कोरोना वायरस समाचार : दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने पीएम मोदी को पत्र लिखा कहा-आर्थिक गतिविधियां हों शुरु

देश
श्वेता कुमारी
Updated May 16, 2020 | 00:28 IST

कोरोना वायरस समाचार: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 82 हजार के करीब पहुंच गए हैं, जबकि इस घातक संक्रमण से अब तक 2600 से ज्‍यादा लोगों की जान जा चुकी है। यहां पढ़ें हर अपडेट:

Coronavirus India live news Samachar in Hindi 15 may 2020 Death toll Total cases in Maharashtra delhi Rajasthan MP UP
कोरोना वायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट 

मुख्य बातें

  • देश में कोरोना वायरस संक्रमण के आंकड़े 82 हजार के करीब पहुंच गए हैं
  • इस घातक बीमारी से देशभर में अब तक 2649 लोगों की जान जा चुकी है
  • ICMR के मुताबिक, देश में 20 लाख से अधिक सैंपल की जांच हो चुकी है

नई दिल्‍ली : देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। संक्रमण के आंकड़े जहांं 82 हजार के करीब पहुंच गए हैं, वहीं इस घातक संक्रमण से अब तक 2600 से ज्‍यादा लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन के चौथे चरण को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़े अपडेट्स:-​

            कुल केस            डिस्चार्ज/ठीक हुए                 मौत
             81970                    27920                 2649

दिल्ली के सीएम ने पीएम को लिखा पत्र
दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने (पीएम मोदी को लिखे पत्र में) लिखा है-कंटेनमेंट जोन में कोई छूट नहीं होनी चाहिए, लेकिन अन्य हिस्सों में आर्थिक गतिविधियां शुरू होनी चाहिए। इससे कोरोना के मामले बढ़ सकते हैं, लेकिन हमने इससे निपटने के लिए व्यवस्था की है। 

तेलंगाना में चार क्षेत्रों को छोड़कर, कोरोनोवायरस सक्रिय मामले नहीं
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने घोषणा की है कि हैदराबाद में चार क्षेत्रों को छोड़कर, राज्य में कोरोनोवायरस के सक्रिय मामले नहीं हैं।

विशेष ट्रेन दिल्ली से भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन पहुंची
दिल्ली से 670 यात्रियों को लेकर विशेष ट्रेन आज भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन पहुंची। अमिट स्याही के साथ क्ववारंटीन स्टैंप यात्रियों के हाथों पर चिह्नित किए गए ।

महाराष्ट्र में आज 1576 नए COVID19 पॉजिटिव केस सामने आए
महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि महाराष्ट्र में आज 1576 नए COVID19 पॉजिटिव केस और 49 मौतें हुईं, कुल मामलों की संख्या 21467 और मौतों की संख्या बढ़कर 1068 हो गई। राज्य में अब तक कुल 6564 मरीजों रिकवर / डिस्चार्ज हुए हैं।

मध्य प्रदेश में कुल मामलों की संख्या 4595 पहुंची
राज्य स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि मध्य प्रदेश में आज 169 नए COVID19 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, कुल मामलों की संख्या 4595 हो गई है। राज्य में मरने वालों की संख्या 239 हो गई है वहीं 2293 लोगों की रिकवरी भी हुई है।

पश्चिम बंगाल के तमाम प्रवासी कर्नाटक में फंसे हैं
पश्चिम बंगाल के तमाम प्रवासी कामगार कर्नाटक के शिवमोंगा के जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय के बाहर एकत्र हुए और उन्होंने पश्चिम बंगाल सरकार से उन्हें ट्रेन उपलब्ध कराने की मांग की। एक कार्यकर्ता कहते हैं, "120 लोग यहां फंसे हुए हैं। सरकार यहां कह रही है कि ममता बनर्जी हरी झंडी नहीं दे रही हैं।"

सीएम उद्धव ठाकरे ने कोरोना केयर सेंटर का दौरा किया
महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने आज गोरेगांव के कोरोना केयर सेंटर का दौरा किया; 1000 बेड वाले इस देखभाल केंद्र की स्थापना बीएमसी (बृहन्मुंबई नगर निगम) द्वारा की गई है।

कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सभी राज्‍यों, केंद्र शासित प्रदेशों से तंबाकू उत्‍पादों पर रोक लगाने की अपील की है। इसका मकसद तंबाकू खाकर इधर-उधर थूकने से कोरोना संक्रमण फैलने के खतरे को कम करना है।

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर गन्‍ना उद्योग को कोविड-19 संकट से हुए नुकसान से उबारने के लिए बड़े आर्थिक पैकेज की मांग की है।

आर्मी हेड्क्वॉर्टर्स बिल्डिंग सेना भवन के एक फ्लोर के एक हिस्‍से को सैनिटाइजेशन के लिए बंद किया गया है। यहां कोविड-19 का केस आया है, जिसके बाद सेना भवन के इस फ्लोर को बंद किया गया है। एक पॉजिटिव केस की पुष्टि हुई है, जबकि एक संदिग्‍ध केस है।

महाराष्‍ट्र में सबसे अधिक केस
महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण और इससे जान गंवाने वालों की संख्‍या सबसे अधिक है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने शुक्रवार को जो राज्‍यवार आंकड़े दिए हैं, उसके अनुसार महाराष्‍ट्र में संक्रमण के कुल 27,524 मामले हैं, जबकि 1,019 लोगों की अब तक जान गई है। गहराते संकट को देखते हुए राज्‍य सरकार ने मुंबई, पुणे, मालेगांव, औरंगाबाद और सोलापुर जैसे हॉटस्पॉट क्षेत्रों में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ाने का फैसला किया है।

विश्व बैंक ने भारत के लिए 1 बिलियन डॉलर के सामाजिक सुरक्षा पैकेज की घोषणा की है।

देश में अब तक 20 लाख सैंपल की हो चुकी है जांच, जिनमें से करीब 82 हजार पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। आईसीएमआर के अनुसार, 15 मई को सुबह 9 बजे तक 20,39,952 नमूनों की जांच की गई।

संक्रमण के आंकड़े अब 82 हजार के करीब
देशभर में कोरोना संक्रमण के आंकड़े अब 82 हजार के करीब पहुंच गए हैं। स्वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, यहां संक्रमण का आंकड़ा 81,970 हो गया है, जबकि 2,649 लोगों की अब तक इस घातक संक्रमण से जान गई है। संक्रमण के कुल मामलों में 51,401 एक्टिव केस हैं, जबकि 27,919 लोग अब तक इस घातक संक्रमण की चपेट में आने के बाद ठीक हुए हैं। बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड 3967 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 100 लोगों की जान गई है। 

भारतीय नागरिकों की स्‍वदेश वापसी को लेकर मालदीव पहुंचे नौसेना के विशेष जहाज आईएनएस जलश्‍व ने वहां के तट पर लंगर डाल दिया है। इसके जरिये करीब 700 भारतीयों की स्‍वदेश वापसी होगी। उनकी यात्रा आज शुरू होने की उम्‍मीद की जा रही है, जिसके लिए जांच प्रक्रिया वेलाना इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शुरू की गई है।

झारखंड में कोरोना वायरस के 22 नए मामले सामने आए। इसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 203 हो गई है। नए मामलों में ज्यादातर दूसरे राज्यों से लौटे प्रवासी हैं। कोरोना वायरस के हजारीबाग से आठ, पलामू से सात, रांची से पांच और कोडरमा एवं जमशेदपुर से एक-एक मामला आया। रांची में सामने आए पांच मामलों से तीन अनगड़ा की और एक कोकर की गर्भवती महिला है एवं एक अन्य रिम्स के नेत्र विभाग की नर्स हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर