कोरोना वायरस समाचार: देशभर में कोरोना संक्रमण के 6761 मामले, 206 लोगों की मौत, दिल्‍ली-मुंबई में हालात गंभीर

देश
किशोर जोशी
Updated Apr 11, 2020 | 00:25 IST

कोरोना वायरस समाचार: कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और इनकी संख्या 6700 को पार कर गई है। देशभर में अब तक कोरोना के संक्रमण से 206 लोगों की जान जा चुकी है। यहां पढ़ें उससे जुड़े अपडेट:-

Coronavirus India News in Hindi 10 april Coronavirus ka aaj ka News cornavirus total cases stage in India lockdown
कोरोनावायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में अब और तेजी से हो रही है बढ़ोत्तरी
  • महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित, दिल्ली में गुरुवार को हुई तीन लोगों की मौत
  • कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए बढ़ सकती है देश में लॉकडाउन की अवधि

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस के मामलों ने अब रफ्तार पकड़ ली है। सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में आवाजाही पर बंदिशों के साथ विभिन्न शहरों में लोगों के लिए मास्क पहनना जरूरी कर दिया गया है और संक्रमण रोकने के उपायों के तहत निगरानी बढ़ा दी गई है। देश में संक्रमित लोगों की संख्या 6 हजार को पार कर गई है। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुडी हर अपडेट्स:-

कुल केस  डिस्चार्ज/ठीकहुए मौत
6761  516  206 

Coronavirus India News in Hindi, 10 April, 2020

13 देशों में दवा भेजेगा भारत
समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि भारत ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा देने के लिए 13 देशों की सूची बनाई है। अमेरिका ने 48 लाख टैबलेट की मांग थी, लेकिन अभी उसे 35.82 लाख टैबलेट दी जाएगी। वहीं जर्मनी को भी 50 लाख हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन टैबलेट भेजी जाएगी। इस सूची में पड़ोसी देश और SAARC सहयोगी बांग्लादेश का नाम भी है, जिसे 20 लाख, नेपाल को 10 लाख, भूटान को दो लाख, श्रीलंका को 10 लाख, अफगानिस्तान को 2 लाख और मालदीव को 2 लाख टैबलेट दी जाएगी।

दिल्‍ली में 906 केस, 14 की मौत
दिल्‍ली में कोरोना वायरस के 183 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से 154 निजामुद्दीन मरकज से जुड़े हैं। यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 906 हो गए हैं, जबकि 14 की मौत हो चुकी है। दिल्‍ली सरकार ने जाकिर नगर को 'बफर जोन' घोषित कर दिया है, जहां पूर्व में कोरोना के मरीज पाए गए हैं। वहीं, मजनूं का टीला सहित कई इलाकों में ड्रोन की मदद से डिस्‍इंफेक्‍टेंट स्‍प्रे किया जा रहा है। इस बीच दिल्‍ली में हॉटस्‍पॉट बढ़कर 30 हो गए हैं।

मुंबई में बिगड़े हालात
कोरोना वायरस महाराष्‍ट्र में भी कहर ढा रहा है, जहां मुंबई में सबसे अधिक 993 मामले सामने आए हैं। शुक्रवार को यहां कोविड-19 के 218 पॉजिटिव केस मिले हैं तो 10 लोगों की जान गई है। यहां अब तक 64 लोगों की मौत हो चुकी है।

पुणे में कोरोना वॉरियर्स के लिए बड़ा ऐलान
देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पुणे में नगरनिगम ने कोरोना वॉरियर्स के लिए बड़ा ऐलान किया है। यहां कोरोना महामारी के दौरान आवश्‍यक सेवाओं से जुड़े स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों और अन्‍य कर्मचारियों को 1 करोड़ रुपये का बीमा प्रदान करने का फैसला लिया गया है।

'नहीं हुआ ऐसा अध्‍ययन'
पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ की ओर से स्पष्‍ट किया गया है कि पीजीआई, चंडीगढ़ के पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है कि इस संस्‍थान के कम्‍युनिटी मेडिसिन एंड स्‍कूल ऑफ पब्लिक हेल्‍थ डिपार्टमेंट के किसी भी फैकल्टी मेम्‍बर की ओर से ऐसा कोई अध्‍ययन/आकलन किया गया है कि कोविड-19 के मामले सितंबर के मध्‍य में बढ़ सकते हैं और यह देश की 58 प्रतिशत से ज्‍यादा आबादी को संक्रमित कर सकता है। इसकी पुष्टि कम्‍युनिटी मेडिसिन एंड स्‍कूल ऑफ पब्लिक हेल्‍थ डिपार्टमेंट के हेड ने भी की है।

कोरोना से 206 मौतें
देशभर में कोरोना से मरने वालों की संख्‍या 206 हो गई है। यहां 24 घंटों के दौरान 37 लोगों की जान चली गई, जबकि रिकॉर्ड 896 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमित लोगों की संख्‍या 6761 हो गई है। इनमें 6039 मामले एक्टिव हैं, जबकि 516 लोग इससे ठीक हो चुके हैं।

रहना होगा अलर्ट
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, 'देश में अभी कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं है और उतनी खतरे की स्थिति नहीं है। लेकिन हमें बिल्कुल अलर्ट रहना होगा और हमें समझना होगा कि केसों को ना बढ़ने दें। यह चेन ऑफ ट्रांसमिशन को रोकना होगा। कोरोना से लड़ाई के लिए 15 हजार करोड़ के पैकेज का ऐलान किया गया है। ये मदद राज्यों को दी जाएगी. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 678 नए केस सामने आए हैं और 33 लोगों की मौत हुई है। आज जांच के लिए 146 सरकारी और 76 प्राइवेट लैब हैं जिनमें कोरोना की जांच हो रही है। हम पहले 100 की संख्या में टेस्ट कर रहे थे और हमने दो दिन में 16 हजार टेस्ट किए। इसमें 0.2 प्रतिशत केस ही पॉजिटिव पाए गए।'

20473 लोगों को निकाला
विदेश मंत्रालय  ने बताया कि कोरोना संकट के इस दौर में हम बाहर फंसे भारतीयों के संपर्क में हैं और दूतावास उनका ध्यान रख रहे हैं। मंत्रालय ने कहा कि हमने अब तक विदेश से 20473 लोगों को निकाला है। विदेश मंत्रालय बाहर फंसे भारतीयों के संपर्क में हैं और दूतावास उनका ध्यान रख रहे हैं।

खाड़ी देशों से भारतीयों को लाने के लिए SC में अर्जी

कोविड-19 संकट की वजह से खाड़ी देशों में फंसे 90 लाख भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की ई है। अर्जी में दावा किया गया है कि इन प्रवादी मजदूरों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद भी इन्हें इलाज से वंचित किया जा रहा है। शीर्ष अदालत में यह अर्जी प्रवासी लीगल सेल ने दायर की है।

तबलीगी जमात से जुड़े सदस्य गिरफ्तार

मध्य प्रदेश पुलिस ने तबलीगी जमात के 64 विदेशी सदस्यों को गिरफ्तार किया है। 10 भारतीयों और 13 अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया है जिन्होंने भोपाल में अपने आवास की उनके रहने की व्यवस्था की। भोपाल पुलिस के मुताबिक इनके खिलाफ आईपीसी की धारा 188, 269, 270, 13, आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 13, और विदेशी अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है। तबलीगी जमात के 64 विदेशी सदस्य, 10 भारतीय संगठन से जुड़े और 13 अन्य जिन्होंने भोपाल में अपने आवास पर उनकी व्यवस्था की थी उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज होने के बाद अब उन्हें क्वारंटीन किया गया है।

कोरोना महामारी से बचने का सोशल डिस्टेंसिंग की एक मात्र उपाय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 के प्रकोप से लड़ने के लिए 4100 करोड़ रुपए राज्यों को आवंटित किए गए हैं और इस महामारी से सरकार युद्ध स्तर पर लड़ रही है। केंद्रीय मंत्री ने आरोप लगाया कि कोरोना की इस लड़ाई में कुछ राज्य सभी सूचनाएं सरकार के साथ साझा नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचने का सोशल डिस्टेंसिंग ही एकमात्र रास्ता है। हर्षवर्धन ने कहा कि प्रधानमंत्री सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ संपर्क में हैं।   

पंजाब में भी बढ़ रहे हैं मामले

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बताया, 'अभी तक हमें 651 लोगों के बारे में पता लगा जो निज़ामुद्दीन, दिल्ली से पंजाब आए थे। हमने उनमें से 636 का पता लगा लिया है। 15 लोगों से अभी भी संपर्क नहीं हो पा रहा है और हम उनकी तलाश कर रहे हैं। अभी तक पंजाब में कोविड 19 के 132 मामलों की पुष्टि हुई है जिनमें से 11 लोगों की मौत हो चुकी है। हमारे द्वारा अब तक एकत्र किए गए सैंपल की कुल संख्या 2877 है। एक राज्य जिसकी जनसंख्या लगभग 28 मिलियन है यह उसके लिए ज्यादा नहीं है।'

अस्पताल में बनाया आशियाना

तमिलनाडु: चेन्नई के किलपुक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के कोविड वार्ड में काम करने वाले डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों ने अपने परिवार के सदस्यों को कोविड से बचाने के लिए अस्पताल में ही अपना आशियाना बना लिया है। ये काम पूरा करने के बाद परिसर के अंदर ही रह रहे हैं। अस्पताल की डीन डॉ. के. वसंतमणि ने बताया, 'कॉलेज के मुख्य कोविड 19 वार्ड में काम करने वाले डॉक्टरों, नर्सों और अन्य पैरामेडिकल स्टाफ को पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (PPEs) और N95 मास्क जैसे आवश्यक सुरक्षा गियर दिए गए हैं। फिर भी वे अपने परिवारों को बचाने के लिए यहां रह रहे हैं।'

आजादपुर मंडी में लगी सैनिटाइज मशीन
दिल्ली की आज़ादपुर मंडी में फुल बॉडी सैनिटाइज मशीन की शुरूआत की गई है। गोपाल राय ने कहा,'एहतियात के तौर पर आज़ादपुर मंडी के दोनों गेट में फुल बॉडी सैनिटाइज टनल की व्यवस्था की गई है जिसमें सोडियम हाई ड्रोक्लोराइड का उपयोग किया गया है। इसे IIT दिल्ली के तरफ से विकसित किया गया है। एक मशीन की कीमत लगभग 1.5 लाख रुपए है, एक दो दिन के निगरानी के बाद इसे पूरे मंडियों में लगाया जाएगा। इसका 1000 का टैंक है जिसमें 100 लीटर में 5लीटर सोडियम हाई ड्रोक्लोराइड मिक्स किया जा रहा है जिसके मध्यम से सैनिटाइज किया जा रहा है।'

प्रियंका ने लिखा योगी को खत
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने कोरोना वायरस की महामारी के टेस्ट और उपचार के लिए सुविधाओं को बढ़ाने तथा राज्य में महामारी के प्रकोप को नियंत्रित करने के तरीके सुझाए गए हैं। प्रियंका ने लिखा है कि उत्तर प्रदेश की जनसंख्या को देखते हुए टेस्टिंग को बढ़ाना एक रामबाण साबित हो सकता है।

बिहार में 24 नए मामले

बिहार में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, 'पिछले 24 घंटे के दौरान 17 नए कोविड 19 के मामले सामने आए हैं। राज्य में कुल मामलों की संख्या 60 तक पहुंच गई है। सबसे ज्यादा प्रभावित सीवान जिला है जहां से 29 कोरोना पॉजिटिव केस मिल हैं।'

आंध्र प्रदेश में 2 नए मामले

 आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के 2 नए मामले सामने आए हैं। इनको मिलाकर राज्य में कल 365 कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं। 10 लोग ठीक हो चुके हैं और 6 लोगों की मौत हो गई है।  बृहस्पतिवार को शाम छह बजे तक प्रकाशम जिले से कोरोना वायरस के 11 नए मामले सामने आए जबकि गुंटूर जिले में दो तथा पूर्वी गोदावरी और कडप्पा जिले में एक एक मामले सामने आए। ये सभी मामले तबलीगी जमात से जुड़े लोगों और उनके संपर्कों से संबंधित हैं।

राजस्थान में 26 नए मामले
राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राजस्थान में कोरोना के 26 और नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 489 हो गई है। 25 नए मामले जो सामने आए हैं वो किसी दूसरे के संपर्क में आने के बाद आए हैं। वहीं एक मामले के बारे में पता लगाया जा रहा है।

मुंबई के धारावी में पांच और कोरोना केस
एशिया की सबसे बस्ती स्लम बस्ती धारावी में कोरोना मामले कम होने का नाम नहीं ले रहै है। बृहंमुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के मुताबिक, धारावी में कुल पांच और मामले कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इस एरिया में कोरोना मामलों की संख्या 22 हो गई है। इससे पहले यहां एक शख्स की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हो गई थी।

6411 मामले आए सामने

 देश में संक्रमित लोगों की संख्या 6400 से अधिक हो चुकी है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमण के कुल 6411 मामले सामने आ चुके है। इनमें से 503 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है जबकि 199 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अभी 5709 मामले एक्टिव हैं। इससे पहले केंद्र ने भी आवश्यक चिकित्सा उपकरणों और दवाओं की खरीद तथा निगरानी गतिविधियों को मजबूत करने में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की मदद के लिए 15,000 करोड़ रुपये के ‘कोविड-19 आपात प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य प्रणाली तैयारी पैकेज’ को मंजूरी दी है।

बंगाली मार्केट एरिया बंद

दिल्ली: बंगाली मार्केट इलाके में दुकानें बंद हैं, क्योंकि कोविड 19 के प्रसार को रोकने के लिए रोकथाम योजना के तहत दिल्ली सरकार के आदेशों के बाद इस इलाके को सील कर दिया गया है। लोगों की आवाजाही को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा इलाको को पूरी तरह बंद कर दिया गया है।

ब्रिटिश पीएम आईसीयू से बाहर आए

कोरोना वायरस से संक्रमित ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन स्वास्थ्य में सुधार के बाद गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) से बाहर आ गए हैं। डाउनिंग स्ट्रीट ने गुरुवार की शाम यह जानकारी दी। इसने कहा, ‘प्रधानमंत्री आज शाम आईसीयू से वापस वार्ड में आ गए जहां उनके ठीक होने के शुरुआती चरण में उनके स्वास्थ्य पर करीबी नजर रखी जाएगी।’ डाउनिंग स्ट्रीट ने इससे पहले आज दिन में इस बात की पुष्टि की थी कि जॉनसन के स्वास्थ्य में लगातार सुधार हो रहा है।

अमेरिका में पिछले चौबीस घंटे में हुई 1783 लोगों की मौत
अमेरिका में कोरोना की वजह से मौत का आंकड़ा कम होने का नाम नहीं ले रहा है। जॉन्स हॉपकिंस के मुताबिक पिछले चौबीस घंटे में अमेरिका में 1783 लोगों की मौत हो गई है। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी की टेबल के अनुसार अमेरिका में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 15 हजार के पार हो गई है। तालिका के अनुसार अमेरिका में अबतक 15,774 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 4,32,596 लोग इससे संक्रमित हैं।

गुरुग्राम के 9 इलाकों को कंटेन्मेंट जोन 

 गुरुग्राम में 12 कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले आने के अगले दिन ही, प्रशासन ने जिले में 9 कन्‍टेनमेंट जोन बनाने का फैसला किया है। यहां आवाजाही पर पूरी तरह रोक रहेगी औऱ जरूरी सामान लोगों के घर तक पहुंचाया जाएगा। ये इलाके हैं सेक्‍टर 9, सेक्टर 54 निर्वाण कंट्री, पालम विहार, इमर पाम गार्डंस सेक्टर 83, लैबर्नम सोसायटी, सेक्‍टर 39, फिजालीपुर झरसा गांव, पटौदी का वार्ड 11 और सोहना का रायपुर गांव। ये वो इलाके हैं जिन्‍हें कन्‍टेनमेंट जोन बनाया गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर