कोरोना वायरस समाचार 1 अप्रैल: महाराष्ट्र, तमिलनाडु और दिल्ली में बड़ी तादाद में नए मामले सामने आए

देश
लव रघुवंशी
Updated Apr 02, 2020 | 01:03 IST

Coronavirus lockdown News UPDATES (कोरोना वायरस समाचार): कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए लगे 21 देश के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का 8वां दिन है। यहां पढ़ें उससे जुड़ा हर अपडेट:

Coronavirus Samachar, 1 april
कोरोना वायरस का समाचार: लॉकडाउन का आज 8वां दिन 

मुख्य बातें

  • सरकार ने कहा कि लॉकडाउन का पालन नहीं होने के कारण बढ़ रही मरीजों की संख्या
  • कोविड-19 से होने वाली मृत्यु का दर 0.0016 से 7.8 प्रतिशत के बीच, लेकिन यह लोगों की उम्र पर निर्भर करता है: स्टडी
  • दुनियाभर में 40,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, मामलों की संख्या भी 8 लाख से ज्यादा हो गई है

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस के 800,000 से अधिक हो गए हैं और 40,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। करोना से दुनिया के करीब 200 देश प्रभावित हैं। इटली में सबसे ज्यादा 12,000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। अमेरिका में सबसे ज्यादा मामले सामने आ रह हैं। यहां 3600 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है, जबकि 1,87,000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। वहीं भारत की बात करें तो अभी तक कुल 1637 मामले सामने आए हैं, जिसमें से 1466 सक्रिय हैं, 132 ठीक हुए हैं और 38 की मौत हुई है। इसके अलावा 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन का आज 8वां दिन है।

कुल केस  डिस्चार्ज/ठीक हुए मौत
1637 132 38

Coronavirus India News in Hindi, 1 April

दिल्ली में 152 केस, 53 जमात से जुड़े हुए
महाराष्ट्र, तमिलनाडु और दिल्ली में बड़ी तादाद में नए मामले सामने आए हैं। दिल्ली में यह आंकड़ा बढ़कर 152 हो चुका है, जिसमें 53 वे लोग हैं जिन्होंने निजामुद्दीन जलसे में हिस्सा लिया था।

पीएम केयर्स फंड में विदेशी अनुदान लेगी सरकार 
सूत्रों का कहना है कि सरकार ने पीएम केयर्स फंड में विदेशी अनुदान प्राप्त करने का फैसला किया है। सूत्रों का कहना है कि आर्थिक सहायता के लिए देश और विदेश से लगातार मिल रहे अनुरोधों को ध्यान में रखकर पीएम केयर्स फंड की स्थापना की गई है। 

ममता ने केंद्र से मांगे 25 हजार करोड़ रु.
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर राज्य के लिए 25 हजार करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता मांगी है। मुख्यमंत्री का कहना है कि केंद्र से राज्य को राशि मिलनी है और इस बारे में वह पहले भी पत्र लिख चुकी हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को अपनी मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि भारत में अब तक कोविड-19 के 1637 केस सामने आए हैं। जबकि 38 लोगों की मौत हो चुकी है। इस दौरान उपचार के बाद 132 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है। तबलीगी जमात के सदस्यों की वजह से पॉजिटिव केस में वृद्धि हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव कुमार ने आगे कहा कि तबलीगी जमात से जुड़े 1800 लोगों को नौ अस्पतालों एवं क्वरांटाइन में भेजा गया है। 

उन्होंने बताया कि इस बीच रेलवे 20 हजार कोचों में बदलाव करते हुए 3.2 लाख आइसोलेशन एवं क्वरांटाइन बेड तैयार कर रहा है। आईसीएमआर के आर गंगा केतकर ने बताया कि अब तक 47,951 लोगों का टेस्ट किया गया है।आईसीएमआर नेटवर्क में 126 लैब हैं। 

  • मोहाली में आज तीन और COVID 19 के मामले सामने आए। वे चंडीगढ़ में पॉजिटिव मामलों के करीबी संपर्क में बताए जाते हैं और उन्हें अलग रखा गया है।
  • जयपुर में कोरोना वायरस के 13 और सकारात्मक मामले रिपोर्ट किए गए हैं। सभी 13 उस व्यक्ति के संपर्क हैं जो रामगंज में पॉजिटिव आया था। सभी को राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज और NIMS में अलग-थलग रखा गया और नमूने लिए गए हैं।
  • तेलंगाना के लगभग 1,200 लोग दिल्ली में तबलीगी जमात में शामिल हुए थे, उनमें से कुछ को COVID 19 सकारात्मक पाया गया था, जिनमें से छह की मृत्यु हो गई। पिछले तीन दिनों में जो लोग दिल्ली गए थे, केवल वो ही कोरोना पॉजिटिव आया है: एटाला राजेंद्र, तेलंगाना स्वास्थ्य मंत्री
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से COVID-19 को लेकर सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे।

हर स्थिति में तैयार सेनाएं
रक्षा मंत्रालय ने बताया कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने रक्षा मंत्री को बताया कि अलग-अलग अस्पतालों को विशेष रूप से COVID-19 से निपटने के लिए पहचाना गया है और 9,000 से अधिक अस्पताल बेड उपलब्ध कराए गए हैं। एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने रक्षा मंत्री को बताया कि वायु सेना के विमानों ने 25 टन चिकित्सा आपूर्ति के लिए पिछले 5 दिनों में देश के भीतर कई उड़ानें भरी हैं। सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवने ने रक्षा मंत्री को सूचित किया कि असैनिक प्रशासन को आवश्यक सहायता देने के लिए 8,500 से अधिक डॉक्टर और सहायक कर्मचारी उपलब्ध हैं। 

यहां-यहां के लोग शामिल हुए तबलीगी जमात में
दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात में उत्तराखंड के 26 लोगों ने भाग लिया। वे अभी भी दिल्ली में हैं। पिछले 28 दिनों में मस्जिद में नियमित जमात में भाग लेने वाले 713 लोगों में से 173 को पृथक कर दिया गया है। केरल के मल्लापुरम जिले के 22 लोग दिल्ली के तबलीगी जमात में शामिल हुए थे। उन्हें घर में पृथक रखा गया है। पुडुचेरी से 3 और कराईकल से 3 लोगों ने तबलीगी जमात की बैठक में हिस्ला लिया था।

धार्मिक कार्यक्रम के लिए लोगों का जमावड़ा, पुलिस ने खदेड़ा
देशभर में बंद के बावजूद राजस्थान के अजमेर जिले के सरवाड़ कस्बे में एक धार्मिक कार्यक्रम के लिए 100 से अधिक लोग एकत्रित हुए, जिसके बाद उन्हें हटाने के लिए पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। घटना मंगलवार की है।

इंदौर में COVID 19 के 19 और मामले सामने आए। यहां कुल मामलों की संख्या 63 हुई। नए मामलों में से अधिकांश संक्रमित लोगों के संपर्क थे। इंदौर में 600 लोगों को पृथक रखा गया है।

भारत में कोरोना के 1637 मामले
पिछले 12 घंटों में कोविड 19 के मामलों में 240 की वृद्धि हुई है। भारत में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 1637 हो गई है। 1466 सक्रिय हैं, 133 ठीक हो गए हैं और 38 की मौत हो गई: स्वास्थ्य मंत्रालय 

तमिलनाडु: कोरोना वायरस लॉकडाउन के मद्देनजर पुलिस चौकी पर चेकिंग के कारण चेन्नई में पाडी फ्लाईओवर पर भारी ट्रैफिक जाम देखा गया। 

आंध्र प्रदेश में 31 मार्च को सुबह 9 बजे से आज सुबह 9 बजे तक COVID 19 के 43 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ, राज्य में कुल सकारात्मक मामलों की संख्या बढ़कर 87 हो गई है।

बिहार में 23 नए मामले
बिहार में आज सुबह तक कोरोना के 23 मामले सामने आए हैं। राज्य सरकार ने उन सभी लोगों का परीक्षण करने का निर्णय लिया है जो 18 मार्च के बाद विदेश से लौटे हैं, क्योंकि पाया गया है कि जिन लोगों में कोई लक्षण नहीं थे, वो भी पॉजिटिव पाए गए हैं। 81 लोगों की एक सूची मिली है, जो मरकज (निजामुद्दीन, दिल्ली में) में शामिल हुए थे। पटना में 17 और बक्सर में 13 का पता लगाया जा चुका है, अब अन्य लोगों का भी पता लगाया जा रहा है।

अहमदाबाद में 8 नए COVID 19 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, गुजरात में कुल मामलों की संख्या 82 हो गई है। फिलहाल तीन मरीज वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं

हमें जानकारी मिली कि दिल्ली (मरकज) में प्रार्थना करने वाले 62 इंडोनेशियाई और मलेशियाई नागरिकों ने भी कर्नाटक का दौरा किया था। हमने ऐसे 12 लोगों का पता लगाया है और उन्हें अलग रखा गया है। गृह विभाग मामले की आगे जांच करेगा: बी श्रीरामुलु, कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री

अमेरिका में 4000 से ज्यादा की मौत
अमेरिका में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या 4000 के पार पहुंच गई है। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या 4,076 तक पहुंच गई है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर