कोरोना वायरस समाचार 2 अप्रैल: देश में कोरोना संक्रमण के 2069 मामलों की पुष्टि, 53 लोगों की गई जान

देश
किशोर जोशी
Updated Apr 03, 2020 | 00:25 IST

Coronavirus lockdown News UPDATES (कोरोना वायरस समाचार): कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं 21 देश के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का 9वां दिन है। यहां पढ़ें उससे जुड़ा अपडेट:

Coronavirus Samachar, 2 april
कोरोना वायरस का समाचार: लॉकडाउन का आज 9वां दिन 

मुख्य बातें

  • तेजी से फैल रहा कोरोना, महाराष्ट्र में सामने आए 350 से ज्यादा मामले
  • कोविड-19 का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बनकर उभरा दिल्ली के मरकज में तबलीगी जमात का आयोजन
  • जमात में हिस्सा लेने वाले 5,000 से ज्यादा लोगों को क्वांरटीन किया गया है

नई दिल्ली: देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है और संख्या तेजी से 2 हजार के करीब पहुंच रही है। सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से आए जहां इस 350 से ज्यादा लोग इस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं जिसमें से 39 लोग ठीक होकर घर भी जा चुके हैं। कोरोना से अब तक 53 लोगों की मौत हो चुकी है।इसके अलावा 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन का आज 9वां दिन है।

कुल केस  डिस्चार्ज/ठीक हुए मौत
2069 150 53

Coronavirus India News in Hindi, 2 April, 2020

कोरोना वायरस संक्रमण के 2069 मामलों की पुष्टि
स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक अब तक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 2069 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। 53 लोगों की इस घातक वायरस ने जान ले ली है और देश के 29 राज्यों में कोरोना वायरस फैल चुका है। 

शामली में कोरोना होने के शक में एक युवक ने की आत्महत्या
यूपी के शामली जिले में एक युवक ने इस वजह से आत्महत्या कर ली कि उसे शक था कि उसे कोरोना हो गया है वहीं शामली की जिलाधिकारी ने बताया है कि मृत युवक की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है।

मध्य प्रदेशः इंदौर के टाटपट्टी बाखल इलाके में स्वास्थ्यकर्मियों पर पथराव के मामले में पुलिस ने 7 लोगों को गिरफ्तार किया।

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि देश भर में 16 हज हाउसों को कोरोना वायरस के मद्देनजर क्वारंटाइन सेंटर में बदला गया है।

कोरोना से अबतक 53 की मौत
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 235 कोरोना के मामले सामने आए हैं, भारत में कोविड-19 के पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 2069 हुई।

दिल्ली सरकार ने कहा है किदिल्ली में कुल COVID19 सकारात्मक मामले 293 हुए, जिसमें मरकज निजामुद्दीन से 182 सकारात्मक मामले शामिल हैं।

गृह मंत्री ने कांग्रेस को लिया आड़े हाथ

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में, कोरोनावायरस से लड़ने के भारत के प्रयासों की विश्व स्तर पर प्रशंसा की जा रही है। COVID19 को हराने के लिए 130 करोड़ भारतीय एकजुट हैं। फिर भी, कांग्रेस क्षुद्र राजनीति खेल रही है, वो देशहित के बारे में सोचें और लोगों को गुमराह करना बंद करें। 

पिछले 24 घंटे में 328 नए केस
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश में कोरोना से जुड़े 1965 मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना वायरस से अब तक 50 लोगों की मौत हुई है और पिछले 24 घंटे में 328 नए केस सामने आए हैं। उन्होंने ये भी बताया कि देशभर में तलबीगी जमात से जुड़े 400 लोग कोरोना से संक्रमित हैं जबकि 9000 लोगों को क्वारनटीन किया गया है।

राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति करेंगे बैठक

 राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कल  राष्ट्रपति भवन से उप राष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू के साथ कोविड-19 प्रकोप से उत्पन्न संकट को नियंत्रित एवं प्रबंधित करने के लिए केंद्रीय एवं राज्य स्तर पर किए जा रहे प्रयासों को बढ़ावा देने हेतु राज्यपालों, लेफ्टिनेंट गवर्नरों एवं सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों के साथ वीडियो कांफ्रेंस आयोजित करेंगे।

हरियाणा में 33 मामले

 हरियाणा में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 33 हो गई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में कोरोना के सक्रिय मामले 20 हो गए हैं। इससे पहले राज्य के अंबाला के 67 वर्षीय व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी, वह पीजीआईएमईआर में भर्ती था। संक्रमण से पुष्टि के तुरंत बाद ही उसकी मौत हो गई। 

खांडू ने हटाया ट्वीट

आंध्र प्रदेश के सीएम पेमा खांडू ने अपने उस ट्वीट को हटा दिया है जिसमें पीएम के साथ बैठक के बाद उन्होंने कहा था कि 15 अप्रैल को लॉकडाउन हट जाएगा। सीएम ने कहा, 'लॉकडाउन अवधि के संबंध में ट्वीट एक अधिकारी द्वारा अपलोड किया गया था जो हिंदी में कम जानकारी रखता था था। इसलिए ट्वीट को हटा लिया गया है।'

 एम्स के डॉक्टर को कोरोना

सूत्रों के मुताबिक, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), दिल्ली के फिजियोलॉजी विभाग के एक रेजींडेट डॉक्टर में कोविड 19 पाजिटिव है। डॉक्टर को इलाज और टेस्ट के लिए नए निजी वार्ड में भर्ती कराया गया है। उनके परिवार की भी जांच की जाएगी।
 

ओडिशा में 659 बेड का अस्पताल तैयार

ओडिशा: 650 बेड की क्षमता वाले दो अस्पताल भुवनेश्वर और कटक में तैयार हैं जहां कोविड 19 रोगियों का मुफ्त उपचार किया जाएगा। भुवनेश्वर में कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (KIMS) की कुछ तस्वीरें सामने आईं हैं। राज्य में चार कोरोना के 19 मामले सामने आ चुके हैं। केआईएमएस के सीईओ डॉ. बिष्णु ने बताया, "संभवतः संक्रमित, पुष्ट और गंभीर मामलों को अलग-अलग वार्डों में रखा जाएगा। अस्पताल में डॉक्टरों और नर्सों द्वारा मरीजों का इलाज करने की सुविधा स्थापित की गई है। वे 14 दिनों तक अपने घर नहीं जाएंगे।" 

एचडीएफसी देगा 150 करोड़
कोरोना के खिलाफ जारी देशव्यवापी जंग में मदद के लिए एचडीएफसी ग्रुप भी आगे आया है। ग्रुप ने एक बयान जारी करते हुए कहा, कोविड 19 महामारी से निपटने और राहत तथा पुनर्वास के उपायों के लिए भारत सरकार की सहायता हेतु एचडीएफसी ग्रुप, ने आज पीएम केयर्स फंड को 150 करोड़ रुपये देने का संकल्प लिया है। 

पेमा खांडू ने कही ये बात

PM मोदी ने आज विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्रियों से बात की। इसके बाद अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू ने ट्वीट कर कहा, 15 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म होगा लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि सोशल डिस्टैंसिंग का खयाल न रखा जाए और गलियों में घूमा जाए। हम सभी की ये जिम्मेदारी है कि इसका खयाल रखें। लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के जरिए ही हम कोविड 19 से मुकाबला कर सकते हैं।

कर्नाटक में परीक्षाएं कैंसल
कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए कर्नाटक में भी 7 वीं और 8 वीं कक्षा (कर्नाटक राज्य बोर्ड के तहत) की परीक्षा रद्द कर दी गई है। राज्य के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार ने बताया कि बच्चों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा।

नियमों की धज्जियां

तेलंगाना: हैदराबाद के गांधी अस्पताल में जो लोग क्वारंटीन किए गए हैं उन्हें वहां भी कोई फर्क नहीं पड़ता दिख रहा है। इन सभी लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए एक साथ नमाज अदा की।

पीएम मोदी की बैठक

कोरोना संकट के बीच पीएम मोदी आज राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने राज्यों द्वारा कोरोना जंग के खिलाफ उठाए जा रहे कदमों की जानकारी ली। पीएम मोदी इससे पहले भी कई मौकों पर राज्यों के मुख्यमंत्रियों और विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधियों से बातचीत कर चुके हैं। देश में कोरोना के मामले 2 हजार के करीब पहुंच चुके हैं।

सोनिया गांधी ने की बैठक

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए की कांग्रेस कार्यसमीति की बैठक के दौरान कहा,  हमारे सामने भयानक मानवीय संकट है लेकिन इससे डरने के बजाय निपटना जरूरी है। ज्यादा से ज्यादा जांच के अलावा कोई विकल्प नहीं है। हमारे हेल्थ वर्कर्स को सुविधाएँ मिलनी चाहिए। इ बैठक में पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह, राहुल गांधी सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने शिरकत की।

राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी की दूसरी बैठक
कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक बार फिर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री राज्यों की तैयारियों और कोरोना के हालातों को लेकर चर्चा करेंगे। आपको बता दें कि देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और यह आंकड़ा अब दो हजार के करीब पहुंच गया है।

आंकड़े पहुंचे 1965

 स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 12 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण के नए 131 मामले सामने आए हैं। देश में अब तक क्या आंकड़ा 1965 पहुंच गया है। इसमें से 151 लोग ठीक हो चुके हैं यानी ऐक्टिव केस 1764 हैं। अब तक 50 लोगों की कोरोना की वजह से जान जा चुकी है।

गुजरात में एक की मौत
गुजरात में कोरोना संक्रमण के चलते एक शख्स की मौत हो गई है। 52 साल के मरीज की आज सुबह जान चली गई। वडोदरा के कलेक्टर एस. अग्रवाल के मुताबिक यह शख्स श्रीलंका गया था और 19 मार्च को वडोदरा के एसएसजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके परिवार के 4 सदस्यों में भी कोरोना पॉजिटिव मिला है और उनका इलाज चल रहा है।

राजस्थान में 9 मामले आए सामने

 राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राजस्थान में कोरोना वायरस के 9 और मामले सामने आए हैं (रामगंज से 7, और जोधपुर और झुंझुनू से 1-1) राज्य में कोरोनोवायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 129 तक पहुंच गई है। रामगंज में सभी 7 मामले वो हैं जो पहले से कोरोना पॉजिटिव शख्स के संपर्क में रहे और इसने 17 लोगों को यह वायरस दे दिया। इस शख्स को झूंझूनू से कोरोना पॉजिटिव पाया गया था और यहा तबलीगी जमात से ताल्लुक रखता है।

महाराष्ट्र में तीन और मामले

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के तीन और मामले आए सामने। दो मामले राज्य के पुणे से और एक बुलढाणा से आय़ा है। राज्य में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर अब 338 हो गई है।

मणिपुर में एक औऱ मामला, तबलीगी जमात से है कनेक्शन

तबलीगी जमात में शामिल हुए लोगों की वजह से उन राज्यों में भी कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं जो पहले इससे अछूते थे। असम के बाद अब मणिपुर में भी मणिपुर में एक ऐसा कोरोना पॉजिटिव शख्स मिला है जो कि दिल्ली की तबलीगी जमात में शामिल हुआ था। राज्य में कुल दो मरीज हैं।

अपने नागरिकों के लिए अमेरिका ने शुरू की स्पेशल हवाई सेवा

अमेरिकी विदेश विभाग के वाणिज्य मामलों के उप सहायक सचिव इयान जी. ब्राउनली ने कहा- हमने कल भारत से अपने नागरिकों को लाने के प्रयास शुरू कर दी है। कल हम लगभग 170 अमेरिकी नागरिकों को लाए हैं। हम आने वाले दिनों में नई दिल्ली और मुंबई से फ्लाइट्स शुरू करेंगे, जो इस सप्ताह के अंत में शुरू होगा।

स्वर्ण मंदिर के पूर्व ‘हजूरी रागी’ निर्मल सिंह की मौत

विशेष मुख्य सचिव, पंजाब आपदा प्रबंधन (सीओवीआईडी -19) ने बताया कि स्वर्ण मंदिर, अमृतसर के पूर्व हज़ूरी रागी ज्ञानी निर्मल सिंह का आज तड़के लगभग 4:30 बजे निधन हो गया है। पद्मश्री 'हजूरी रागी' निर्मल सिंह के बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।  हाल ही में विदेश से लौटे सिंह को 30 मार्च को सांस फूलने और चक्कर आने की शिकायत के बाद गुरु नानक देव अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर