कोरोना वायरस समाचार 12 अप्रैल: भारत में कोरोना के मामले 8400 से ज्यादा, 273 की मौत

देश
किशोर जोशी
Updated Apr 13, 2020 | 01:03 IST

कोरोना वायरस समाचार: भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण तेज गति से फैल रहा है। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कई राज्य सरकारें लॉकडाउन की अवधि बढ़ा चुकी हैं। यहां पढ़ें उससे जुड़े अपडेट:-

Coronavirus India News in Hindi 12 april Coronavirus ka aaj ka News cornavirus total cases stage in India lockdown
कोरोनावायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट 

मुख्य बातें

  • देश में तेज गति से बढ़ने लगे हैं कोरोना संक्रमण के मामले
  • भारत में पहली बार 24 घंटे में कोरोना के 1,000 से ज्यादा मामले आए सामने
  • बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि बढ़ना तय माना जा रहा है

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में फिलहाल कोई कमी आती हुई नजर नहीं आ रही है और मामले 8 हजार के पार पहुंच चुके हैं। इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारें भी तमाम एहतियाती कदम उठा रही हैं।। महाराष्ट्र और दिल्ली सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य हैं और यहां मामले हर रोज तेज गति से बढ़ रहे हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुडी हर अपडेट्स:-

कुल केस  डिस्चार्ज/ठीकहुए मौत
8447 765 273

Coronavirus India News in Hindi, 12 April, 2020

ग्रेटर नोएडा के एक निजी कॉलेज में निगरानी में रखे गए कोविड-19 के संदिग्ध रोगी ने रविवार को सातवीं मंजिल से कूदकर आत्महत्या कर ली। उसकी आयु 32 वर्ष थी। जिला मजिस्ट्रेट सुहास एल वाई ने कहा कि उसकी जांच रिपोर्ट आनी अभी बाकी है।

तेलंगाना में कोरोना वायरस के 28 नए पॉजिटिव केस आए हैं और 2 लोगों की मौत हो गई, जबकि 7 मरीज ठीक हो गए। राज्य में कुल सक्रिय मामले अब 412 हैं। 

दिल्ली पुलिस के 56 साल के असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI) कोविड 19 पॉजिटिव पाए गए हैं। वो आखिरी बार 8 अप्रैल को ड्यूटी पर आए थे। दिल्ली पुलिस में अभी तक 3 पुलिसकमी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

इंदौर में 300 के पार केस
राजस्थान में कोरोना वायरस के 104 नए मामले सामने आए हैं जिनमें जयपुर के 40 और टोंक के 12 शामिल हैं। राज्य में कुल मामले 804 हो गए हैं। वहीं झारखंड में कुल मामले बढ़कर 19 हो गए हैं। इसके अलावा इंदौर में 8 नए मामले सामने आए हैं, जिससे शहर में कुल 306 केस हो गए हैं। 32 की मौत हो चुकी है।  565 तक पहुंच गई है। इनमें से अब तक 43 लोगों की मौत हो चुकी है।

महाराष्ट्र में 2000 के करीब पहुंचे मामले
दिल्ली में 85 नए मामले सामने हैं, 5 लोगों की मौत कोरोना से हुई है। कुल नए मामलों की संख्या बढ़कर 1154 हो गए हैं, जिसमें से 24 की मौत हुई। वहीं महाराष्ट्र में 221 नए केस सामने आए हैं, आज 22 की मौत हुई है। राज्य में कुल मामलों की संख्या 1982 हो गई है।

मुंबई में 1399 केस
पश्चिम बंगाल में कुल 95 सक्रिय मामले हैं। राज्य में अब तक 7 मौतें हो चुकी हैं। गुजरात में 23 नए मामले सामने आए हैं, कुल मामले 516 हो गए हैं, जिसमें से 44 हिस्चार्ज हुए, जबकि 24 की मौत हुई। वहीं मुंबई में 217 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 16 की मौत हुई है। मुंबई में कुल मामले 1399 हो गए हैं, जबकि 97 की मौत हो चुकी है। 26 रोगी आज ठीक हुए हैं, जबकि कुल 97 ठीक हुए हैं।

दिल्ली में 43 कंटेनमेंट जोन
दिल्ली में कोरोना संक्रमण से ज्यादा प्रभावित 43 क्षेत्रों की पहचान कोविड-19 'कंटेनमेंट जोन' के रूप में की गई है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'हमने कोविड-19 ‘कंटेनमेंट जोन’ को 'रेड ज़ोन' और उच्च खतरे वाले क्षेत्र को 'ऑरेंज ज़ोन' घोषित किया है ... हमने राष्ट्रीय राजधानी में और ‘कंटेनमेंट जोन’ की पहचान की है।'

बिहार में कोरोना के कुल मामले 64 हैं, जिसमें से 37 सक्रिय हैं, 26 डिस्चार्ज हो गए हैं, जबकि 1 की मौत हो गई है। वहीं आंध्र प्रदेश में 15 नए मामले सामने आए हैं। कुल मामलों की संख्या 420 हो गई है, जिसमें से 7 की मौत हो गई है।

उत्तराखंड में नहीं आया कोई नया माम
लाहरियाणा में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 181 हो गए हैं, जिसमें से 149 सक्रिय हैं, 30 ठीक हो गए और 2 की मौत हो गई। वहीं पंजाब में कुल 170 मामले हैं, जिसमें से 135 सक्रिय हैं, जबकि 23 ठीक हो गए। इसके अलावा उत्तराखंड में पिछले 4 दिनों से कोई नया मामला सामने नहीं आया है। यहां कुल मामले 35 हैं।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को अस्पताल से छुट्टी मिली। कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए थे।

तमिलनाडु में कोरोना के केस 1000 के पार
तमिलनाडु में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 1075 हो गई है, जिसमें से 971 तब्लीगी जमात से हैं। अभी तक राज्य में कुल 11 की मौत हुई है। आज 106 नए मामले सामने आए हैं। वहीं चंडीगढ़ में अभी तक 21 लोग कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए हैं।

केरल में एक दिन में 36 दिन हुए
हिमाचल प्रदेश में अब तक कुल 32 लोग COVID 19 पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनमें से 18 सक्रिय मामले हैं, 9 ठीक हुए हैं और 4 माइग्रेटेड मामले हैं। अब तक एक की मौत की सूचना है। वहीं केरल में अभी तक 194 कोरोना सक्रिय केस हैं, जबकि 179 कोरोना संक्रमित ठीक हो गए हैं। एक दिन में 36 लोग ठीक हुए हैं, और 2 नए मामले सामने आए हैं।

भारत में कोरोना वायरस के कुल मामले 8447 हो गए हैं, जिसमें से 7409 सक्रिय हैं, 765 ठीक हुए हैं और 273 की मृत्यु हुई है। पिछले 24 घंटे में 918 मामले सामने आए हैं और 31 मौतें हुई हैं।

13 देशों को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन देने की अनुमति
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया कि एम्स और निमहंस जैसे 14 चिह्नित संस्थान मेडिकल कॉलेजों का मार्गदर्शन करेंगें और कोविड-19 मामलों में जांच क्षमता को बढ़ाएंगे। कुछ देशों ने भारत से HCQ (हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन) की आपूर्ति के लिए अनुरोध किया था। घरेलू आवश्यकता का आकलन करने और बफर रखने के बाद सरकार ने 13 देशों को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन देने की अनुमति दी है।

निजी क्षेत्र भी कर रहे हैं मदद

स्वास्थ्य मंत्रालय ने संयुक्त सचिव ने बताया कि देश की आम जनता भी इस जंग में हमारे साथ मिलकर लड़ रही है। उन्होंने कहा, 'कोरोना के खिलाफ इस जंग में सरकारी के साथ-साथ निजी क्षेत्र के लोग भी हमारी मदद कर रहे हैं। रेलवे, आर्मी हर कोई मदद कर रहा है। उन्होंने कहा कि मैक्स अस्पताल ने अपने दो अस्पताल को डेडिकेटेड अस्पताल में बदल दिया है। मिलिटरी भी इस बारे में भरसक मदद कर रही है।'

रोजाना हो रहे हैं 15 हजार टेस्ट

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, 'निजी और सरकारी कॉलेजों में अपनी टेस्टिंग लैब बढ़ा रहे हैं।  कल से आज तक 909 केस आए हैं। एक सकारात्मक खबर ये है कि हमारे केसेस रिकिवर भी हो रहे हैं। रोजाना हो रहे हैं 15 हजार टेस्ट। अगर हम आज की बात करें तो डेडिकेट बेड के रूप में हमारे पास 1 लाख से ज्यादा बेड हैं। देश के उभरते हालातों को देखते हुए हम तैयारी कर रहे हैं।  संख्या में देखते हुए हम अपनी तैयारियों को लगातार बढ़ा रहे हैं। देश में अभी तक 186906 टेस्ट हो चुके हैं और संक्रमण की संख्या 4.3 फीसदी है।'

जरूरी सेवाएं जारी

गृह मंत्रालय ने कहा कि देश में जरूरी सामानों की आवाजाही पर कोई रोक नहीं है। गृह मंत्रालय की प्रवक्ता ने बताया 'फैंक्ट्रियों में काम करने वालों को दिए जा रहे हैं पास। आवश्यक वस्तुओं के बारे में स्थिति गृह मंत्रालय के कंट्रोल रूप में पूरी तरह नियंत्रित है, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, उपभोक्ता मामले और रेलवे के अधिकारी रसद समस्याओं के समाधान के लिए राज्यों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।'

कब्रिस्तान को संक्रमण मुक्त किया गया
असम सरकार ने हैलाकांडी जिले में एक कब्रिस्तान को संक्रमण मुक्त किया है। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले एकमात्र व्यक्ति को ही अब तक वहां दफन किया गया है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह कहा गया है। अग्नि एवं आपात सेवा और जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने शनिवार को उन सड़कों को भी संक्रमण मुक्त किया जो हैलाकांडी शहर से करीब 10 दूर स्थित कब्रिस्तान तक जाते हैं।


हाइडॉक्सीक्लोरोक्वीन हर किसी के इलाज में जरूरी नहीं

अखिल भारतीय संस्थान (एम्स) के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने बताया, 'हाइडॉक्सीक्लोरोक्वीन हर किसी के इलाज में जरूरी नहीं है। इससे कार्डिएक टॉक्सिसिटी हो सकती है, अन्य दवाओं की तरह इसके भी साइट इफेक्ट्स हैं।आम लोगों को यह फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है।'

बीजेपी पर बरसे कमलनाथ
कमलनाथ ने कोरोना के खिलाफ जंग को देरी से शुरू करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश ऐसा राज्य जहां कोई हेल्थ मिनिस्टर नहीं। वह बोले कि लॉकडाउन भी 40 दिन बाद राहुल गांधी द्वारा चिंता जताने के बाद लगाया गया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार मध्य प्रदेश सरकार को हटाने में व्यस्त थी। कमलनाथ ने कहा 'अभी तक कैबिनेट गठन नहीं हो सका है। मैंने 12 मार्च को मॉल औऱ अन्य जगहों पर बंद करने के आदेश दिए थे लेकिन मेरे इस्तीफे के बाद कोई कदम नहीं उठाया गया है।'

भोपाल में तीन नए मामले 
भोपाल में आज कोरोना के तीन नए मामले सामने आए हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी प्रभाकर तिवारी ने बताया, 'आज 3 नए मामले सामने आए हैं। हम उनकी कॉन्टेक्ट हिस्ट्री खंगाल रहे हैं। इसके साथ भोपाल में कोविड 19 के मामलों की संख्या 134 हो गई है। एक 80 वर्षीय अस्थमा रोगी जिसकी अस्पताल लाए जाने से पहले मौत हो गई थी उसकी कल रात कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हम उनके संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगा रहे हैं और उन्हें होम क्वारंटीन कर रहे हैं। इसके साथ भोपाल में मरने वालों की संख्या दो हो गई है।

दिल्ली में 33 इलाके सील
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. सत्येंद्र जैन ने कहा, दिल्ली सरकार ने अब तक जिन 33 इलाकों को सील किया है उन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सभी घरों में प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जा रही है। यदि कोई व्यक्ति थोड़ा सा भी रोगग्रस्त है, तो उन्हें यह देखने के लिए परीक्षण किया जा रहा है कि वह संक्रमण तो नहीं फैला रहे हैं।

गुजरात में 25 नए मामले आए सामने
 गुजरात में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। गुजरात के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में 25 और नए कोरोना मरीज मिल है जिनमें 23 अहमदाबाद औ 2 मामले आनंद से आए हैं। कुल मरीजों की बात करें तो राज्य में अभी तक 493 मामले सामने आ चुके हैं। अहमदाबाद में कोरोना की वजह एक शख्स की और मौत हुई है।

मुंबई के धारावी में 15 नए मामले
मुंबई के धारावी में कोरोना के 15 नए मामले सामने आए हैं। धारावी में अभी तक कोरोना के 43 मामले सामने आ चुके हैं जिसमें से 4 लोगों की मौत हो चुकी है। इससे पहले पुलिस की सूची में शामिल उन दो लोगों को भी संक्रमित पाया गया था जो मरकज (दिल्ली के निज़ामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात का मुख्यालय) से लौटे थे

राजस्थान में 51 नए मामले आए सामने
राजस्थान में कोरोना के मामले लगातार तेज गति से बढ़ रहे हैं। राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में आज कुल 51 नए मामले सामने आए हैं जिनमें से बांसवाड़ा में 15, बीकानेर में 8, चुरू में 1, जयपुर में 15, जैसलमेर में 1, जोधपुर में 8, सीकर में एक और हनुमानगढ  में 2 मामले सामने आए हैं। राज्य में अभी तक कोरोना मामलों की कुल संख्या 751 हो गई है।

पटना मेडिकल कॉलेज से फरार हुई कोरोना संदिग्ध
बिहार में एक कोरोना संदिग्ध 72 साल की महिला जो पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्टिपल (पीएमसीएच) में भर्ती थी वह किसी तरह से वहां से फरार होने में कामयाब रही है। मेडिकल कॉलेज के एडमिन ने इस संबंध में पुलिस में  लिखित शिकायत दर्ज कराई है जिसके बाद पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। सीवान की रहने वाली इस महिला का कोविड 19 टेस्ट का रिजल्ट आना बांकि है।

झारखंड में कोरोना मरीज की मौत
झारखंड में कोरोना संक्रमित शख्स की मौत हो गई है।  सिविल सर्जन डॉ. विजय बिहारी ने बताया कि राज्य के राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (रिम्स) में भर्ती शख्स उन 8 लोगों में शामिल था जिन्हें हिंदपीरी इलाके से आइसोलेशन वार्ड में लाया गया था। राज्य में कोरोना से अभी तक दो लोगों की मौत हो चुकी है।

ताज होटल के 6 कर्मचारी कोविड-19 से संक्रमित
पीटीआई के मुताबिक, दक्षिण मुंबई में ताज महल पैलेस के कम से कम छह कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। ताज श्रृंखला की संचालक इंडियन होटल्स कंपनी (आईएचसी) ने कहा था कि देश की वित्तीय राजधानी में उसके कुछ कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। कंपनी ने शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ मैदान में डटे स्वास्थ्य कर्मियों और चिकित्सकों को अपने होटल में रखा है। उसने अपने करीब 500 कर्मचारियों की जांच कराई थी।

अमेरिका में फिर से एक दिन में दो हजार के करीब मौत
अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से पिछले 24 घंटे में 1920 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में अभी तक कुल 20 हजार के करीब लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में कोविड-19 महामारी के कारण 40 से ज्यादा भारतीय अमेरिकियों और भारतीय नागरिकों की मौत हुई है जबकि भारतीय मूल के 1500 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर