देशभर में कोरोना के 37 हजार से ज्‍यादा मामले, दिल्‍ली-मुंबई में लगातार बढ़ रहे केस

देश
लव रघुवंशी
Updated May 03, 2020 | 00:23 IST

Coronavirus Latest News in Hindi: देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और यह संख्या अब 37 हजार के पार पुहंच गई है। यहां पढ़ें उससे जुड़े अपडेट:-

Coronavirus India live news Samachar in Hindi 2 may
कोरोना वायरस लाइव अपडेट्स  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • देश में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस के मामले
  • देशभर में लॉकडाउन 17 मई तक लागू हो गया है
  • 4 मई के बाद कई जगह लॉकडाउन में मिलेगी छूट

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। कुल मामलों की संख्या बढ़कर 37776 हो गई है, जिसमें 26535 सक्रिय हैं, 10018 लोग अभी तक ठीक हो चुके हैं, जबकि 1223 की मौत हो चुकी है। इन्हीं मामलों के देखते हुए 3 मई को खत्म हो रहे देशव्यापी लॉकडाउन को 2 और सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है। हालांकि ये लॉकडाउन अलग होगा। ये रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में अलग-अलग तरीके से लागू होगा। रेड में इसे सख्ती से लागू किया जाएगा तो ग्रीन जोन में कई तरह की छूट मिलेंगी। इसके अलावा 25 मार्च से देशभर में लागू लॉकडाउन के कारण देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे प्रवासी श्रमिकों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य लोगों की वापसी के लिए विशेष नॉन-स्टॉप श्रमिक ट्रेनें शुरू की गई हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़ा हर अपडेट्स:-​

                         कुल केस                     डिस्चार्ज/ठीक हुए                           मौत
                          37776                             10018                          1223

दिल्‍ली में कोरोना केस बढ़े
दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बीते कुछ दिनों में रिकॉर्ड 384 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण का आंकड़ा बढ़कर 4,122 हो गया है। यहां 3 लोगों की जान शनिवार को गई, जिसके बाद मृतकों की संख्‍या बढ़कर 64 हो गई है। यहां संक्रमण के कुल मामलों में 2802 एक्टिव केस हैं, जबकि 1256 लोग अब तक ठीक हुए हैं।

लोकपाल के सदस्य का निधन
लोकपाल के सदस्य और छत्‍तीसगढ़ उच्‍च न्‍यायालय के पूर्व मुख्‍य न्‍यायाधीश जस्ट‍िस अजय कुमार त्रिपाठी का कोरोना संक्रमण से निधन हो गया है। उन्हें 2 अप्रैल को एम्स में भर्ती कराया गया था। कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद उनकी हालत गंभीर हो गई थी, जिसके बाद उन्‍हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। वह 62 वर्ष के थे।

दिल्‍ली में बीएसएफ जवानों को कोरोना
राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में बीएसएफ के 14 जवानों में आज कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। कोरोना संक्रमित बीएसएफ के 7 जवान दिल्‍ली पुलिस के साथ ड्यूटी पर तैनात थे। सभी को कम्‍युनिटी हेल्‍थ सेंटर और नोएडा स्थित रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आरकेपुरम में बीएसएफ के 5 अन्‍य जवानों के भी कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है, जबकि कैंसर से पीड़‍ित 2 बीएसफकर्मियों में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। बीएसएफ में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 17 मामले सामने आ चुके हैं। 

गुजरात में बढ़े मामले
गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 333 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 5054 हो गए हैं। राज्‍य में अब तक 262 लोगों की जान जा चुकी है। राज्‍य में 896 लोग इस घातक संक्रमण की चपेट में आने के बाद ठीक भी हुए हैं।

'आप कहीं न जाएं, नहीं होगी कोई परेशानी'
लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्‍य भेजने के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इस बीच हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रवासी श्रमिकों से अपील की है कि वे अपने घर न जाएं, उन्‍हें यहां किसी तरह की दिक्‍कत नहीं होगी। उन्‍होंने कहा, 'उद्योग शुरू हो गए हैं, जो नहीं खुले हैं वे भी कल से शुरू हो जाएंगे, इसलिए मैं प्रवासी श्रमिकों से अनुरोध करता हूं कि आप अभी अपने घर न जाएं, आपको यहां कोई परेशानी नहीं आएगी।'

हरियाणा में शनिवार को कोरोना संक्रमण के 19 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 376 हो गए हैं।

पंजाब में कोरोना वायरस संक्रमण के शनिवार को 187 नए मामले सामने आए, जिनमें से 53 मामले अमृतसर के हैं। राज्‍य में संक्रमण के मामले बढ़कर 772 हो गए हैं। 

देश में कोरोना केस 37 हजार के पार
देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 37,776 हो गए हैं। इनमें से 26,535 एक्टिव केस हैं, जबकि 10,018 लोग अब तक इस घातक संक्रमण की चपेट में आने के बाद ठीक हुए हैं। इस घातक संक्रमण से अब तक देशभर में 1,223 लोगों की जान जा चुकी है।

'कोरोना वॉरियर्स' के सम्‍मान में कल फ्लाईपास्‍ट
कोरोना योद्धाओं के सम्मान में वायुसेना के विमान रविवार को देशभर में फ्लाईपास्‍ट करेंगे। इस दौरान हेलीकॉप्‍टर्स के जरिये उन अस्‍पतालों पर फूल बरसाए जाएंगे, जहां कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है। भारतीय सेना के पीआरओ अमन आनंद ने बताया कि फ्लाईपास्‍ट के दौरान श्रीनगर से तिरुवनंतपुरम और डिब्रूगढ़ से कच्‍छ के बीच कई प्रमुख शहरों को कवर किया जाएगा।

UP में कोरोना के 2455 केस
उत्तर प्रदेश के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 2455 हो गई है, जिसमें 1756 सक्रिय मामले हैं, जबकि 656 डिस्चार्ज हुए हैं और 43 लोगों की अब तक मौत हुई है। 64 जिलों से कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं, इसमें से 6 जिले ऐसे हैं जिसमें कोई भी सक्रिय मामला अब नहीं है। बच्चों का वैक्सीनेशन रूक गया था, आज से हमने वैक्सीनेशन का काम शुरू कर दिया है, सभी जिलों में बच्चों का टीकाकरण शुरू हो गया है 

महाराष्ट्र के नांदेड़ के हुजूर साहिब से लौटने के बाद पंजाब के होशियारपुर में अब तक 37 लोग कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए हैं।

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बताया, '3 अप्रैल के बाद गोवा में कोरोना वायरस का एक भी पॉजिटिव मरीज नहीं मिला है। 17अप्रैल के बाद हमारे जितने पॉजिटिव केस थे वो सभी ठीक होकर अपने घर चले गए हैं।'

एक बिल्डिंग में 41 कोरोना पॉजिटिव
कापसहेड़ा में DC कार्यालय के पास ठेके वाली गली की एक बिल्डिंग के 41 लोग कोरोना पॉजिटिव आए हैं। बिल्डिंग के एक व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद 19 अप्रैल को बिल्डिंग को सील कर दिया गया था।

महामारी का धर्म से लेना-देना नहीं: जावड़ेकर
तब्लीगी जमात के सवाल पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, 'हर राज्य चाहे उसमें बीजेपी की सरकार हो या गैर-बीजेपी सरकार, उन्होंने बताया कि कई संक्रमण तब्लीगी जमात से हैं। मुझे नहीं लगता कि इसका धर्म से कोई लेना-देना है। ये एक घटना की पहचान करना है जिससे संक्रमण बढ़ा। मुख्य मुद्दे से ध्यान भटकाने के लिए गैर जरूरी विवाद पैदा किया गया। राजनीतिक रूप से डिजाइन प्रयासों से भारत और अरब के बीच अंतर पैदा करने की कोशिश की गई, लेकिन ये सफल नहीं हुए क्योंकि हमारी दोस्ती की बुनियाद बहुत मजबूत है। महामारी धर्म नहीं देखती।'

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, 'COVID 19 का हमारा प्रबंधन अन्य देशों की तुलना में बहुत बेहतर है। चीन से ये संक्रमण आया लेकिन अभी इसका कोई वैक्सीन नहीं मिला, जब तक वैक्सीन नहीं मिलता तब तक हमें एक तरह से कोविड 19 के साथ ही जीना होगा। मास्क लगाना, बार-बार हाथ धोना, 2 गज की दूरी रखना, ये 'न्यू नॉर्मल' है। समाज ने 40 दिन में ये बहुत अच्छे से सीख लिया है। मुझे लगता है कि सबसे बुरा समय खत्म हो गया है। लेकिन जब तक रोग पूरी तरह से निहित नहीं होता है, तब तक हमें सभी सावधानियों और दिशानिर्देशों का पालन करना जारी रखना चाहिए। लॉकडाउन ने हमें COVID19 महामारी से निपटने में सफलता दिलाई है। अब, लॉकडाउन के तीसरे चरण में, व्यावहारिक रूप से देश का आधा हिस्सा 4 मई से पूरी तरह से चालू हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश के जिला बस्ती के डीएम ने बताया कि सरकारी बसों में झांसी के रास्ते महाराष्ट्र से बस्ती पहुंचे 7 मजदूर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया, 'दिल्ली के सभी 11 जिल 17 मई तक 'रेड जोन' में हैं। जिस जिले में COVID19 के 10 से अधिक मामले हैं, उसे रेड जोन परिभाषित किया गया है। केंद्र द्वारा रेड जोन में दिए गए राहत उपाय यहां लागू होंगे।

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मामले
देश में सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से आ रहे हैं, यहां कोविड-19 संक्रमितों की संख्या बढ़कर 11,506 हो गई है। राज्य में मृतकों की संख्या 485 हो गई है। छुट्टी पा चुके लोगों की तादाद 1,879 है। वहीं दूसरे नंबर पर गुजरात है, जहां कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 4,721 हो गई है। राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 236 हो गई है। यहां अब तक 736 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। इसके अलावा तीसरे नंबर दिल्ली है, जहां कोरोना वायरस संक्रमण के  कुल मामले बढ़कर 3,738 हो गए हैं। यहां 61 लोगों की मौत हो चुकी है। 

देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 37336 हो गए हैं, जिसमें से 26167 सक्रिय हैं, 9950 रोगी ठीक हो चुके हैं, जबकि 1218 की इस महामारी से मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 2293 नए मामले सामने आए हैं, 71 मौतें हुई हैं। यह एक दिन में दर्ज किए गए मामलों की सबसे अधिक संख्या है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर