अपने ट्रॉमा सेंटर परिसर को COVID 19 समर्पित अस्पताल में बदलेगा

भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 1071 हुए, जिसमें 29 लोगों की मौत हो चुकी है और 99 लोग ठीक हो चुके हैं। 

जोधपुर में कोरोना वायरस का आज एक पॉजिटिव केस रिपोर्ट किया गया। ईरान से लाए गए लद्दाख के 41 साल का निवासी 25 मार्च को जोधपुर आया और यहां एमडीआर अस्पताल में भर्ती हैं। राजस्थान में कुल पॉजिटिव मामले 60 हुए। 

मोहाली निवासी 65 वर्षीय बुजुर्ग में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद पंजाब में कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 39 हो गए हैं।

जोधपुर में कोरोना वायरस का आज एक पॉजिटिव केस रिपोर्ट किया गया। ईरान से लाए गए लद्दाख के 41 साल का निवासी 25 मार्च को जोधपुर आया और यहां एमडीआर अस्पताल में भर्ती हैं। राजस्थान में कुल पॉजिटिव मामले 60 हुए।

उत्तराखंड: कोरोनो लॉकडाउन के बाद धारचूला के इंडो-नेपाल सीमावर्ती शहर में नेपाली प्रवासी श्रमिक फंसे हुए हैं। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को सीमाओं को सील करने का आदेश दिया है और कहा कि लोगों की आवाजाही नहीं होनी चाहिए; वहीं नेपाल ने भी COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए कल एक सप्ताह के लिए देशव्यापी बंद का विस्तार किया। नेपाल में 5 पॉजिटिव मामले आए हैं। 

कोरोना वायरस के 8 नए पॉजिटिव केस- 7 इंदौर में और 1 उज्जैन में; इंदौर में कुल सकारात्मक मामले 32 हुए। मध्य प्रदेश में कुल मामलों की संख्या 47 हो गई है।

बेलगाम: कर्नाटक के 2442 मजदूर जो महाराष्ट्र में थे, उन्हें कल राज्य सरकार द्वारा 62 बसों में वापस लाया गया।

दिल्ली: गाजीपुर के सर्वोदय कन्या विद्यालय को कोरोनवायरस लॉकडाउन के बीच बेघर और प्रवासी श्रमिकों को समायोजित करने के लिए सरकार द्वारा एक अस्थायी आश्रय गृह में परिवर्तित कर दिया गया है। दिल्ली सिविल डिफेंस के शैलेंद्र के निराला कहते हैं, 'यहां लगभग 400 लोग हैं। वे यूपी, बिहार और हरियाणा से हैं। ये लोग दिल्ली छोड़ने के लिए आनंद विहार बस टर्मिनल पर इंतजार कर रहे थे। हमने उन्हें प्रेरित किया और उन्हें यहां रहने के लिए कहा। उनके लिए सभी इंतजाम किए गए हैं।' 

जम्मू और कश्मीर: राजौरी में पुलिस ने कल कोरोनो वायरस लॉकडाउन में जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री वितरित की। 

तमिलनाडु: मदुरई के नादराज नगर में एक कपड़ा स्टोर के मालिक ए सतीश कुमार ने जरूरतमंद, पुलिसकर्मियों, निगम और स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए 8000 सूती मास्क बनाए और वितरित किए। वह कहते हैं, 'मैं लोगों से अनुरोध करता हूं कि वे मुझे सूती कपड़े दान करें ताकि मैं मास्क बनाना जारी रख सकूं।' 

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला की अपील के बाद लगभग तीन दर्जन सांसदों ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए अपनी सांसद निधि से एक-एक करोड़ रुपये स्थानीय प्रशासन को दान किए हैं। लोकसभा सूत्रों के अनुसार लगभग 35 सांसदों ने इस बाबत स्वीकृति पत्र भेज दिए हैं।

राजस्थान में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के पांच नये मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 59 पहुंच गई। बिहार में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के चार अन्य मामलों की पुष्टि होने के बाद प्रदेश में इस रोग से संक्रमित लोगों की संख्या बढकर अब 15 हो गई। 

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर