कोरोना वायरस समाचार: दिल्‍ली में कोरोना के मामले 1000 के पार, कई राज्‍यों में लॉकडाउन बढ़ा

देश
किशोर जोशी
Updated Apr 12, 2020 | 01:31 IST

कोरोना वायरस समाचार: दुनियाभर में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1 लाख के पार पहुंच गई है। भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण तेज गति से फैल रहा है। यहां पढ़ें उससे जुड़े अपडेट:-

Coronavirus India News in Hindi 11 april Coronavirus ka aaj ka News cornavirus total cases stage in India lockdown
कोरोनावायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • दुनियाभर में कोरोना से मरने वालों की संख्या एक लाख के पार पहुंची
  • भारत में कोरोना संक्रमण के मामले सात हजार के पार पहुंचे
  • महाराष्ट्र और दिल्ली में तेज गति से बढ़ रहे हैं कोरोना संक्रमण के मामले

नई दिल्ली: भारत में कोरोना संक्रमण के मामले तेज रफ्तार से बढ़ रहे हैं। वहीं दुनिया भर में इस जानलेवा वायरस से मरने वालों की संख्या एक लाख के पार पहुंच गई है। महाराष्ट्र और दिल्ली सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य हैं और यहां मामले हर रोज तेज गति से बढ़ रहे हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुडी हर अपडेट्स:-

कुल केस  डिस्चार्ज/ठीकहुए मौत
7529 652 242

Coronavirus India News in Hindi, 11 April, 2020

दिल्‍ली में आंकड़ा 1000 के पार
देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में भी आंकड़ा 1000 के पार हो गया है। यहां कोरोना संक्रमण के शनिवार को 166 नए मामले सामने आए, जिसके बाद यहां आंकड़ा 1069 पहुंच गया है। वहीं, राष्‍ट्रीय राजधानी में 19 लोगों की मौत इस घातक संक्रमण से हो चुकी है।

कई राज्‍यों में लॉकडाउन बढ़ा
तेलंगाना में कोरोना के मरीजों की संख्‍या बढ़कर 503 हो गई है, जबकि 14 लोगों की यहां मौत हो चुकी है। यहां 96 लोगों को अस्‍पताल से छुट्टी मिल गई है। संक्रमण के मामलों को देखते हुए राज्‍य में लॉकडाउन की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है। इससे पहले महाराष्‍ट्र, पश्चिम बंगाल, पंजाब में भी लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने का फैसला लिया गया।

महाराष्‍ट्र में कोरोना के 1700 से ज्‍यादा मामले
महाराष्‍ट्र में शनिवार को कोरोना वायरस के 187 नए मामले सामने आए, जबकि 17 लोगों की मौत बीते 24 घंटों के दौरान चली गई। इसके बाद यहां कोरोना संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1761 हो गए हैं। राज्‍य में बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने यहां लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने यह भी कहा कि 30 अप्रैल के बाद पाबंदियां पूरी तरह हटाने का फैसला उस समय की परिस्थिति के आधार पर लिया जाएगा।

देश में कोरोना के 7529 मामले, 242 की मौत
देश में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 7529 हो गए हैं, जबकि 242 लोगों की इस घातक संक्रमण से मौत हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, संक्रमण के कुल मामलों में से 6634 एक्टिव केस हैं, जबकि 652 लोगों को अस्‍पताल से छुट्टी मिली है।

ममता बोलीं- PM का फैसला, 30 अप्रैल तक बढ़ेगा लॉकडाउन
पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ाने का फैसला लिया है। बंगाल में भी लॉकडाउन 30 अप्रैल तक रहेगा। उन्होंने पीएम मोदी के साथ विभिन्‍न राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों की वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के बाद यह बात कही।

लॉकडाउन का मिला फायदा

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया,'आज पीएम ने सभी राज्यों के सीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की और सभी ने जोर देकर कहा कि इस महामारी को रोकना बेहद जरूरी है। किस तरह से मामले बढ़ रहे हैं हमने उसका विश्लेषण किया है। 22 मार्च को देश में जनता कर्फ्यू लगाया था और 25 से लॉकडाउन किया है। अगर लॉकडाउन नहीं बढ़ाते तो 41 फीसदी से बढ़ते। हम लगातार कदम उठा रहे हैं। लगातार कदमों का फायदा हुआ है।'

2 लाख हो गए होते केस

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अगर लॉकडाउन न होता तो अब तक 45 हजार केस होते और अगर कोई एहतियात न बरती जाती तो मरीज बढ़कर 2 लाख हो गए होते। मंत्रालय के मुताबिक आज तक 171718 सैंपल के टेस्ट किए गए हैं। कल 16764 टेस्ट किए गए। प्राइवेट लैब की संख्या 67 है।

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन टैबलेट का उत्पादन बढ़ा

जायडस कैडिला दवा कंपनी के सीईओ पंकज पटेल बोले- 'फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन टैबलेट का उत्पादन बढ़ा दिया है। इस महीने 20 करोड़ टैबलेट्स का उत्पादन हुआ है। हमारे पास घरेलू इस्तेमाल के लिए पर्याप्त स्टॉक है, लेकिन अगर जरूरत पड़ी तो दुनियाभर को हम इसकी आपूर्ति करेंगे। मेरी कंपनी अगले महीने 15 करोड़ गोलियों के बराबर 30 टन सक्रिय फार्मास्यूटिकल संघटक (एपीआई) का उत्पादन करेगी।' 

बीजेपी पर बरसी कांग्रेस

लॉकडाउन के बीच कर्नाटक बीजेपी विधायक एम जयराम का जन्मदिन मनाते हुए वीडियो सामने आने के बाद कांग्रेस ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए उनके खिलाफ की कार्रवाई की मांग। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार बोले- मुझे भरोसा है कि मुख्यमंत्री इस पर कारर्वाई करेंगे। हमने डीजीपी को ज्ञापन सौंपा है। स्वतः संज्ञान लेते हुए केस दर्ज होना चाहिए।

कर्नाटक में भी बढ़े मामले
कर्नाटक में कोरोना के 7 मामले और सामने आए है। राज्य में कुल पीड़ितों की संख्या 214 हुई। कर्नाटक का स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में अभी तक 6 लोगों की मौत और 37 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। इस बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने देशभर में कोविड-19 परीक्षण की 67 निजी प्रयोगशालाओं की सूची जारी की जिनमें से पांच प्रयोगशाला कर्नाटक में हैं।

हरियाणा में 163  मामले
हरियाणा में भी कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। हरियाणा सरकार के मुताबिक, राज्य में अब तक कुल 163 कोरोना के मामले सामने आए हैं। इनमें 6 पीड़ित श्रीलंका और 1-1 पीड़ित नेपाल, थाइलैंड. इंडोनेशिया और साउथ अफ्रीका का रहने वाले हैं। राज्य में अब तक 2 लोगों की मौत हुई है। 64 पीड़ित दूसरे राज्यों के निवासी हैं।

अमरिंदर सिंह ने भी लॉकडाउन बढ़ाने की वकालत की

 पीएम के साथ बैठक के दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी लॉकडाउन को बढ़ाने की सलाह दी। इंडस्ट्री और कृषि को कुछ छूट देने की मांग करते हुए उन्होंने रैपिड टेस्टिंग किट जल्द उपलब्ध कराने को  भी कहा। वहीं पंजाब के मोहाली में कोरोना के 50 मामले अब तक सामने आ चुके हैं। जवाहरपुर गांव में अकेले कोरोना के 34 मामले सामने आ चुके हैं। 5 लोगों की इस वायरस के चपेट में आने से मौत हो चुकी है और 5 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं।

केजरीवाल का सुझाव
मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी को सुझाव देते हुए कहा कि लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाना चाहिए और इसे 30 अप्रैल तक कर देना चाहिए। आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 903 हो गई जिसमें एक दिन में सामने आए 183 नये मामले और दो लोगों की मौत शामिल है। कुल मामलों में से 584 मामले मार्च में निजामुद्दीन इलाके में हुए धार्मिक कार्यक्रम से जुड़े हुए हैं।

पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की मां शांति गोगोई ने पीएम केयर्स फंड में दिए एक लाख
पीएम केयर्स फंड में दान देने वालों का सिलसिला जारी है। असम में सुप्रीम कोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई कीमां शांति गोगोई ने पीएम केयर्स फंड में एक लाख रूपये दान किए है। शांति गोगोई ने दिब्रूगढ़ के डिप्टी कमिश्नर पल्लव गोपाल झा को शुक्रवार को एक लाख रूपये का चैक सौंपा।

महाराष्ट्र में 92 और मामले आए सामने
महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। राज्य में आज 92 और नए मामले सामने आए हैं और यहां कोरोना मामलों की संख्या 1666 पहुंच गई है। शुक्रवार को जिन लोगों की मौत हुई उनमें से पांच की उम्र 40 से 60 वर्ष थी जबकि दो की 40 वर्ष से भी कम। मृतकों में से 11 मधुमेह, उच्च रक्तचाप, अस्थमा और ह्रदयरोग जैसी समस्याओं से पीड़ित थे।

पीएम की बैठक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ देशव्यापी लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के सवाल पर चर्चा कर रहे हैं। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होने वाली इस बैठक में इस बात पर कोई फैसला लिया जा सकता है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाए या नहीं। कोरोना वायरस के मद्देनजर 25 मार्च को लागू 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल को पूरी हो रही है। 

चांदनी महल इलाका कंटेनमेंट जोन घोषित, केरल में एक और मौत

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले तेज गति से बढ़ रहे हैं।  तीन दिन में कोरोना पीड़ित 3 लोगों की मौत के बाद राजधानी के चांदनी महल इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इलाके में सुरक्षाबलों की तैनाती कर दी गई है। वहीं केरल में कोरोना से तीसरी मौत हुई है। 71 साल के शख्स का मेडिकल कॉलेज में निधन हो गया है। मृतक की किडनियां काम नहीं कर रही थीं और वे 2 दिन से वेंटिलेटर पर थे।

भारत में सात हजार के पार पहुंचे मामले

भारत में कोरोना संक्रमण के मामले सात हजार को पार कर गए हैं। पिछले चौबीस घंटे में सामने आए 1035 नए मामले जो अब तक का सर्वाधिक रिकॉर्ड है और इस दौरान 40 लोगों की मौत भी हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने जो नए आंकडे जारी किए हैं उसके मुताबिक देश में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 7447 हो गए हैं जिनमें से 6565 मामले एक्टिव हैं जबकि 642 लोगों ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। वहीं यह जानलेवा वायरस अभी तक 239 लोगों की जान ले चुका है। 

आगरा में कोरोना के तीन और मामले आए सामने
आगरा में कोरोना के तीन और मामले सामने आए हैं। आगरा के कलेक्टर और जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने बताया कि यहां कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 92 पहुंच गई है जिसमें से 81 मामले अभी एक्टिव हैं। इससे पहले प्रशासन ने कहा था कि जो नये मामले मिले हैं वे सभी तबलीगी जमात से जुड़े हैं।

अमेरिका में एक दिन में 2 हजार से ज्यादा मौतें

इटली, स्पेन के बाद अब कोरोना का संक्रमण अमेरिका में तेजी से दस्तक दे रहा है। पिछले चौबीस घंटे के दौरान अमेरिका में 2000 हजार से ज्यादा मौतें हुई हैं और अमेरिका दुनिया का पहला देश बन गया है जहां एक दिन में इतनी मौतें हुई हैं। जॉन हॉपकिन्स के मुताबिक पिछले चौबीस घंटे में अमेरिका में 2108 मौतें हुई हैं। कोरोना वायरस अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 18,586 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि इटली में 18,849 लोग इसकी वजह से मरे हैं। अमेरिका 5 लाख कोरोना के मामलों के काफी नजदीक पहुंच गया है, अभी वहां कुल 4, 96,535 कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं।

दिल्ली में बढ़ाई गई कंटेनमेंट जोन की संख्या

दिल्ली में कोरोना कंटेनमेंट जोन की संख्या को बढ़ाकर 30 कर दिया गया है। शुक्रवार को 6 नए इलाकों को इसमें जोड़ा गया है उनमें नबी करीम, ई- पॉकेट जीटीबी इनक्लेव, गली नंबर 18 से 22 जाकिर नगर, अबू बकर मस्जिद के आसपास का इलाका और जाकिर नगर के इलाके शामिल हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां
कोरोना से बचने के लिए एक तरफ जहां लोग सोशल डिस्टेंसिंग अपना रहे हैं वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो मानने को तैयार नहीं है। ऐसा ही नजारा शनिवार सुबह दिल्ली की ओखला मंडी में देखने को मिला जहां सब्जी और फल खरीदने के लिए लोगों ने नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए भीड़ जुटाकर खरीददारी की।

भारत-नेपाल सीमा पर चौकसी बढ़ी

भारत-नेपाल सीमा पर इन खुफिया सूचनाओं के बाद सतर्कता कड़ी कर दी गई है कि कोरोना वायरस से संक्रमित लगभग 50 लोग लॉकडाउन के बीच देश में घुसपैठ की योजना बना रहे हैं। बिहार पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा, ‘सीमाओं पर तैनात सभी पुलिसकर्मियों और सशस्त्र सीमा बल को अलर्ट कर दिया गया है। प्रतिबंध लागू होने के बाद से भारत-नेपाल सीमा से किसी घुसपैठ की कोई खबर नहीं है। हम सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी घुसपैठ न कर पाए।’

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर